Solar Business kaise start kre in Hindi/ सोलर बिज़नस कैसे करें

Solar Business kaise start kre in Hindi

Solar Business kaise start kre in Hindi/ सोलर बिज़नस कैसे करें

भारत देश इस समय टेक्नोलॉजी और बिज़नेस के क्षेत्र में काफी प्रगति पर है और भारत सरकार भी लोगों को लघु उद्योगों के लिए प्रोत्साहन करती है ताकि देश में रोजगार और उन्नति के बेहतर अवसर मिल सकें. आज के इस टाइम में सोलर से related प्रोडक्ट्स को सरकार भी काफी बढावा दे रही है और यही एक बेहतर अवसर है अगर आप भी कोई सफल बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो सोलर बिज़नेस काफी बेहतर साबित हो सकता है. तो चलिए बात करते हैं “Solar Business kaise start kre in Hindi”.

अमेरिका, जापान, इंडिया, चीन जैसे देशों में सोलर प्रोडक्ट्स बहुत ही तेजी के साथ develop हो रहे हैं और पिछले साल की अपेक्षा में इस साल सोलर पैनल का installation demand 9% बढ़ा है.

यहाँ में आपको सोलर से related कुछ बिज़नेस आईडिया बताऊंगा जिससे आप जैसे चाहे कम इन्वेस्टमेंट से ही अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

Best Essay on Solar Energy in Hindi/ सौर ऊर्जा पर निबंध

Renewable Energy Resources in Hindi

 

पता करें कि सोलर मार्किट में लोग क्या ढूढ़ते हैं:

जब तक आपको ये नही पता होगा कि लोगो की demand क्या है तब तक आप कोई भी काम शुरू नही कर सकते. अगर हम रिसर्च पर थोडा ध्यान दें तो पता चलता है कि अमेरिका में 94% लोग सोलर एनर्जी को काफी पसंद करते हैं और पेड़-पोधों (पर्यावरण) की सुरक्षा के लिए भी योगदान देते हैं. तो अगर आप अमेरिका जैसे देश में बिज़नेस करना चाहें तो ये आसान है लेकिन अगर आप भारत में कर रहे हैं तो आपको पहले पता करना होगा कि लोगो की demand क्या है.

अगर कोई सोलर प्रोडक्ट लोगो को काफी पसंद आ रहा है तो आप उन प्रोडक्ट को लोगो के घर पर डिलीवर के साथ साथ install भी कर सकते हैं, तो ऐसे होता है बिज़नेस.

 

Solar Business opportunities in India

1). Sell Solar products

मार्किट में सोलर के बहुत से अच्छे अच्छे प्रोडक्ट्स हैं जिनको लोग अपने घरों, ऑफिस, फैक्ट्री जैसी जगह पर use करते हैं. सोलर पैनल, solar fan, solar cooling system ऐसे ही सोलर के प्रोडक्ट मार्किट में हैं. ये ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनको बेचने के बाद आपको इनको install करना भी होता है तो ये भी आपको अच्छे से पता होना चाहिए कि सोलर पैनल कैसे install करते हैं.

इसके बाद आप कुछ ऐसे प्रोडक्ट की लिस्ट बनाये जो ज्यादा बड़े न हों और उनको install करने की भी कोई जरूरत न होती हो जैसे कि सोलर लाइट, सोलर कूकर, सोलर घडी, सोलर fan.

 

2). Make own solar energy plant

आप चाहें तो खुद का अपना सोलर एनर्जी प्लांट develop कर सकते हैं जहाँ से आप लोगो को उनके घरों और ऑफिस में बिजली दे सकते हैं और वहां से काफी अच्छी इनकम शुरू कर सकते हैं. सोलर प्लांट के लिए आपको पहले तो कुछ बड़ी जगह की जरूरत होगी जिसमे आपको सोलर पैनल install करने होंगे और वहां से पॉवर distribution के लिए बिजली के तार बिछाने होंगे.

3). Develop Own solar product

अगर आप कुछ और दिमाग लगा कर अपना खुद का कोई सोलर प्रोडक्ट बना सकते हैं तो फिर इससे अच्छा और क्या हो सकता है. कोई भी सोलर से related प्रोडक्ट जो आपके दिमाग में आया हो और आपको लगता हो कि अगर में ऐसा कोई प्रोडक्ट बना कर मार्किट में उतारू तो ये लोगो को काफी पसंद आने वाला है तो अपनी R&D अभी से ही शुरू कर दें. यकीन मानें लोग कुछ अलग देखना पसंद करते हैं जो सबसे अलग हो, तो अगर आप कर सकते हो तो अपने आप को साबित करो यही वक़्त है.

 

4). Solar panel installation & Service

अगर आप टेक्नोलॉजी में interest रखते हैं तो ये काम बहुत ही आसान है, सबसे पहले तो आपको सोलर की installation सीखनी होगी और जब आपको proper knowledge हो जाए तब आप सोलर install इंजिनियर के रूप में अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. अगर कोई सोलर से related सेमिनार या ट्रेनिंग हो तो आप उसे join करें, नये लोगों से मिलें और अपनी मार्किट में पहचान बनाने की कोशिश करते रहें.

Service में आपको सोलर पैनल में जो भी problem आती हैं उनको सही करना भी सीखना होगा ताकि आप लोगों के घरों और ऑफिस के पेनल्स repair कर सकें.

 

5). As a Solar distributor

आपको सोलर की कुछ कम्पनियों से कांटेक्ट करके वहा से सोलर प्रोडक्ट लेकर मार्किट की बहुत सी दुकानों और शोरुम में आप सीधे उनको ये प्रोडक्ट सप्लाई कर सकते हैं. जैसे कि बहुत से देशों में काफी अच्छे अच्छे प्रोडक्ट्स बनाये जाते हैं अमेरिका, चीन, जापान आदि काफी आगे निकल चुके हैं इस टेक्नोलॉजी में और काफी अच्छे अच्छे प्रोडक्ट ये देश बना रहे हैं. आप चाहें तो वहां से भी प्रोडक्ट खरीद कर इंडिया की मार्किट में बेच सकते हैं, इससे काफी अच्छा profite होने वाला है.

जैसे की एंड्राइड फ़ोन और लैपटॉप जो कि दुसरे देश से लाकर इंडिया में बेचा जाता है, ऐसे ही सोलर प्रोडक्ट की मार्किट बना सकते हैं.

 

How to install Solar panel in Hindi/ सोलर पैनल कैसे इनस्टॉल करें

How Solar cell works in Hindi/ सोलर सेल कैसे काम करता है

How Solar car works in Hindi/ सोलर कार कैसे काम करती है

Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया

स्वर्णिम भारत का इतिहास History of India in Hindi

तो ये थे सोलर बिज़नेस शुरू करने के कुछ आईडिया. भारत में काफी बड़े स्तर पर सोलर से बिजली और heat पैदा की जाती है, जो बिल्कुल pollution मुक्त है. इस फील्ड में बिज़नेस का काफी अच्छा स्कोप है और फायदेमंद भी.

उम्मीद करता हूँ कि आपको ये आर्टिकल “Solar Business kaise start kre in Hindiपसंद आया होगा, आपके बिज़नेस के लिए शुभकामनायें !!

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

 

5 Comments

  1. NITIN September 22, 2017
  2. NITIN September 22, 2017
  3. Munabber khan March 14, 2018
    • Deepanshu Saxena March 15, 2018

Leave a Reply