Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया

भारत के लोगों की एक ख़ास विशेषता है…..उनकी मानसिकता….जहाँ कम से कम 90% लोग यही सोचते हैं कि मुझे अपनी पढाई ख़त्म करने के बाद नौकरी करनी है. सिर्फ 10% लोग सोचते हैं कोई बिज़नेस शुरू करने के लिए.

ऐसा भी नही है कि ये फैसला बहुत ही आसान है….और ऐसा भी नही है कि लोग शुरुआत नही करते. लेकिन सही फैसला और अच्छी रणनीति की कमी हमेशा से खलती है.

आज की शिक्षा के स्तर ने काफी सुधार के साथ बदलाव के और रोजगार के नए अवसर प्रदान किये हैं और जब लोग अपने बिज़नेस के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहली बात ये आती है कि कम लागत (Low investment) में कोई बिज़नेस शुरू किया जाए तो काफी अच्छा रहेगा….. और ये सही भी है.  

सभी जानते हैं कि बिज़नेस शुरुआत में छोटे से ही शुरू करना चाहिए….बाद में तो आप उसको धीरे धीरे बढ़ा भी सकते हैं. जब लोग अपना बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो उनके मन में काफी विचार आते जाते रहते हैं कि कौन सा बिज़नेस शुरू किया जाए.

बहुत से लोग इसके बारे में बहुत सोचते भी हैं लेकिन सही जानकारी ना होने की वजह से सही फैसला नही कर पाते. अगर आप इन्टरनेट पर सर्च करते हैं तो वहां से भी आपको काफी अच्छे अच्छे बिज़नेस आईडिया भी मिल जायेगे जिससे शायद आपकी मदद भी हो सकती है.

तो चलिए बात करते हैं “Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया”.

 

Small Business ideas in Hindi

 

1). Home Tuition Business (घर से ट्यूशन का बिज़नेस)

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

भारत के हर छोटे बड़े शहर में उचित शिक्षा प्रबंधन के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के अभियान और प्राइवेट स्कूलों की अच्छी सुविधाजनक शेक्षिक प्रणाली ने शिक्षा के प्रति लोगों की जागरूकता को और बढ़ा दिया है. बच्चों को पढाई में अव्वल के लिए लोग उनके ट्यूशन की व्यवस्था करते हैं और वे लोग जो खुद अध्यापक हैं या किसी ख़ास विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं, उनके लिए अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने का ये सुनहरा अवसर होता है.

शुरुआत में आप चाहे तो खुद बच्चों के यहाँ जाकर भी ट्यूशन दे सकते हैं और बाद में जब आपके पास निवेश करने की राशि जमा होने लगे तो अपने घर में या फिर कोई ऑफिस लेकर ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं.

Tissue paper making Business kaise start kre in Hindi/ टिशू पेपर बनाने का बिजनेस शुरू करें

 

2). फोटोग्राफी

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

इस बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा कोई निवेश नही है और इससे आप काफी अच्छी income भी कर सकते हैं, बस आपको फोटोग्राफी में ठोडा सा अनुभव की ख़ास जरुरत है. आपके पास यहाँ दो option हैं, या तो आप कोई छोटी सी दूकान का इंतजाम करके लोगों के पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि कई तरीके के छोटे-बड़े फोटो बना सकते हैं या फिर शादी-विवाह और पार्टी में भी जाकर वहां फोटोग्राफी से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

Bath Soap ka Business kaise start kre in Hindi/ साबुन बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

 

3). ब्लॉगिंग (वेबसाइट)

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

ऑनलाइन बिज़नेस का क्रेज आजकल बहुत ही ज्यादा है क्युकी इसमें investment भी कम है और आप इसे अपने घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए आपको चाहिए सिर्फ कंप्यूटर और इन्टरनेट.

इस बिज़नेस में आप एक ब्लॉग (वेबसाइट) बनाते हैं, जिसके लिए सबसे पहले आपको Domain और Hosting इन्टरनेट से ही खरीदनी पड़ती है, फिर आपको अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करके उस पर ऐसी इनफार्मेशन देनी शुरू करनी है जिसको आप अच्छे से जानते हों और लोग भी उसको इन्टरनेट पर सर्च करते हों.

उसके बाद जब आपके ब्लॉग पर लोग आने शुरू जायेंगे तो आप अपने ब्लॉग पर गूले से Ads लेकर अपनी वेबसाइट में लगा सकते हैं, जिसके बाद google से आपको income शुरू हो जायेगी.

इंडिया में लाखों की संख्या में लोगों ने अपने ब्लॉग बनाये हुए हैं और जिनमे हजारों लोग बहुत अच्छी income भी कर रहे हैं.

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

Online Business kaise start kre No investment in Hindi

 

4). Mobile Repair shop

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

इंडिया में जितना ट्रेंड आजकल नए नए मोबाइल और एंड्राइड फ़ोन को लेकर है इतना तो किसी चेज्ज़ का भी नही. हर दिन नए नए फ़ोन लांच होते हैं और ख़राब भी होते हैं.

अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग शॉप खोलने का विचार बना रहे हैं तो ये वक़्त बहुत अच्छा है अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए….जिसमें बहुत ही कम निवेश है सिर्फ आपको एक अच्छी दूकान का इंतजाम करना है और साथ ही मोबाइल ठीक करने के काम में आने वाले कुछ जरुरी उपकरण.

सबसे पहले जरुरी है कि आपको इसका अच्छा ज्ञान हो…जिसके लिए अगर आप किसी ट्रेनिंग सेंटर से मोबाइल रिपेयरिंग का कौर्स करते हैं तो ये आपके और बिज़नेस के लिए बहुत ज्यादा फायेदेमंद होने वाला है.

Bio diesel ka Business kaise start kre in Hindi/ बायोडीजल बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

 

5). साइबर कैफ़े

 

 

आजकल जहाँ ज्यादातर 80% लोगों के पास अपने मोबाइल फ़ोन हैं लेकिन उनमें सिर्फ 10% के पास ही लैपटॉप या कंप्यूटर होता है. जब बात आती है किसी ऑनलाइन फार्म भरने की या pen card, आधार कार्ड…आदि जैसी सुविधाओं की लोगों को साइबर कैफ़े जाना ही होता है.

साइबर कैफ़े के बिज़नेस में investment तो है….लेकिन इसकी income भी काफी अच्छी है. इस बिज़नेस के लिए आपको सही लोकेशन का चुनाव करना होता है जैसे किसी collage के पास….या फिर किसी अच्छी कॉलोनी में जहाँ educated लोग रहते हों.

Plastic to oil Business plant in Hindi/प्लास्टिक से पेट्रोल बिजनेस

 

6). हेयर सैलून बिज़नेस

इस बिज़नेस के लिए आपको सिर्फ एक छोटी दूकान किराये पर लेनी है और उसके बाद आपको दो-तीन ऐसे लड़के सर्च करने हैं जिनको बाल काटने का काम अच्छे से आता है उनको महीने की सैलरी पर रखें.

सबसे पहले तो इस बात पर ध्यान रखना जरुरी है कि दूकान की लोकेशन अच्छी हो जिससे आपकी income पर सीधा सीधा प्रभाव पड़ेगा और आप कम समय में ही अच्छे बिज़नेस की तरफ मुड जायेंगे.

सबसे अच्छी बात इस बिज़नेस के बारे में यह है कि ये बिज़नेस कभी भी बंद नही होता और 12 महीने लगातार ये अपने चरम पर ही रहता है. इस बिज़नेस से आप कम इन्वेस्टमेंट से ही काफी कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi/सॉफ्ट ड्रिंक बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

 

7). डेकोरेशन बिज़नेस

आज कल शादी विवाह में बड़े बड़े फार्म हाउस बुक किये जाते हैं जिसमें काफी अच्छी अच्छी सजावटें देखने को मिलती हैं, जिसका कर्चा भी काफी महंगा हो जाता है.

आप इस बिज़नेस को जीरो इन्वेस्टमेंट से भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको इन्वेस्टर से पैसे एडवांस में लेने हैं और उनका काम अच्छे से करके देना है. बस आपको इस काम का ठोडा बहुत अनुभव होना जरुरी है कि कैसे किसी मंदिर, फार्म हाउस या घर की सजावट की जाती है.

इस बिज़नेस में ज्यादा कुछ नही है बस आपको बिना वक़्त गवाए ही फैसला लेना है.

 

8). Canteen from Home

अगर आपका सपना कोई होटल या फिर रेस्टोरेंट खोलने का है तो आप शुरुआत में अपने घर से ही कैंटीन खोल सकते हैं जिसमें स्टूडेंट और ऑफिस में काम करने वाले लोगों के लिए घर पर ही खाना बनाकर उनको सप्लाई कर सकें.

जब लोगों को घर जैसा अच्छा खाना और और वो भी उनको डिलीवर किया जाता है जहाँ उनको कहीं आने जाने की कोई टेंशन नही तो उनको बहुत ज्यादा पसंद आता है.

यकीं मानें तो ये बिज़नेस शुरुआत करने के लिए एक बेहतर विकल्प है जिसकी मदद से आप धीरे धीरे अपने बिज़नेस को काफी आगे तक ले जा सकते हैं.

अगर आप सीधे ही होटल खोलने की सोचते हैं तो इसमें रिस्क ज्यादा है और इन्वेस्टमेंट भी काफी ज्यादा है.

यहाँ आपको सिर्फ घर से ही शुरुआत करनी है और स्टूडेंट और ऑफिस के लोगों से कांटेक्ट करना है जिससे आप शुरुआत के कुछ दिनों में ही अपनी पकड़ अच्छे से बना सकें.

 

9). Real state Agency

रियल स्टेट बिज़नेस आज के समय में काफी उछाल में है क्योकि शहरों में प्रॉपर्टी की कीमत में काफी इजाफा हुआ है और लोग रोजगार के लिए शहरों में घर और ऑफिस बना रहे हैं.

रियल स्टेट एजेंट का काम सिर्फ इतना है कि वो प्रॉपर्टी मालिक से कांटेक्ट करके उनकी प्रॉपर्टी के रेट पता करके ऐसे लोगों को ढूंढता है जो प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं फिर उसके बाद वो एजेंट प्रॉपर्टी बिकवा कर कुछ परसेंट अपना कमिसन लेता है.

इस बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा कोई इन्वेस्टमेंट नही होता लेकिन आपको अनुभव की ख़ास जरूरत होती है.

 

10). Online sale/ Marketing

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

आज कल डिजिटल युग में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शोपिंग से ही अपने प्रोडक्ट खरीदते हैं जहाँ वो कुछ भी और अपने अनुसार प्रोडक्ट चुन सकते हैं.

इन्टरनेट पर इंडिया में काफी अच्छी अच्छी वेबसाइट हैं जैसे amazon, flip card…. जो ऑनलाइन ही लोगों को sale करती हैं और वो करोडो में कमाते हैं.

सबसे ख़ास बात ये है कि यहाँ आपको कोई भी प्रोडक्ट स्टॉक में नही रखना पड़ता सिर्फ आपको उन कंपनियों से कांटेक्ट रखना है और जैसे ही कोई आर्डर आता है तो उस कम्पनी से डायरेक्ट उस प्रोडक्ट को लेकर भेज देना है.

इस काम का आपको प्रोडक्ट रेट के हिसाब से कमिसन भी मिल जाता है. ये बिज़नेस काफी अच्छा है और भारत में काफी ट्रेंड में भी है.

Online Marketing Business Plan

 

11). Car Parking Business

अगर आपके पास किसी शहरी क्षेत्र के आस-पास कोई जमीन खाली है, तो आप उसको उपयोग गाड़ियों की पार्किंग में लगा सकते हैं, जिसकी शहरी क्षेत्रों में बहुत अधिक जरूरत होती है. ये बिज़नेस सिर्फ जमीन की डिमांड करता है, बाकि तो लोग अपने आप ही आपके पास आते हैं और आप उनसे अपने अनुसार किराया ले सकते हैं.

 

12). Translation Business

 

 

आजकल काफी बड़ी बड़ी और छोटी कंपनियां भी विदेशों में भी अपना कारोबार फैलाए हुए हैं, जिसके लिए उनको विदेशी लोगों से मिलने और बात करने के लिए किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती ही है जो विदेशी भाषा को अच्छे से समझता हो और बोलता हो. ये बिज़नेस आईडिया बहुत ही बेहतर साबित होता है अगर आप 2-3 विदेशी भाषाओँ का अच्छा ज्ञान रखते हैं. अगर आप चाहें तो कोई ट्रांसलेटर भी hire कर सकते हैं जो आपके लिए काम करे और उसके बदले आप उसको commission दें.

 

13). Teach Car Driving

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

ये बिज़नेस आईडिया काफी बेहतर होने के साथ- साथ सदाबहार भी है, क्योंकि धीरे- धीरे करके हर कोई चाहता है कि वो भी ड्राइविंग सीखें और जिसके लिए लोग ऐसे car driving teaching center से संपर्क करते हैं और इससे काफी अच्छी इनकम भी होती है.

Business Ideas in Hindi

 

14). Tea Stall

भारतीय समाज और चाय…..दोनों का काफी पुराने समय से ही काफी गहरा रिश्ता रहा है, जहाँ ये लोगों के दिमाग का तनाव कम करती है, वहीँ रिश्तों की गहराई में मिठास घोलने के लिए भी चाय ही काम में आती है.

सरकारी दफ्तरों और फैक्ट्रीयों में भी tea- break होता है, जहाँ लगभग सारी चाय बाहर की दुकानों से ही आती है. आपको सिर्फ एक ऐसी जगह देखनी है जहाँ भीड़- भाड़ वाला इलाका हो या कोई औधोगिक क्षेत्र हो, क्योंकि अगर आप ऐसे इलाकों में चाय का स्टाल लगाते हैं, तो आप एक ही दिन के काफी अच्छे रुपये आसानी से कमा सकते हैं.

Beer ka Business kaise start kre in Hindi/बीयर बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

 

15). Carpentry Business

आपने बड़े बड़े शोरूम देखे होंगे जिसमें लकड़ी के बेड, अलमारी, दरवाजे, खिड़की आदि सामान सजे होते हैं. अगर आप बढई का काम जानते हैं, तो आप काफी अच्छे से इस काम को शुरू कर सकते हैं.

अगर आप चाहे तो कोई दूकान खोल सकते हैं जिसमें आप लकड़ी से बना सभी सामान सुंदर ढंग से सजा सकते हैं या दुसरा विकल्प ये भी है कि आप लोगों के यहाँ जाकर उनके लिए काम कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

 

16). Security Agency

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

जब कभी भी किसी कंपनी, फैक्ट्री, बैंक या किसी भी व्यक्ति को सुरक्षा इंतजाम के लिए सिक्यूरिटी गार्ड की जरूरत होती है, तो वो ऐसी एजेंसी को तलाश करना है, जो ट्रेंड सिक्यूरिटी गार्ड मुहैया कराती है और साथ ही उनकी पूरी जिम्मेदारी भी लेती है. इस एजेंसी के लिए आपको ट्रेंड गार्ड hire करने होंगे और उनको ट्रेनिंग भी देनी होगी. इस बिज़नेस को आप काफी आगे तक आसानी से ले जा सकते हैं.

 

17). Dance Class

डांस और गाना….दोनों ही काफी ट्रेंड में हैं आजकल. अगर आप डांस में अच्छे हैं और भरोसा करते हैं कि आप लोगों को डांस सिखा सकते हैं तो आपको अब ज्यादा देर करने की कोई जरूरत नही है. आपको एक बड़े से हॉल का इंतजाम करना है जिसमें अच्छी संख्या में बच्चे आ सकें और फिर आपको पोस्टर बनवाकर और इन्टरनेट के माध्यम से उसका प्रचार करना है.

 

18). Sell Solar Products

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

आज के समय में जहाँ इंडस्ट्री बहुत ज्यादा हैं और ऊर्जा की खपत भी बहुत ही ज्यादा होती है, ऐसे में लोग ऊर्जा और बिजली की आपूर्ति के लिए नए नए संसाधन तलाश करते हैं जिसमें सोलर ऊर्जा बहुत ही तेज़ी से बढ़ने वाली टेक्नोलॉजी है.

ये बिज़नेस बहुत ही आसान है बस आपको थोडा दिमाग से काम लेना होगा और इसकी मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देना होगा.

सबसे पहले तो आपको सोलर के वो प्रोडक्ट देखने हैं जो आपको मार्किट से या सीधे कंपनी से आसानी से मिल सकें और क्वालिटी भी बेहतर हो. उसके बाद आपको लोगों से मीटिंग करके उनको इसके बारे पूरी जानकारी देनी होगी और इसके फायदे नुक्सान के बारे में अच्छे से समझाना होगा.

इस तरह से आप कंपनी से सोलर प्रोडक्ट लेकर लोगों के घरों, ऑफिस और फैक्ट्री तक पहुंचा सकते हैं जिससे आपका ये बिज़नेस काफी हद तक बेहतर हो सकता है.

ये बिज़नेस आईडिया सबसे बेस्ट है और इसमें प्रॉफिट भी गज़ब का है. आपको सोलर प्रोडक्ट की लिस्ट बनानी होगी जैसे सोलर कुकर, सोलर फेन, सोलर लाइट…आदि और उनके बारे में पूरी जानकारी हासिल भी करनी होगी ताकि आप अपने कस्टमर को अच्छे से समझा पायें जो कि मार्केटिंग का सबसे बड़ा नियम भी है.

Solar Business kaise start kre in Hindi/ सोलर बिज़नस कैसे करें

 

19). Mobile charger Business

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

ये बिज़नेस आज के समय में बहुत बेहतर बिज़नेस है, लेकिन इसकी मार्केटिंग थोड़ी मुश्किल है क्योंकि काफी सारी बड़ी बड़ी कंपनियां इस फील्ड में पहले से ही काम कर रही हैं.

इस बिज़नेस के लिए आपके पास 2 विकल्प हैं….एक तो आप सीधे बना हुआ चार्जर कंपनी से खरीद कर खुद ही इसकी मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं और दुसरा कि आप खुद अपनी कंपनी के नाम से मोबाइल चार्जर बनाये.

मोबाइल चार्जर बनाना ज्यादा कोई मुश्किल काम नही है, बस आपको सर्किट डिज़ाइन करके उसकी पीसीबी बनवानी हैं और raw material मार्किट से लेकर उसको assemble करके पैक कर देना है.

इस बिज़नेस के लिए मैं यहाँ आपको नीचे लिंक दे रहा हूँ जहाँ इस बिज़नेस से related काफी अच्छे ढंग से मैंने बताने का प्रयास किया है.

अगर आप खुद से मोबाइल चार्जर बनाना चाहते हैं तो 2 बातों का जरुर ध्यान रखें कि उसका सर्किट किसी और कंपनी के चार्जर से मेल ना खाता हो…और दूसरा कि आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है.

Mobile charger business kaise start kre in Hindi/ मोबाइल चार्जर बिज़नेस कैसे शुरू करें

 

20). Mobile phone Accessories/ Recharge

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

भारत में 2017 में 300 करोड़ से भी ज्यादा लोगों के पास मोबाइल फ़ोन होने का अनुमान लगाया गया है और आप इसी बात से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि लोग इस बिज़नेस के पीछे इतना क्यों भागते हैं.

आप कोई अच्छी से लोकेशन पर कोई छोटी या बड़ी दूकान और शोरूम खोल सकते हैं जहाँ आप हर तरीके के मोबाइल के रिचार्ज की सुविधा दें और साथ ही फ़ोन का अलग अलग सामान जैसे इअर-फोन, कवर, टेम्पर्ड ग्लास, डिस्प्ले….आदि बहुत सामान रख सकते हैं और धीरे धीरे करके अपने बिज़नेस को काफी बड़ा कर सकते हैं.

किसी भी बिज़नेस में आगे बढ़ने का सबसे बढ़िया टिप्स है कि आपको इन्वेस्टमेंट पर ध्यान देना होता है. अगर आप कम इन्वेस्टमेंट में काफी अच्छा कमाना चाहते हैं तो फिर भूल जाइये.

अच्छा और सही ढंग से लगाया गया पैसा हमेशा ही फायदेमंद होता है और यही बिज़नेस का नियम है.

सभी कंपनी के रिचार्ज आपके पास होने चाहिए और इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कोई भी कस्टमर आपके पास से खाली हाथ ना जाए, मतलब उसका काम ना हो पाए. हमेशा कोशिश करें कि ग्राहक को संतुष्ट करें तभी वो आपके पास दोबारा आएगा..नही तो आज के समय में इतना ज्यादा competition है कि अगर एक बार कोई कस्टमर चला गया तो फिर वो आपके पास बिलकुल भी नही आने वाला.

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

21). Bakery Business

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

बिस्किट एक ऐसी चीज़ है जिसको आप हर घर में देख सकते हैं क्योकि भारत में जब कभी भी किसी से घर में कोई मेहमान आता है तो चाय और बिस्किट जरूर देखने में आता है.

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी तेज़ी के साथ विकसित हो रही है वैसे वैसे काफी अच्छे और उत्तम क्वालिटी के माइक्रो- वेव ओवन भी मार्किट में मिलते हैं जो बिस्किट और ब्रेड जैसी चीज़ आसानी से बना सकते हैं और वो भी अच्छी क्वालिटी में.

अगर आप ऐसा कोई बिज़नेस करने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको एक अच्छा और टिकाऊ ओवन खरीदना होगा जिसके बाद आप अलग अलग स्वाद के हिसाब से बिस्किट और ब्रेड बनाना शुरू करें.

इस बिज़नेस के लिए सबसे जरुरी ध्यान देने वाली बात है……पैकिंग. अगर आप अपने बिस्किट/ ब्रेड अच्छी क्वालिटी के साथ पैकिंग करके मार्किट में भेजते हैं तो यक़ीनन आपको बहुत फायदा होने वाला है.

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना बहुत ही जरुरी है क्योंकि ऐसा नियम है कि आप खाद्य पदार्थों का बिज़नेस बिना सरकार की अनुमति के नही कर सकते.

 

22). Travel Service

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

आपने काफी कंपनी ऐसी देखी होंगी जो ये बिज़नेस उन्होंने छोटे से शुरू किया था और आज पूरे देश में अपना बिज़नेस इन्होने फैलाया हुआ है.

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले हमें ये जान लेना बहुत ही जरुरी है…कि लोगों की डिमांड क्या है?? जो बिज़नेस मैं शुरू करने जा रहा हूँ क्या लोगों को उससे फायदा होगा….क्या उनकी परेशानियाँ हल होंगी…??

इस बिज़नेस में आप बस सर्विस के लोगों से संपर्क कर सकते हैं और दूर स्थलों पर लोगों को लाने ले जाने के लिए उनके लिए बस, गाडी. कार…आदि का इंतज़ाम कर सकते हैं.

इन्टरनेट के इस दौर में ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम सबसे कारगर साबित हुआ है जहाँ लोग अपनी यात्रा के लिए ऑनलाइन ही गाडी बुक करना ज्यादा पसंद करते हैं. तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट भी बनवानी होगी जिससे लोगों को और सुविधा हो सके.

 

23). Gift Shop

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

इंडिया में बहुत से त्यौहार और शादी विवाह, जन्मदिन के अवसर पर उपहार भेंट करने का रिवाज रहता है और लोगों को तलाश रहती है ऐसी दुकानों की जहाँ अच्छे और सुंदर गिफ्ट आसानी से मिल जाते हों, अब चाहे वो बच्चों के लिए हों या फिर वयस्क लोगों के लिए.

इस बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट कुछ ज्यादा है क्योंकि आपको महंगे और सस्ते हर तरीके के गिफ्ट अपनी दूकान में रखने होंगे और दूकान की सजावट का भी ख़ास ध्यान रखना होगा.

इस बिज़नेस के लिए शॉप की सही लोकेशन का चुनाव करना बहुत जरूरी है, अगर आप शहरी इलाकों में दूकान का चुनाव करते हैं जहाँ हाई सोसाइटी के लोग रहते हों वहां इस बिज़नेस को कम समय में ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

 

24). Tour Guide

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

इंडिया में काफी सारे पर्यटन स्थल हैं जहाँ बहुत से विदेशी लोग घुमने के लिए आते हैं…..आगरा का ताजमहल, दिल्ली का लालकिला और कुतुबमीनार आदि बहुत सुंदर स्थल हैं जिनकी चर्चा देश-विदेशों तक है.

अगर आप ऐसे इलाकों से अच्छी तरह से वाकिफ हैं और आपको इंग्लिश भाषा पर अच्छे से कमांड है तो आप पर्यटक लोगों के लिए गाइड का काम भी कर सकते हो जिसके लिए आपको काफी अच्छी रकम मिल सकती है.

आप चाहे तो कोई छोटी सी एजेंसी भी खोल सकते हैं जिसमें आप ऐसे ही लोकल लोगों को हायर करें जो इस काम को अच्छे से कर सकें.

 

25). Electronics Goods Repair Service

आज के समय में ना तो ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास कम से कम एक इलेक्ट्रॉनिक सामान ना हो और अगर आपने इलेक्ट्रॉनिक चीजों के बारे में जानकारी है तो यह बिज़नेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, फ्रिज, एसी, वाशिंग मशीन, गीज़र, प्रेस…..आदि ऐसे इलेक्ट्रॉनिक सामान हैं जो आपको लगभग हर घर में मिल ही जायेंगे. आपको पहले या तो कोई कोर्स करना होगा या फिर कहीं से काम सीखना होगा और उसके बाद जब आप इलेक्ट्रॉनिक सामानों को ठीक करने में कॉंफिडेंट हो जाओ तब आप अपनी खुद की शॉप खोल सकते हैं.

दूसरा विकल्प ये है कि अगर आपको ये काम नही आता है तो आप किसी इंजीनियर को अपनी शॉप के लिए हायर कर सकते हैं और बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

 

26). Auto Repair

आजकल हर शहर और गॉव में ऑटो तो मिल ही जाते हैं तो आये दिन ख़राब भी होते रहते हैं. अगर आप ऐसा ही बिज़नेस के बारे में सोच रहे हैं तो ये बिज़नेस ऐसा है जो हर जगह पर आसानी से चल सकता है.

आपको या तो खुद ही ऑटो रिपेयर का काम सीखना होगा या फिर इसके लिए आप कोई मैकेनिक हायर कर सकते हैं. याद रहे कि इस काम में ईमानदारी से काम करते हुए लोगों के साथ अच्छा वयवहार रखना है नही तो लोग एक बार आने के बाद दोबारा नही आयेंगे.

 

27). Network Marketing Business

आजकल लोग इंटरनेट से ऑनलाइन ही शॉपिंग करते हैं और जो प्रोडक्ट उनको चाहिए वो उसको इंटरनेट पर सर्च करके खरीदते हैं. नेटवर्क मार्केटिंग अपने आप में बहुत ही बड़ा बिज़नेस है लेकिन आप इसकी शुरुआत छोटे से भी कर सकते हैं.

