Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi/अल्कोहल से पेट्रोल बनायें

Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi

Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi/अल्कोहल से पेट्रोल बनायें:

कैसा होगा अगर ईंधन सस्ता, renewable (कभी ना खत्म होने वाला) और सही तरीके से अपने ही समुदाय मेँ बनाया जाये.
अगर हम आज से 100 साल पहले की बात करेँ तो आपको पता होगा कि पहले भी लोग ईँधन का उपयोग करते थे, जिसे हम शराब कहते हैँ, पहले इसे दीपक ईँधन (Lamp Fuel) के रूप मेँ बेचा जाता था. हाल ही मेँ अगर इसे इक नये सिरे से देखेँ तो अब इसे alcohol fuel से भी जाना जाने लगा है, जो सामान्यतः इथेनॉल (Ethanol) के रूप में जाना जाता है और घरेलू परिवहन के लिए एक अच्छा श्रोत भी है.

Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi

 

 

मैं यहाँ आपसे एक भारी पैमाने पर इथेनॉल का उत्पादन करने के लिए कृषि-औद्योगिक एजेंडे के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ. मैं यहाँ आपको बताने जा रहा हूँ कि कैसे अपने वाहन या अन्य गैस इंजन (मोटरसाइकिल, टिलर, या लॉन ट्रैक्टर) के लिये ईंधन बनया जाये. आप अपने गैस इंजन को संशोधित (modify) भी कर सकते हैं जिससे direct Alcohol से भी इंजन को चला सकते हैँ.

Travel 1852 km in 1 liter petrol in Hindi/ 1 लीटर पेट्रोल में 1852 किलोमीटर यात्रा

इस process में कुछ Mechanical part भी शामिल रहता है, लेकिन आप उपयुक्त feed stock की fermenting process से अपना fuel बना सकते हैँ.

यदि आप यह उत्पादन एक छोटे पैमाने पर करते हैं तो इथेनॉल आप अनाज से अपने आप भी बना सकते है या यदि एक विस्तृत पैमाने पर करते हैं तो अन्य स्थानीय feed-stocks से waste food और फसल भी बना सकते है. सिर्फ कुछ ही equipment से और कुछ जानकारी से ही आप इन materials से Alcohol Fuel बना सकते है, और जितना आप पेट्रोल पंप के लिए भुगतान करते हैं उससे भी कम लागत इथेनॉल का उत्पादन से आएगी.

Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi

 

 

यदि आप इथेनॉल का उत्पादन खुद करते हैं तो आपकी लागत कम से कम 150 Rs.प्रति गैलन ही आएगी. यदि आप अपने आप मकई की खेती करते हैं, तो आप 1 एकड़ मक्का से 300 गैलन (gallons) से भी अधिक इथेनॉल बना सकते हैं. संक्षेप में, जब मैं इथेनॉल के बारे में बात कर रहा हूँ तो मैं बताऊँगा कि कैसे एक व्यक्ति खुद आत्मनिर्भरता और सामुदायिक पैमाने पर खुद अपना ईंधन बना सकता है.

 

क्यों हम Alcohol ईंधन चुनें….??

इथेनॉल ईंधन के लिए सबसे मजबूत तर्क एक यह है कि हम अपने आप ही इसका उत्पादन कर सकते हैं, वो भी बिना किसी विदेशी संसाधनों पर निर्भर रहे.
इथेनॉल एक आकर्षक ईंधन विकल्प इसलिये भी है क्योंकि यह मूल रूप से तरल ऊर्जा (Liquid Fuel) है. इथेनॉल का इक फयदा यह भी है कि यह oxygenated है, जिसका अर्थ है कि पेट्रोल की तुलना में इथेनॉल 20 प्रतिशत कम हाइड्रोकार्बन और कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जन (emits) करता है.

Make Ethanol — Legally

Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi

 

 

ईंधन उत्पादकों को अपनी ईंधन बनाने के लिए कानूनी रूप से एक परमिट के लिए आवेदन करना होगा.
इथेनॉल का उत्पादन एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो ऑक्सीजन युक्त कार्बनिक यौगिकों के कार्बोहाइड्रेट के किण्वन के माध्यम से बनता है
(fermentation of carbohydrates — organic compounds containing carbon,hydrogen and oxygen). पौघे और फसल स्टार्च, शर्करा और सेलूलोज़ युक्त कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates in the form of starches, sugars, and cellulose) बनाते हैं. Celluloses के उसकी आणविक संरचना से उसके Bond तोडना मुश्किल होता है (The bonds in the molecular structure of celluloses). लेकिन ज्यादातर संयंत्र स्टार्च और शर्करा आसानी से गर्मी, पानी, और एंजाइमों के प्रभाव से सरल शर्करा में टूट जाते हैं (most plant starches and sugars are easily broken down into simple sugars with the addition of heat, water, and enzymes).
एक बार जब सरल शर्करा (simple sugar) बन जाती है तब खमीर (yeast) के साथ sugar मिला कर reproduce किया जाता है और इस प्रक्रिया में, कार्बन डाइऑक्साइड और Alcohol निष्कासित होते हैं (expel carbon dioxide and alcohol).

Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi

 

 

कच्चे माल का चुनाव एक महत्वपूर्ण कारक है (choice of raw material is an important factor).
फसलें जो उच्च चीनी या स्टार्च सामग्री के साथ आदर्श हैं, लेकिन आप अपने लिये सबसे किफायती और टिकाऊ सामग्री चुन सकते हैं. सेब और अन्य छोटे फल सेब और अन्य छोटे फल, आलू, सेम, गेहूं, राई और चारा अनाज सभी संभावित उम्मीदवारों-के रूप में हो सकते हैं. बहुत सी factories जो पनीर मट्ठा, दूध चीनी पाक, पेय, नाश्ता, और मिष्ठान्न आदि सामान जो waste हो जाते हैं वहाँ से भी आप ये सब ले सकते हैं.

किण्वन पूरा होने के बाद, इथेनॉल से पानी आसुत किया जाना चाहिए (After fermentation is complete, the ethanol must be distilled from the water).

फ्रैक्शनेशन (fractionation) नामक एक प्रक्रिया में पानी निकालने के लिए छिद्रित प्लेटों या पैक डिब्बों की एक श्रृंखला का उपयोग करते है. जब heated water and alcohol vapors fractionation की प्रत्येक stage से complete हो जाता है तब stronger alcohol vapor (वाष्प) बनता है. जब water condenses होता है तब alcohol vapors (वाष्प) बनने लगती है.

Alcohol vapors equipment की ऊपरी सतह पर एकत्रित होने लगती है जिसे water condense द्वारा ठण्डा किया जाता है और हमें 90% pure ethanol मिल जाता है.

Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi

 

 

Run Your Car on Ethanol (Ethanol से कार चलायें)

Direct ethanol से कर चलाने के लिये उसके इंजन में कुछ Modification करना पडता है, जैसे कि ignition timing को advance कर सकते हैं, Jet diameter को 30 से 35% तक increase कर सकते हैं, fuel pressure को भी increase कर सकते हैं.

 

Basic Facts About Making Ethanol (इथेनोल बनाने के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य)

* खुद इथेनोल बनाना Legal है, आप को सिर्फ permit लेना होता है.
* आप fuel अपनी फसल से भी बना सकते हैं, एक एकड फसल से आप 300 gallons इथनोल बना सकते हैं.
*Alcohol-fuel बनाने के लिये आप कई फसल उपयोग मे ला सकते हैं जैसे कि सेब, टमाटर, राई, गेंहू आदि. waste Food इक बहुत
ही अच्छा विकल्प है.

How to save petrol, save money & save the world in Hindi/ कैसे पेट्रोल, पैसा और संसार बचाएं

Ummid krta hu k “Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi” Article aapko pasand aaya hoga.

If you have any query then you can mention your comment below.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply