Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

What is Internet & How it works Hindi/ इन्टरनेट क्या है कैसे काम करता है

What is Internet & How it works Hindi

What is Internet & How it works Hindi/ इन्टरनेट क्या है कैसे काम करता है

इन्टरनेट तो सभी जानते हैं और आज के समय में ये इतना ज्यादा महतवपूर्ण हो गया है कि इसके बिना तो जैसे लोग रह ही नही सकते. अगर आपका फ़ोन या लैपटॉप खराब हो जाए और आप बिना फ़ोन और इन्टरनेट के कुछ दिन रहें तो कैसा लगेगा…?? काफी मुश्किल और अटपटा भी, हैं ना. जब कभी भी आप इन्टरनेट पर कुछ काम कर रहे हो या किसी से चैटिंग या फिर ईमेल करते हैं तो क्या ये कभी सोचा है कि इस दुनिया में करोडो कंप्यूटर हैं तो कैसे मेरे ईमेल बिल्कुल सही जगह पर पहुँच जाते हैं बिना किसी रुकावट के, आखिर ये काम कैसे करता है, आखिर ये है क्या…..?? तो चलिए हम यहाँ बात करते हैं “What is Internet & How it works Hindi”.

 

इन्टरनेट क्या है…??

जब हम एक कंप्यूटर से किसी दुसरे कंप्यूटर को जोड़ते हैं तो हम उन दोनों को या तो ईथरनेट केबल से जोड़ते हैं या फिर वाईफाई और ब्लूटूथ के जरिये. लेकिन अगर हम पूरी दुनिया के किसी भी कोने से किसी भी कंप्यूटर को जोड़ना चाहे तो…?? इन्टरनेट ऐसा ही एक जाल और माध्यम है जिसके जरिये हम किसी भी कंप्यूटर से कही पर भी information share कर सकते हैं वो भी बड़ी ही आसानी से. इन्टरनेट को अगर हम परिभाषित करें तो Interconnected network of computers, ऐसा नेटवर्क या जाल जो दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को जोड़ सके और information पहुंचा सके.

किसी भी file और document के आदान-प्रदान के लिए TCP/IP के आधार पर बनाया गया नेटवर्क जो कि world wide web के सिद्धांत पर काम करता है उसको हम इन्टरनेट बोलते हैं.

अगर हम बात करें टेलीफोन नेटवर्क की, तो टेलीफोन नेटवर्क में तारों का एक जाल बिछा होता है जो सभी टेलीफोन को आपस में जोड़ता है. ठीक उसी तरीके से इन्टरनेट है जिससे हम कुछ भी और कैसी भी file जैसे ऑडियो, विडियो, पिक्चर आदि कैसी भी files को किसी दुसरे कंप्यूटर पर भेज सकते हैं.

 

What is Internet & How it works Hindi

 

How Internet works/ इन्टरनेट कैसे काम करता है…??

इन्टरनेट का अपना बहुत ही simple काम है कि computerized information को एक जगह से दूसरी जगह पर transfer करना. जैसे कोई पोस्ट ऑफिस में किसी भी व्यक्ति का मेसेज लैटर कही भी किसी को भी और बिना ये जाने कि उसमें क्या लिखा है…दुसरे व्यक्ति तक पहुंचा दी जाती है, यही काम इन्टरनेट का है. लेकिन ये सिर्फ मेसेज ही पहुँचाने का काम नही करता बल्कि उससे अलग भी बहुत सी सेवाएं प्रदान करता है जैसे chat, audio, video, website…आदि.

