Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया

भारत के लोगों की एक ख़ास विशेषता है…..उनकी मानसिकता….जहाँ कम से कम 90% लोग यही सोचते हैं कि मुझे अपनी पढाई ख़त्म करने के बाद नौकरी करनी है. सिर्फ 10% लोग सोचते हैं कोई बिज़नेस शुरू करने के लिए.

ऐसा भी नही है कि ये फैसला बहुत ही आसान है….और ऐसा भी नही है कि लोग शुरुआत नही करते. लेकिन सही फैसला और अच्छी रणनीति की कमी हमेशा से खलती है.

आज की शिक्षा के स्तर ने काफी सुधार के साथ बदलाव के और रोजगार के नए अवसर प्रदान किये हैं और जब लोग अपने बिज़नेस के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहली बात ये आती है कि कम लागत (Low investment) में कोई बिज़नेस शुरू किया जाए तो काफी अच्छा रहेगा….. और ये सही भी है.  

सभी जानते हैं कि बिज़नेस शुरुआत में छोटे से ही शुरू करना चाहिए….बाद में तो आप उसको धीरे धीरे बढ़ा भी सकते हैं. जब लोग अपना बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो उनके मन में काफी विचार आते जाते रहते हैं कि कौन सा बिज़नेस शुरू किया जाए.

बहुत से लोग इसके बारे में बहुत सोचते भी हैं लेकिन सही जानकारी ना होने की वजह से सही फैसला नही कर पाते. अगर आप इन्टरनेट पर सर्च करते हैं तो वहां से भी आपको काफी अच्छे अच्छे बिज़नेस आईडिया भी मिल जायेगे जिससे शायद आपकी मदद भी हो सकती है.

तो चलिए बात करते हैं “Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया”.

 

Small Business ideas in Hindi

 

1). Home Tuition Business (घर से ट्यूशन का बिज़नेस)

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

भारत के हर छोटे बड़े शहर में उचित शिक्षा प्रबंधन के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के अभियान और प्राइवेट स्कूलों की अच्छी सुविधाजनक शेक्षिक प्रणाली ने शिक्षा के प्रति लोगों की जागरूकता को और बढ़ा दिया है. बच्चों को पढाई में अव्वल के लिए लोग उनके ट्यूशन की व्यवस्था करते हैं और वे लोग जो खुद अध्यापक हैं या किसी ख़ास विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं, उनके लिए अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने का ये सुनहरा अवसर होता है.

शुरुआत में आप चाहे तो खुद बच्चों के यहाँ जाकर भी ट्यूशन दे सकते हैं और बाद में जब आपके पास निवेश करने की राशि जमा होने लगे तो अपने घर में या फिर कोई ऑफिस लेकर ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं.

 

2). फोटोग्राफी

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

इस बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा कोई निवेश नही है और इससे आप काफी अच्छी income भी कर सकते हैं, बस आपको फोटोग्राफी में ठोडा सा अनुभव की ख़ास जरुरत है. आपके पास यहाँ दो option हैं, या तो आप कोई छोटी सी दूकान का इंतजाम करके लोगों के पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि कई तरीके के छोटे-बड़े फोटो बना सकते हैं या फिर शादी-विवाह और पार्टी में भी जाकर वहां फोटोग्राफी से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

 

3). ब्लॉगिंग (वेबसाइट)

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

ऑनलाइन बिज़नेस का क्रेज आजकल बहुत ही ज्यादा है क्युकी इसमें investment भी कम है और आप इसे अपने घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए आपको चाहिए सिर्फ कंप्यूटर और इन्टरनेट.

इस बिज़नेस में आप एक ब्लॉग (वेबसाइट) बनाते हैं, जिसके लिए सबसे पहले आपको Domain और Hosting इन्टरनेट से ही खरीदनी पड़ती है, फिर आपको अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करके उस पर ऐसी इनफार्मेशन देनी शुरू करनी है जिसको आप अच्छे से जानते हों और लोग भी उसको इन्टरनेट पर सर्च करते हों.

उसके बाद जब आपके ब्लॉग पर लोग आने शुरू जायेंगे तो आप अपने ब्लॉग पर गूले से Ads लेकर अपनी वेबसाइट में लगा सकते हैं, जिसके बाद google से आपको income शुरू हो जायेगी.

इंडिया में लाखों की संख्या में लोगों ने अपने ब्लॉग बनाये हुए हैं और जिनमे हजारों लोग बहुत अच्छी income भी कर रहे हैं.

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

4). Mobile Repair shop

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

इंडिया में जितना ट्रेंड आजकल नए नए मोबाइल और एंड्राइड फ़ोन को लेकर है इतना तो किसी चेज्ज़ का भी नही. हर दिन नए नए फ़ोन लांच होते हैं और ख़राब भी होते हैं.

अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग शॉप खोलने का विचार बना रहे हैं तो ये वक़्त बहुत अच्छा है अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए….जिसमें बहुत ही कम निवेश है सिर्फ आपको एक अच्छी दूकान का इंतजाम करना है और साथ ही मोबाइल ठीक करने के काम में आने वाले कुछ जरुरी उपकरण.

सबसे पहले जरुरी है कि आपको इसका अच्छा ज्ञान हो…जिसके लिए अगर आप किसी ट्रेनिंग सेंटर से मोबाइल रिपेयरिंग का कौर्स करते हैं तो ये आपके और बिज़नेस के लिए बहुत ज्यादा फायेदेमंद होने वाला है.

 

5). साइबर कैफ़े

आजकल जहाँ ज्यादातर 80% लोगों के पास अपने मोबाइल फ़ोन हैं लेकिन उनमें सिर्फ 10% के पास ही लैपटॉप या कंप्यूटर होता है. जब बात आती है किसी ऑनलाइन फार्म भरने की या pen card, आधार कार्ड…आदि जैसी सुविधाओं की लोगों को साइबर कैफ़े जाना ही होता है.

साइबर कैफ़े के बिज़नेस में investment तो है….लेकिन इसकी income भी काफी अच्छी है. इस बिज़नेस के लिए आपको सही लोकेशन का चुनाव करना होता है जैसे किसी collage के पास….या फिर किसी अच्छी कॉलोनी में जहाँ educated लोग रहते हों.

 

6). हेयर सैलून बिज़नेस

इस बिज़नेस के लिए आपको सिर्फ एक छोटी दूकान किराये पर लेनी है और उसके बाद आपको दो-तीन ऐसे लड़के सर्च करने हैं जिनको बाल काटने का काम अच्छे से आता है उनको महीने की सैलरी पर रखें.

सबसे पहले तो इस बात पर ध्यान रखना जरुरी है कि दूकान की लोकेशन अच्छी हो जिससे आपकी income पर सीधा सीधा प्रभाव पड़ेगा और आप कम समय में ही अच्छे बिज़नेस की तरफ मुड जायेंगे.

सबसे अच्छी बात इस बिज़नेस के बारे में यह है कि ये बिज़नेस कभी भी बंद नही होता और 12 महीने लगातार ये अपने चरम पर ही रहता है. इस बिज़नेस से आप कम इन्वेस्टमेंट से ही काफी कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

7). डेकोरेशन बिज़नेस

आज कल शादी विवाह में बड़े बड़े फार्म हाउस बुक किये जाते हैं जिसमें काफी अच्छी अच्छी सजावटें देखने को मिलती हैं, जिसका कर्चा भी काफी महंगा हो जाता है.

आप इस बिज़नेस को जीरो इन्वेस्टमेंट से भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको इन्वेस्टर से पैसे एडवांस में लेने हैं और उनका काम अच्छे से करके देना है. बस आपको इस काम का ठोडा बहुत अनुभव होना जरुरी है कि कैसे किसी मंदिर, फार्म हाउस या घर की सजावट की जाती है.

इस बिज़नेस में ज्यादा कुछ नही है बस आपको बिना वक़्त गवाए ही फैसला लेना है.

 

8). Canteen from Home

अगर आपका सपना कोई होटल या फिर रेस्टोरेंट खोलने का है तो आप शुरुआत में अपने घर से ही कैंटीन खोल सकते हैं जिसमें स्टूडेंट और ऑफिस में काम करने वाले लोगों के लिए घर पर ही खाना बनाकर उनको सप्लाई कर सकें.

जब लोगों को घर जैसा अच्छा खाना और और वो भी उनको डिलीवर किया जाता है जहाँ उनको कहीं आने जाने की कोई टेंशन नही तो उनको बहुत ज्यादा पसंद आता है.

यकीं मानें तो ये बिज़नेस शुरुआत करने के लिए एक बेहतर विकल्प है जिसकी मदद से आप धीरे धीरे अपने बिज़नेस को काफी आगे तक ले जा सकते हैं.

अगर आप सीधे ही होटल खोलने की सोचते हैं तो इसमें रिस्क ज्यादा है और इन्वेस्टमेंट भी काफी ज्यादा है.

यहाँ आपको सिर्फ घर से ही शुरुआत करनी है और स्टूडेंट और ऑफिस के लोगों से कांटेक्ट करना है जिससे आप शुरुआत के कुछ दिनों में ही अपनी पकड़ अच्छे से बना सकें.

 

9). Real state Agency

 

Small Business ideas with Low Investment in Hindi

 

रियल स्टेट बिज़नेस आज के समय में काफी उछाल में है क्योकि शहरों में प्रॉपर्टी की कीमत में काफी इजाफा हुआ है और लोग रोजगार के लिए शहरों में घर और ऑफिस बना रहे हैं.

रियल स्टेट एजेंट का काम सिर्फ इतना है कि वो प्रॉपर्टी मालिक से कांटेक्ट करके उनकी प्रॉपर्टी के रेट पता करके ऐसे लोगों को ढूंढता है जो प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं फिर उसके बाद वो एजेंट प्रॉपर्टी बिकवा कर कुछ परसेंट अपना कमिसन लेता है.

इस बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा कोई इन्वेस्टमेंट नही होता लेकिन आपको अनुभव की ख़ास जरूरत होती है.

 

10). Online sale/ Marketing

आज कल डिजिटल युग में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शोपिंग से ही अपने प्रोडक्ट खरीदते हैं जहाँ वो कुछ भी और अपने अनुसार प्रोडक्ट चुन सकते हैं.

इन्टरनेट पर इंडिया में काफी अच्छी अच्छी वेबसाइट हैं जैसे amazon, flip card…. जो ऑनलाइन ही लोगों को sale करती हैं और वो करोडो में कमाते हैं.

सबसे ख़ास बात ये है कि यहाँ आपको कोई भी प्रोडक्ट स्टॉक में नही रखना पड़ता सिर्फ आपको उन कंपनियों से कांटेक्ट रखना है और जैसे ही कोई आर्डर आता है तो उस कम्पनी से डायरेक्ट उस प्रोडक्ट को लेकर भेज देना है.

इस काम का आपको प्रोडक्ट रेट के हिसाब से कमिसन भी मिल जाता है. ये बिज़नेस काफी अच्छा है और भारत में काफी ट्रेंड में भी है.

Online Marketing Business Plan

 

Also Read:

Solar Business kaise start kre in Hindi/ सोलर बिज़नस कैसे करें

Mobile charger business kaise start kre in Hindi/ मोबाइल चार्जर बिज़नेस कैसे शुरू करें

Tissue paper making Business kaise start kre in Hindi/ टिशू पेपर बनाने का बिजनेस शुरू करें

Grape Wine ka Business kaise start kre in Hindi/अंगूर की वाइन बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

Online Business kaise start kre No investment in Hindi

Plastic to oil Business plant in Hindi/प्लास्टिक से पेट्रोल बिजनेस

Bio diesel ka Business kaise start kre in Hindi/ बायोडीजल बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

Bath Soap ka Business kaise start kre in Hindi/ साबुन बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

Soft drink ka Business kaise start kre in Hindi/सॉफ्ट ड्रिंक बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

Beer ka Business kaise start kre in Hindi/बीयर बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

Shampoo ka Business kaise start kre in Hindi/शैंपू बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

 

उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को ये आर्टिकल “Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया” पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog reader….
Hope you Enjoy & Learn !!

Leave a Reply