आपको इसके लिए कुछ अच्छी और ब्रांडेड कंपनियों से संपर्क करना होगा और इंटरनेट पर अपनी एक वेबसाइट बना कर प्रोडक्ट बेकना  शुरू करना है. आपको कस्टमर के लिए होम डिलीवरी की सुविधा भी देनी होगी ताकि लोग और ज्यादा आपके माध्यम से प्रोडक्ट खरीदें.

इस बिज़नेस के लिए आपको पहले अपने बिज़नेस प्लान के बारे में कुछ मार्किट रीसर्च करनी होगी इसके बाद ही अपने बिज़नेस को शुरू करने का प्लान बनायें.

 

28). Childcare or Babysitting

आजकल शहरों में ज्यादातर पति और पत्नि दोनों ही नौकरी करते हैं जिससे उनको अपने बच्चे  को पूरे दिन को सँभालने के लिए किसी आया की जरूरत होती है जो उनके बच्चों की अच्छे से देखभाल कर सके. अगर आप औरत या लड़की हैं तो ये बिज़नेस आपके लिए बहुत ही अच्छा और बिना किसी इन्वेस्टमेंट के भी शुरू किया जा सकता है.

आपके पास इसके लिए कुछ अनुभव होना बहुत ही जरूरी है  और साथ ही बच्चों के खिलोने और उनके काम में आने वाली चीज़ें होनी भी जरुरी हैं. आप इस  लिए ऑनलाइन भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और उसको प्रोमोट कर सकते हैं.

 

29). Import Products from Foreign

इंडिया में विदेशी चीज़ों की काफी डिमांड है, कुछ चीज़े तो लोग सस्ती होने की वजह से खरीदते हैं तो कुछ लोग क्वालिटी को ज्यादा पसंद करते हैं. अगर आप विदेशों से जानकारी रखते हैं या खुद विदेश जाकर अलग अलग किस्म का सामान  जैसे कपडे, लाइट, इलेक्ट्रॉनिक सामान  आदि लाकर इंडिया में बेच कर काफी अच्छा मुनाफा इससे कमा सकते हैं.

ये बिज़नेस भी काफी फायदेमंद है और साथ ही सबसे पहले आपको डिसाइड करना होगा कि  क्या सामान लाना है और किस मार्किट में लाकर किस प्राइस में बेचना है, इन सभी बातों के बारे में आपको पहले से ही प्लानिंग बनानी होगी.

 

30). CCTV Surveillance

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

सीसीटीवी कैमरा का बिज़नेस आजकल बहुत ही ज्यादा फेमस है, क्योंकि कंपनियों, ऑफिस, बैंकों, घरों आदि में लोग अपनी सुरक्षा लिए सीसीटीवी कैमरा लोग लगवाते हैं जिसके लिए वो ऐसी कंपनियों से संपर्क करते हैं जो अलग अलग तरीके के सीसीटीवी कैमरे उपलब्ध कराती है और साथ ही इनस्टॉल भी करवाती है.

ये बिज़नेस भी काफी अच्छी तरक्की के दरवाज़े खोलता है और अगर आपने देखा तो ऐसी भी बहुत सी कंपनियां पहले से ही चल रही हैं.

31). Stationery supply

स्कूल, कॉलेज और यहाँ तक कि  ऑफिसों में भी स्टेशनरी के सामान की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है और अगर आप ऐसी ही लोकेशन पर अपनी स्टेशनरी शॉप खोलते हैं तो ये बिज़नेस बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है. बच्चों की कॉपी- किताब, पेन्सिल, पैन आदि सामान 12  महीने तक लोग यूज़  करते हैं तो आपको कभी भी इस बिज़नेस में सीज़न के आने का इंतज़ार नहीं करना पडेगा.

उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को ये आर्टिकल “Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया” पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog reader….
Hope you Enjoy & Learn !!

7 Comments

  1. Aasif Ali March 9, 2018
  2. Startup Business Ideas March 18, 2018
  3. Websopp May 20, 2018
  4. Vinod July 19, 2018
  5. manoj kumar October 8, 2018
  6. Imran October 12, 2018

Leave a Reply