How to repair broken Solar panel in Hindi/ सोलर पैनल कैसे रिपेयर करें

How to repair broken Solar panel in Hindi

How to repair broken Solar panel in Hindi/ सोलर पैनल कैसे रिपेयर करें

वैसे तो सोलर पैनल अब बहुत ज्यादा उपयोग होने लगा है, हमारे घरों, ऑफिस से लेकर बड़े बड़े plants में भी. लेकिन देखा जाए तो इसकी कीमत भी कम नही है. सोलर पैनल से हमें फायदा जब दिखाई देता है जब एक दो साल तक हम इसको use कर लेते हैं, और एक दो साल तक बिजली का ज्यादा खर्चा नही आता. लेकिन जब सोलर पैनल खराब होने लगे या फिर इसका कांच धीरे धीरे टूटने लगे तो इसके कार्य करने के क्षमता (efficiency) भी धीरे धीरे कम होने लगती है. बहुत से लोग जो सोलर पैनल का बिज़नेस करते हैं वो भी इस बारे में सर्च करते रहते हैं कि solar panel को कैसे repair किया जाए, और जो जिन लोगों के घरों में सोलर पैनल हैं तो उनके लिए भी ये आर्टिकल How to repair broken Solar panel in Hindi” बहुत फायदेमंद होने वाला है.

 

Methods to repair solar panel:

अगर आपका सोलर पैनल के ऊपर scratch हैं या फिर उसका कांच कही कही से टूटने लगा है तो उसको सही करने के लिए मैं यहाँ आपको दो तरीके बता रहा हूँ. एक तो वे लोग जो अपने घर का सोलर पैनल खुद से ठीक करना चाहते हैं उनके लिए एक आसान सा रास्ता है और साथ ही सस्ता भी और दूसरा उनके लिए जो सोलर पैनल का बिज़नेस करते हैं तो उनके लिए professionally तरिका है.

 

Method 1). सबसे पहले सोलर प्लेट को किसी shine booster जैसे Colin से अच्छे से साफ़ कर लें जिससे पैनल पूरी तरह से साफ़ होकर नए पैनल की तरह चमकने लगेगा. उसके बाद Laminating transparent film (पारदर्शी पन्नी) को अच्छे से उसके ऊपर बिछा दें और टाइट करके hot gun को उसके ऊपर start करके film को हल्का हल्का गर्म करें जिससे पैनल पर वो film पूरी तरीके से चिपक जायेगी और transparent होने की वजह से उसकी efficiency में भी कोई ज्यादा फर्क नही पड़ेगा. ये तरिका बहुत ही सस्ता है और अच्छा भी जिससे बड़े से बड़े और छोटे से छोटे सभी पैनल repair कर सकते हैं.

 

Method 2). इस method में हम epoxy का use करेंगे जिससे सोलर plate के ऊपर एक नयी परत बन जाती है जो चमकदार भी होती है और साथ ही टूटे हुए कांच को भी अच्छे से handle कर लेती है, इससे पैनल एकदम नया हो जाता है. आपको मार्किट से अच्छा और टिकाऊ solar epoxy खरीदना होगा जो ज्यादा महंगा भी नही आता. सबसे पहले epoxy को किसी अलग बर्तन में डालकर उसको अच्छे से मिला लें, उसके बाद solar plate को colin से साफ़ करके उसके ऊपर epoxy का मिश्रण (mixture) डाल कर फैला दें. अब कुछ घंटों तक इसको ऐसे ही छोड़ दें जब ये पूरी तरह से सुख जाए तब आप देखेंगे कि पैनल पर एक नयी चमकदार परत बन गयी है और इससे पैनल की life और efficiency दोनों ही बढ जाते हैं और आपका solar panel पहले से कही ज्यादा अच्छा काम करेगा.

How to repair broken Solar panel in Hindi

 

Photo Credit: TheEpoxyExperts

 

Also Read:

How to make Solar street light in Hindi/ सोलर लाइट कैसे बनायें

How to make Solar cooker in Hindi/ सोलर कूकर कैसे बनाएं

How to install Solar panel in Hindi/ सोलर पैनल कैसे इनस्टॉल करें

वैसे तो सोलर पैनल ठीक करेने के लिए लोग उसका पूरा कांच ही बदल देते हैं जो काफी महंगा पड़ता है लेकिन इन दो तरीकों से आप बिना ज्यादा खर्चा और मेहनत किये बड़ी आसानी से solar panel repair कर सकत हैं और अगर आप सोलर का बिज़नेस करते हैं तब तो आपके लिए ये आर्टिकल How to repair broken Solar panel in Hindiबहुत फायदेमंद होने वाला है.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply