Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Solar panel Wiring in Hindi: Series or Parallel

Solar Business kaise start kre in Hindi

Solar panel Wiring in Hindi: Series or Parallel

जब कभी भी आप solar panel install करते हैं तो हमेशा आपके मन में आता है कि सोलर पैनल के connection कैसे करें series में या parallel. बहुत से लोग technical होते हैं और जो सोलर का बिज़नेस स्टार्ट करते हैं तो वो भी इन्टरनेट पर सर्च करते हैं कि सोलर पैनल की wiring कैसे की जाती है. तो चलिए हम यहाँ बात करते हैं Solar panel Wiring in Hindi: Series or Parallel”.

सोलर पैनल की capacity को watt में calculate की जाती है, जो सोलर पैनल के voltage और current के हिसाब से लगाया जाता है कि कितनी watt की हमारी बैटरी है और उसके लिए कितने और कितनी power rating के सोलर पैनल लिए जाएँ और किस तरह से जोड़ा जाए. तो चलिए पहले series और parallel दोनों को अलग अलग तरीके से समझते हैं.

 

Solar panel wiring in series

Series connection में सिर्फ एक ही परिपथ होता है जिसमें current flow होती है, अगर इसमें कोई भी पैनल बीच में से ख़राब हो जाता है तो पूरे पैनल की supply बंद हो जाती है और बैटरी charging भी रुक जाती है, लेकिन current और voltage की adjustment के लिए हमें series में भी लगाना जरुरी हो जाता है, इसमें voltage तो पैनल के हिसाब से बढता रहता है लेकिन current हमेशा same रहती है. जैसे अगर हमारे पास 12 volt 5 ampere के 4 सोलर पैनल हैं तब जब उनको series में connect किया जायेगा तो output पर 48 volt और 5 ampere current मिलती है.

Solar panel Wiring in Hindi: Series or Parallel

 

Solar panel wiring in parallel

Parallel connection में current अलग अलग परिपथ से बहती है जिससे अगर बीच में से कोई पैनल खराब हो जाता है तो भी supply बिना रुके चलती रहती है और बैटरी भी लगातार charge होती रहती है. इसमें voltage तो same रहता है लेकिन total current सोलर पैनल पे depend करती है. जैसे अगर 12 volt 5 ampere के 4 सोलर पैनल हैं और उनको parallel में जोड़ा जाए तो हमें output पर 12 volt और 20 ampere current मिलता है.

Solar panel Wiring in Hindi: Series or Parallel

 

Photo Credit: HESpv

 

Solar panel wiring in series-parallel

सोलर पैनल की power requirement के हिसाब से हमें output voltage और current की rating को adjust करने के लिए हमें सोलर पैनल series और parallel में जोड़ने होते हैं. जैसे अगर हमें output पर 48 volt और 20 ampere की current चाहिए तो हमें 4 पैनल series में और 4 पैनल उनके parallel में जोड़ने पड़ते हैं.

 

Series और parallel में कौन सा better है

सोलर पैनल के series और parallel के connections दरअसल सोलर पैनल और इन्वर्टर की power requirement पर depend करती है और अगर आप किसी इंजिनियर से बात करेंगे तो आपको पता चलेगा कि series और parallel दोनों ही better हैं क्युकी ये तो voltage और current के हिसाब से adjust किया जाता है, कि कितना voltage और current चाहिए.

Also Read:

How to repair broken Solar panel in Hindi/ सोलर पैनल कैसे रिपेयर करें

How Solar car works in Hindi/ सोलर कार कैसे काम करती है

Solar Panel se Battery kaise charge kre in Hindi

उम्मीद करता हूँ कि “Solar panel Wiring in Hindi: Series or Parallelआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply