Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi/सॉफ्ट ड्रिंक बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi

Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi/सॉफ्ट ड्रिंक बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें:

मेरे लिए यह बहुत ही खुशी की बात है कि बहुत से लोग मुझे मेरे आर्टिकल के लिए धन्यवाद देते हैं मैं भी तहे दिल से उन सभी लोगों का शुक्रिया करता हूं .
आज इस Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi आर्टिकल में हम बात करेंगे कि कैसे हम अपना सॉफ्ट ड्रिंक का बिजनेस शुरू करें, वह भी कम लागत में.
तो चलिए सीधे टॉपिक पर आते हैं. यह बिजनेस शुरू करने के दो रास्ते हैं एक तो छोटे पैमाने पर जहां आप अपने घर पर ही काम शुरू कर सकते हैं और दूसरा बड़े पैमाने पर जहां आप एक लाख से दो लाख तक बोतलें प्रतिदिन बना सकते हैं.
फ्लेवर बहुत साधारण भी हो सकता है जैसे कि नींबू पानी शुगर के साथ या फिर complicated भी हो सकता है, जिसमें 30 से भी ज्यादा ingredients मिलाएं जाते हैं, जैसे कि कोका-कोला.

मैं यहां आपको दो तरीके बताऊंगा जिसमें पहला तरीका घर के लिए सॉफ्ट ड्रिंक बनाएं. घर के लिए सॉफ्ट ड्रिंक के लिए मैं आपको बताऊंगा कि कैसे हम खुद के लिए अपने घर वालों के लिए अपने घर पर ही सॉफ्ट ड्रिंक बना सकते हैं. और दूसरा में आपको बताऊंगा कि कैसे सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट के लिए बनाए, जिससे आप सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में दे सकें.

Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi

 

Method 1). घर के लिए सॉफ्टड्रिंक बनाए:

Step I).सोडा वाटर खरीदें:

Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi

सबसे पहले एक- दो बोतल सोडा वाटर (Plain soda) मार्केट से खरीदें. कोशिश करें कि इस सोडा वाटर में शुगर या अन्य कोई शुगर जैसा पदार्थ ना मिला हो.

आपको कार्बोनेटेड वाटर (Normal Carbonated water) भी साधारण ही लेना है. अगर आपके पास already कार्बोनेटेड वाटर मशीन (Carbonated water machine) है, तो आपको कार्बोनेटेड वाटर बाजार से लाने की जरूरत नहीं है. कहीं कहीं सोडा वाटर को स्पार्कलिंग वाटर (Sparkling water) भी बोलते हैं.

Step II). डिसाइड करें कि सोडा को किस फ्लेवर (Flavour) में बनाना है:

आप किस फ्लेवर में अपना ड्रिंक बनाना चाहते हैं यह आप पर निर्भर करता है, Lemon lime, vanilla cream, chocolate, Tropical punch.
सबसे अहम बात यह है कि आपको सॉफ्ट ड्रिंक को मीठा करने के लिए क्या choose करना है. आप प्लेन शुगर या फिर शहद के अलग-अलग फ्लेवर भी चुन सकते हैं.

Step III). सोडा मिक्स करें:

पहले कार्बोनेटेड वाटर (Carbonated water) को किसी बड़े से गिलास में लें और इसमें अपना फ्लेवर मिलाएं. शुगर भी डालें और किसी बड़े से
चम्मच से इसे अच्छी तरह से मिला ले. जितना शुगर और आपने फ्लेवर मिलाया है पहले उसे एक बार चखकर देख ले कि टेस्ट कैसा है. तो अब आपका घर वालों के लिए घर के लिए सॉफ्ट ड्रिंक तैयार है.

 

Method 2). बाजार में बिक्री के लिए सॉफ्टड्रिंक्स बनाए:

Step I). बाजार में Brewing ingredients खरीदें.

आवश्यक सामग्री:
* एक 20 लीटर की बाल्टी
* प्लास्टिक की बोतलें (सॉफ्ट ड्रिंक store करने के लिए)
* एक बड़ा चम्मच
* एक बड़ा चाय बनाने वाला बर्तन
* 8 कप शुगर
* फ्लेवर
* Champagne Brewer’s Yeast
* किचन थर्मामीटर

Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi

Step II). पानी और शुगर को उबालें:

बड़े बर्तन में 7 लीटर पानी में 8 कप शुगर डालें और इसे अच्छी तरह से घोल ले, जब तक कि शुगर पूरी तरह से खुल ना जाए. अब इसमें फ्लेवर डालें और उबालने के लिए रखते हैं.

Step III). शुगर वाटर को बाल्टी में डालें:

अब ठंडा पानी मिश्रण में डालें, लेकिन अब भी इस का तापमान 70 से 80 डिग्री फारेनहाइट होना चाहिए. थर्मामीटर से इसका टेंपरेचर (temperature) चेक करें कि वह 70 से 80 डिग्री फारेनहाइट तक हो. अगर पानी ठंडा है तो Soda Extract और Yeast मिलाने से पहले इसे गर्म कर लें.

Step IV). Soda Extract और Yeast मिलाएं:

Soda Extract और Yeast दोनों को बहुत अच्छी तरीके से मिश्रण में मिलाना है और अब मिश्रण को बोतलों में भरना शुरू करें. भरने से पहले मिश्रण को छानना भी जरूरी है.

Step (V). बोतलों को 21 डिग्री सेंटीग्रेट पर ठंडा करें:

इस temperature पर yeast शुगर को सोखना शुरु कर देगा और फर्मेंटेशन (Fermentation) प्रक्रिया शुरु हो जाएगी, जिससे कार्बन डाईऑक्साइड बनना शुरू हो जाएगी. पूरी प्रक्रिया में 2 से 3 दिन लगेंगे जिससे पानी पूरी तरह से कार्बोनेटेड (Carbonated) हो जाएगा.

Step(VI). Carbonated को चेक करें:

दो-तीन दिन बाद एक बोतल को खोल कर देखें. बोतल खोलते ही इसमें से गैस निकलनी चाहिए, अगर बोतल बिना गैस के प्रेशर के खुल जाती है तो अभी आपको और कुछ समय के लिए इन्हें ऐसे ही रहने देना है.

Step(VII). बोतलों को फ्रिजर में रखें:

जब आपकी बोतलें तैयार हो जाएं तब आपको इन्हें फ्रिजर में ठंडा करना है और जब पूरी तरह से बोतल चिल्ड (Chilled) हो जाए, तब आप एंजॉय कर सकते हैं और सॉफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drinks) को मार्केट में बिक्री के लिए तैयार कर सकते हैं.

 

सॉफ्ट ड्रिंक बिजनेस शुरू करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें:

1). लोकेशन सेलेक्ट करें:

एक अच्छा बिजनेसमैन सारा कच्चा माल (Raw material) मार्केट से ना खरीद कर खुद ही बनाना शुरु कर देते हैं और यह काफी हद तक सही भी है और ऐसा करने से ना सिर्फ कंपनी को फायदा होता है जब कि आप बेहतर माल से बेहतर क्वॉलिटी की सॉफ्ट ड्रिंक बना सकते हैं जिसे लोग ज्यादा पसंद करेंगे.

2). जरूरत का सामान खरीद लें:

अपनी कंपनी शुरू करने के लिए आपको आने जाने के लिए या फिर सॉफ्ट ड्रिंक की बोतलों को मार्केट में भेजने के लिए गाड़ियां या तो खरीद लें या फिर किराए पर भी ले सकते हैं. बर्तन जार बैंक आदि उपयोग में आने वाले सभी सामान कंपनी शुरू करने से पहले ही खरीद लें.
आपको एक ऑफिस की भी जरूरत पड़ेगी जिसके लिए कंप्यूटर, फैक्स मशीन, टेलीफोन आदि सामान की भी जरूरत होगी.

3). मार्केटिंग को समझें:

सॉफ्टड्रिंक की मार्केटिंग खुद में बहुत अहम किरदार निभाती है. कंपनी की डेवलपमेंट के लिए सॉफ्ट ड्रिंक की क्वालिटी को अच्छा रखते हुए दुकानों में और होटलों से कोंटेक्ट करें और हो सके तो शुरुआत में फ्री में भी कुछ डिलीवरी (delivery) क्वालिटी टेस्ट के लिए दे सकते हैं.

“Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi/सॉफ्ट ड्रिंक बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें” Ummed h article aapko pasand aaya hoga.

Bath Soap ka Business kaise start kre in Hindi/ साबुन बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

मेरी शुभकामनाएं !!

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप मुझे यहां कमेंट भी कर सकते हैं.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

5 Comments

  1. Prakash taul December 21, 2017
  2. Amresh prasad February 2, 2018
  3. Manoj keram March 25, 2018
    • Deepanshu Saxena March 26, 2018
  4. Nitish July 12, 2018

Leave a Reply