Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

जब नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग बनाते हैं तो बहुत सी ऐसी बातें होती हैं जो उनको नही पता होती….तो उसके लिए उनको इसके बारे में पढना होता है और उसके लिए इन्टरनेट सबसे अच्छा माध्यम है. ऐसे ही नए ब्लॉगर के लिए इस ब्लॉग पर मैने काफी आर्टिकल लिखे हुए हैं जिससे शायद आपको help मिल सके. किसी भी ब्लॉगर के ऑनलाइन बिज़नेस के लिए ये सबसे जरुरी है कि उसके ब्लॉग पर आर्गेनिक सर्च से traffic आना बहुत ही जरुरी है, क्युकी जब direct google से आपके ब्लॉग पर traffic आएगा तो आपके ब्लॉग की rank भी बढ़ेगी और आपकी income भी ज्यादा होगी. गूगल से traffic लाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग को google में submit करना होता है, जिससे आपका ब्लॉग सर्च रिजल्ट में आना शुरू हो जाए. तो चलिए बात करते हैं “Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye”.

 

Yoast SEO plugin क्या है

 

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

 

Yoast seo plugin wordpress का एक ख़ास feature है जिसमें हमारे ब्लॉग के seo के लिए और seo को बेहतर करने के ख़ास options दिए होते हैं जिनकी help से हम अपने ब्लॉग का seo काफी अच्छे तरीके से कर सकते हैं और अपने ब्लॉग की rank को improve कर सकते हैं. Yoast plugin automatic ही हमें बताता रहता है कि हमरी पोस्ट में अभी क्या क्या कमी रह गयी है जिससे हम अपनी गलतियों को सही करके seo को और बेहतर कर सकते हैं.

साथ ही yoast में और भी काफी features हैं जैसे कि ये automatic ही sitemap generate कर देता है. जब भी हम कोई नयी पोस्ट लिखते हैं वैसे ही ये automatic ही sitemap को update भी कर देता है हमें कुछ करने की जरूरत नही पड़ती. WordPress के सभी seo plugin में yoast seo plugin सबसे best plugin है, जो कि बिल्कुल free भी है.

 

Yoast seo plugin से sitemap कैसे generate करें

किसी भी ब्लॉग का sitemap एक ऐसी लिस्ट होती है जिसमें हमारे ब्लॉग की सभी posts और pages के URL होते हैं जिससे google को हमारे आर्टिकल तक पहुचने में कोई मुस्किल नही होती और हमारे ब्लॉग पोस्ट की सर्च ranking भी अच्छी होती है.

Yoast plugin से sitemap बनाना बहुत ही आसान है तो चलिए शुरू करते हैं.

 

Step1). सबसे पहले wordpress डैशबोर्ड को open करके left साइड में click करें:   Plugin > Add New.

अब सर्च box में “Yoast seo” type करें.

 

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

 

Step2). अब आपको yoast seo plugin दिखाई देगा तो उसको वहां से Install कर लें और install होने के बाद इसको activate करें.

 

Step3). Yoast plugin activate होने के बाद आपको wordpress डैशबोर्ड के left साइड में SEO नाम का folder दिखाई देगा जिस पर click करते हैं आपको उसके निचे XML Sitemaps पर click करना है.

 

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

 

Step4). अब XML Sitemap functionality को Enable करना है और उसके बाद निचे दिए option xml sitmap पर click करना है.

 

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

 

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

 

अब आपके ब्लॉग का sitemap बिल्कुल तैयार है और अब आप इस sitemap को direct google सर्च console में submit भी कर सकते हैं.

 

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

WordPress में सबसे ज्यादा use किया जाने वाला plugin Yoast seo है

मैं भी अपने ब्लॉग के लिए yoast seo plugin ही use करता हु और ये सबसे ज्यादा use किया जाने वाला plugin है जिसे लाखों लोगों ने अपने wordpress ब्लॉग के लिए use किया हुआ है. ये plugin बहुत ही simple होने के साथ साथ बहुत काम का भी है और ये हमें अपने आप बताता रहता है कि हमारे आर्टिकल के seo के लिए अभी क्या क्या कमी रह गयी जिससे हम अपनी कमियों को आसानी से पता करके उनको दूर कर सकते हैं.

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप मुझसे comment में भी पूछ सकते हैं. उम्मीद करता हूँ कि “Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Also Read

Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye

WordPress Blog Sitemap kaise google me submit kare

What is SEO in Hindi: Step by step Guide

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

5 Comments

  1. Deepak December 22, 2017
  2. vikram December 30, 2017
  3. veer December 30, 2017
  4. sarita choudhary February 1, 2018

Leave a Reply