Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

About Startup India Standup India in Hindi/ स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया

Startup India Standup India in Hindi

About Startup India Standup India in Hindi/ स्टार्टअप इंडिया स्टैंडअप इंडिया

भारत देश कई सालों से विकासशील देशों की श्रेणी में आता है और अभी तब विकसित देशों की श्रेणी में इसका नामांकन नही हुआ. इसका सबसे और अहम् कारण जो हमेशा से रहा है वो है….बेरोजगारी.

भारत में शिक्षा की कमी नही नही है, कमी है बस रोजगार की. यहाँ लगभग 30% युवा हर साल बेरोजगार रहते हैं जिनमें 25% लोग शिक्षित होते हैं, जो कि काफी बड़ी संख्या है.

अगर हम बात करें भारत के छोटे बिज़नेस के बारे में…तो 70% छोटे बिज़नेस भी ज्यादा तरक्की नही कर पाते और जल्दी ही वो ख़त्म होने की कगार पर आ जाते हैं…इसलिए ही अब कोई ज्यादा रिस्क भी नही लेना चाहता.

भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इसको काफी गंभीरता से लेते हुए 15 अगस्त 2015 के अपने भाषण में एक नयी योजना शुरू करने के बारे में बताया Startup India Standup India.

इस योजना के अंतर्गत जो लोग अपना कोई भी छोटा बिज़नेस करना चाहते हैं ऐसे लोगों को सरकार के द्वारा विभिन्न तरीके से सहायता प्रदान की जायेगी जिससे भारत के लघु उधोगों को बढावा मिल सके और साथ ही रोजगार के नए नए अवसर लोगों को प्रदान किये जा सकें…..जो काफी प्रशंसनीय कदम है.

 

Startup India Standup India in Hindi

भारत के युवा पीढ़ी को नया मार्गदर्शन और प्रोत्साहन हेतु भारत सरकार ने इस योजना का शुभारभ किया है जिसमें लघु उद्योगों को बढ़ावा मिले और साथ ही बेरोजगारी जैसी गंभीर समस्या का समाधान भी हो सके और इस योजना के तहत काफी सारी योजनाएँ भी चलाई गयी हैं.

 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना 2018

Startup India Standup India in Hindi

 

 

लघु उद्योगों के विकास के लिए सरकार ने वित्तीय सहायता प्रदान करने की नयी योजना को शुरू किया है जिसके तहत लोगों को उनके बिज़नेस हेतु बिज़नेस लोन जैसी सुविधाएँ दी हैं.

यहाँ बहुत ही कम ब्याज पर पैसा लोगों को दिया जाता है जिससे उनको अपना बिज़नेस शुरू करने और लोन चुकाने में ज्यादा परेशानी नही होती.

लघु व्यापार में बैंक से लोन लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और बैंकों की भारी ब्याज दर तो वैसे ही लोगों को और भी परेशानी में डाल देती है. इसलिए सरकार की इस मुद्रा योजना के तहत कोई भी व्यक्ति जिसके नाम पर बिज़नेस है सही डॉक्यूमेंट दिखा कर इस योजना का लाभ लेते हुए अपना लोन पास करवा सकता है और बिज़नेस शुरू कर सकता है.

Startup India Standup India in Hindi

 

स्किल इंडिया योजना

लोगों को रोजगार ना मिलने का सबसे बड़ा कारण ये भी होता है कि उनको फैक्ट्री में होने वाले कार्य के बारे में ज्यादा कुछ ज्ञान भी नही होता. इसके लिए भी सरकार ने स्किल इंडिया नाम से एक ख़ास योजना चलाई है जिसके तहत लोगों को काम सिखाया जाता है जैसे कढाई, बुनाई, फैक्ट्री वर्क, सिलाई…..आदि जैसे कार्यों की ट्रेनिंग दी जाती है और साथ ही उनको रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जाते हैं.

 

स्टार्टअप इंडिया: बेहतर निवेश प्रणाली

पूंजी निवेश की अगर बात करें तो अंतरराष्ट्रीय व्यापार में भारत ने पिछले कुछ सालों में ही अपना काफी अच्छा स्थान बना लिया है, जिसकी हर साल में इन्वेस्टमेंट लगातार बढ़ ही रहा है जिससे स्टार्टअप बिज़नेस को भी काफी हद तक फायदा मिला है.

पूंजी निवेश की शर्तों को आसान बनाते हुए सरकार ने स्टार्टअप बिज़नेस को भी उसी श्रेणी में लाने का काफी सुंदर प्रयास किया है, क्योकि छोटे बिज़नेस किसी भी देश की आर्थिक स्थिति की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.

 

स्टार्टअप इंडिया का उद्देश्य

भारत में आज भी कई ऐसे छोटे छोटे गाँव हैं जहाँ सरकारी सुविधाओं का अभाव देखने को मिलता है और साथ ही वहां ना तो कोई फैक्ट्री और ना ही कोई अच्छे व्यापारी हैं जिससे लोगों को रोजगार के लिए शहर आना पड़ता है.

ऐसे ही इलाकों में छोटे छोटे बिज़नेस और कारोबार के लिए सरकार लोगों को प्रोत्साहित करने में जुटी है जिससे उन गाँव के विकास के साथ साथ लोगों को भी सभी सुविधाएँ उपलब्ध करायी जा सकें.

लोगों को बिज़नेस के लिए कम ब्याज पर लोन और उसके साथ ही टैक्स में भी काफी छुट इस योजना के तहत दी जा रही है, जिससे देश के हर छोटे से छोटे गाँव और लोगों को रोजगार मिल सके और साथ ही देश की उन्नति हो.  Startup India Standup India in Hindi

 

उचित शैली और मार्गदर्शन

वित्तीय सहायता के साथ साथ लोगों को उचित मार्गदर्शन की भी ख़ास जरूरत होती है जिससे अपने बिज़नेस को अच्छे तरीके से चला सकें, इसके लिए उनकी उचित शिक्षा के प्रबंधन के लिए भी सरकार ने काफी योजना चलाई हैं जिससे देश के अच्छे अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी में उनका प्रवेश हो सके और उनकी शिक्षा भी बेहतर हो सकें.

 

Also Read:

Best Tips for own Successful Business in Hindi 2018/ सफल बिज़नेस के बेहतर टिप्स

Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया

Shampoo ka Business kaise start kre in Hindi/शैंपू बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

Online Business kaise start kre No investment in Hindi

Bath Soap ka Business kaise start kre in Hindi/ साबुन बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

Mobile charger business kaise start kre in Hindi/ मोबाइल चार्जर बिज़नेस कैसे शुरू करें

Bio diesel ka Business kaise start kre in Hindi/ बायोडीजल बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

 

उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को ये आर्टिकल “About Startup India Standup India in Hindi” पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog reader….

Hope you Enjoy & Learn !!

One Response

  1. Pipan sarkar February 21, 2018

Leave a Reply