अगर आप कोई image किसी भी देश में भेजते हैं तो वो सिर्फ कुछ सेकंड में ही वहा पहुँच जाती है, तो वो इतनी जल्दी कैसे जाती है उसके बारे में बात करते हैं और इससे आपको समझ भी आ जायेगा कि इन्टरनेट काम कैसे करता है. जैसा कि हमने पहले बात की कि इन्टरनेट एक जाल है जो दुनिया भर के कंप्यूटर को जोड़ता है. इसके लिए दुनिया भर के समुद्रों में एक देश से दुसरे देश को जोड़ने के लिए fiber optic की cables बिछी हुई हैं….जी हाँ. हो सकता है ये बात आपने पहली बार सुनी हो लेकिन ये सच है. इन्टरनेट के लिए कंपनियों ने सभी देशों को समुद्र में fiber optic की cable बिछा कर आपस में जोड़ा हुआ है, जिससे कोई भी information आसानी से transfer हो जाती है. फिर Airtel, Idea, Reliance जैसी Telecom कंपनियां देश के छोटे छोटे राज्यों में अपने fiber cable बिछाती हैं और उनको अपने टावर से connect करती हैं.

जब भी हम कोई भी image send करते हैं तो हमारा इन्टरनेट module इस image को discrete data से packet data में बदलता है जिससे वो data analog signal के रूप में बदल जाता है. फिर ये data जिसको भी आपने send किया है उस तक समुद्र में बिछी cables से होते हुए receiver के इन्टरनेट module तक जाता है जो इसको फिर से analog से digital data में convert कर देता है और उसको आपकी भेजी हुई image मिल जाती है.

ये तो process हुआ कि जब हम किसी को कोई file send करते हैं चाहे वो ईमेल से हो या फिर किसी सोशल मीडिया से. अब बात करते हैं कि कैसे लोग इन्टरनेट पर अपने हर सवालों के जवाब ढूँढ लेते हैं ये सब information आती कहा से है.

तो जब भी हम google या किसी और सर्च इंजन से कुछ भी सर्च करते हैं तो google देखता है कि किस वेबसाइट और ब्लॉग पर इसके बारे में information डी हुई है और जैसे ही वो उन सब वेबसाइट को निकाल लेता है तो वो आपको कंप्यूटर पर दिखा देता है. अब सवाल आता है कि वेबसाइट और ब्लॉग की information कहाँ पर save होती है. तो ये बड़ी बड़ी कम्पनी होती हैं जो अपने server बनाती हैं. उन servers में ही इन सब वेबसाइट की इनफार्मेशन स्टोर रहती है, जहाँ से गूगल हमको सर्च करके देता है.

अब सवाल ये आता है कि इन server पर इनफार्मेशन के लिए वेबसाइट और ब्लॉग आते कहाँ से हैं कौन बनाता है और क्यूँ बनाता है…?? तो जो लोग अपने ब्लॉग बनाते हैं उन लोगों को google से इसके लिए पैसा मिलता है और ये उन लोगों का ऑनलाइन बिज़नेस भी होता है, इसलिए लोग अपने ब्लॉग और वेबसाइट बनाते हैं और इन server पर इनफार्मेशन भी आती रहती है.

 

Conclusion:

अगर हम सरल भाषा में समझें तो इन्टरनेट सिर्फ एक नेटवर्क है जो दुनिया के हर कोने में फैला हुआ है, जहाँ इन्टरनेट की fiber cable नही होंगी वहां पर इन्टरनेट की सुविधा भी नही होगी. Reliance Jio ने इंडिया में बिल्कुल फ्री इन्टरनेट दिया हुआ है, जानते हैं ऐसा क्यूँ है, क्यूंकि रिलायंस ने अपने खुद की fiber optic cable बिछाना शुरू कर दिया है और इसलिए अब उसको इंडिया में इन्टरनेट के लिए किसी विदेश की कम्पनी को ज्यादा पैसा नही देना पड़ता, बस उन fiber optic cable की maintenance का खर्चा आता है.

 

Also Read:

3D Printing & How it works in Hindi/ 3D प्रिंटिंग क्या है और कैसे काम करती है

How does Wireless charger works in Hindi/ वायरलेस चार्जर कैसे काम करता है

Online Business kaise start kre No investment in Hindi

इन्टरनेट पर हमारी ज्यादातर सभी समस्याओं और सवालों के जबाब आसानी से मिल जाते हैं और इन्टरनेट बहुत ही जरुरी होता है किसी भी बिज़नेस के लिए भी. उम्मीद करता हूँ कि “What is Internet & How it works Hindi” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

One Response

  1. Anup Sharma July 9, 2018

Leave a Reply