Mobile charger business kaise start kre in Hindi/ मोबाइल चार्जर बिज़नेस कैसे शुरू करें

Mobile charger business kaise start kre in Hindi

Mobile charger business kaise start kre in Hindi/ मोबाइल चार्जर बिज़नेस कैसे शुरू करें

बहुत से लोग इन्टरनेट पर सर्च करते हैं कि कोई छोटा बिज़नेस कैसे शुरू करें. में भी आज सर्च कर रहा था कि mobile charger business कैसे start करें लेकिन मुझे एक भी आर्टिकल ऐसा नहीं मिला जहाँ इस बिज़नेस के बारे में कुछ भी बताया गया हो. इसलिए में ये आर्टिकल publish कर रहा हु ताकि लोगों की help कर सकूँ और उनको motivate कर सकूँ. तो चलिए बात करते हैं Mobile charger business kaise start kre in Hindi”.

मैने इससे पहली पोस्ट में बताया की मोबाइल चार्जर कैसे बनाया जाता है अगर आप इस बिज़नेस में interested हैं तो ये आर्टिकल जरुर पढ़े.

How make Mobile charger in Hindi/ मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

 

कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले हम ये पता करते हैं कि जो product हम मार्किट में उतारने जा रहे हैं उसे खुद बनाये या फिर रेडीमेड लेकर डायरेक्ट बेचना शुरू करें. दोनों की cost हम पता करते हैं और फिर decide करते हैं कि हमे क्या करना है.

Mobile charger अगर आप रेडीमेड लेते हैं तो आपको इतनी ज्यादा बचत नहीं होगी और अगर आप खुद से बनाते हैं तो आप धीरे धीरे काफी तरक्की कर सकते हैं. मोबाइल charge बनाना इतना भी मुश्किल काम नहीं है. पिछले आर्टिकल में मैने चार्जर की PCB plate designing के बारे में बताया था, अब यहा आपको assemble करना भी बता रहा हु.

Raw Material:

1). PCB plate
2). Charger cabinet (Body)
3). Charger Lead
4). Charger pins
5). PCB components

 

Design own PCB plate:

Mobile charger के circuit के हिसाब से अपनी PCB plate बनवाये. PCB design करवाने में designer को सिर्फ एक बार पैसा देना होगा उसके बाद वो आपको design file दे देगा जिससे आप जितनी चाहे और जब चाहे कितनी भी Pcb बनवा सकते हैं, बस आपको उस file को अपने कंप्यूटर या pendrive में save करके रखनी है. पिछले आर्टिकल में मैने pcb circuit बनाने के बारे में बताया हुआ है और उसका link भी ऊपर दिया हुआ है.

Mobile charger business kaise start kre in Hindi

PCB में components assemble करें:

अगर आप pcb ज्यादा quantity में बनवाते हैं तो ये आपको बहुत ही सस्ता पद जायेगा फिर इसके बाद जो जो electronic components आपको use करने हैं उनकी लिस्ट बनाये और मार्किट से खरीदें. अब pcb में components soldering करें और plus minus का ध्यान जरुर रखें.

 

PCB को चार्जर की body में fit करें:

अब चार्जर की body में pcb plate को mount करें और input output के connections भी charger pins पर solder करें और ध्यान रहे कि soldering dry ना रहे और मैं फिर बता रहा हु कि plus और minus terminal का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है. इसके बाद body और pcb के बीच में थोड़ी glue डालकर उसे अच्छे से चिपका दें जिससे pcb हिले नहीं और अब body को पूरी तरह से बंद कर दें.

 

Charger पैक करें:

मार्किट में भेजने से पहले अपने चार्जर को किसी अच्छे cover वाले डिब्बे में पैक कर दें जिस पर आपकी कम्पनी का नाम और logo होगा.

 

Company registration & Tin number:

आपको अपनी कम्पनी के लिए registration कराना होगा और साथ ही tin number के लिए भी apply करना होगा जिससे आपको tax और duty pay करने में आसानी रहेगी.

 

मार्केटिंग कैसे करें:

आपको अपने चार्जर बेकने के लिए बहुत सी छोटी बड़ी मोबाइल दुकानों और शोरूम से contact करना होगा या आप खुद भी अपनी कोई shop खोल सकते हैं. शुरुआत में आपको 3 से 6 महीने की गारंटी भी देनी होगी जिससे आपके customer safe महसूस करें और आपका product लेने से कतराएँ नहीं. आप गाँव गाँव जाकर भी दुकानों से संपर्क करें और वह भी अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुचाएं.

Solar Business kaise start kre in Hindi/ सोलर बिज़नस कैसे करें

Tissue paper making Business kaise start kre in Hindi/ टिशू पेपर बनाने का बिजनेस शुरू करें

 

उम्मीद करता हूँ कि “Mobile charger business kaise start kre in Hindi/ मोबाइल चार्जर बिज़नेस कैसे शुरू करेंआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

3 Comments

  1. Neeraj September 18, 2017
    • deepanshusaxena September 18, 2017
  2. sm March 10, 2018

Leave a Reply