How to make Solar cooker in Hindi/ सोलर कूकर कैसे बनाएं

How to make Solar cooker in Hindi

How to make Solar cooker in Hindi/ सोलर कूकर कैसे बनाएं

सौर ऊर्जा सूर्य से प्राप्त होने वाली विशाल ऊर्जा का भंडार है जो free और renewable भी है, जिसका उपयोग commercial और industrial दोनों क्षेत्र मैं किया जाने लगा है. मैने solar energy और उससे related प्रोडक्ट्स पर कई आर्टिकल लिखे हुए हैं और यहाँ हम बात कर रहे हैं How to make Solar cooker in Hindi”.

Solar cooker सौर ऊर्जा से चलने वाला उपकरण है जिससे heat पैदा की जाती है और खाना पकाने के काम में लाया जाता है. इसमें ऐसी solar plates होती हैं जो direct sun light को absorb करती हैं और उसकी heat से हमारा खाना आसानी से पक जाता है, वो भी बिना किसी ईधन के.

सोलर कूकर में किसी तरीके का कोई ईंधन use नही होता है और साथ ही ये बहुत ही सस्ता भी होता है यही वजह है कि काफी देशों में सोलर कूकर बहुत ज्यादा इस्तेमाल होना शुरू भी हो गया है. सोलर कूकर को ज्यादातर घर से बाहर ही लगाया जाता है और इससे किसी तरीके का कोई पर्यावरण प्रदुषण भी नही होता.

 

How solar cooker works/ सोलर कूकर कैसे काम करता है

How to make solar cooker in Hindi

 

जैसा कि picture में दिखाया गया है सोलर कूकर लकड़ी का बना होता है जिसके अंदर एक और box है जिसमे हम अपना खाना बनाने के लिए बर्तन रखते हैं. इस inner box के चारों ओर कांच (glass) fit किये गये हैं जिससे heat अंदर ही बनी रहे और बाहर ना निकले. इसमें ऊपर से एक ढक्कन भी है जिससे box को बंद किया जा सकता है और इस ढक्कन की निचली सतह पर reflector plate लगी है जो sunlight को reflect करती है और inner box के अंदर sunlight को डालकर उसे heat करती है. आप box के अंदर एक थर्मामीटर भी रख सकते हैं जिससे आप box के अंदर का तापमान भी देख सकते हैं. Solar cooker के box के अंदर अपना खाना बनाने का बर्तन रखा जाता है जिससे वो धीरे धीरे heat से पकना शुरू हो जाता है. सोलर कूकर के उपयोग का सबसे अच्छा तरीका ये है कि पहले आप कुछ समय के लिए कूकर को धुप में ऐसे ही रख दें बिना किसी बर्तन के, जिससे कूकर का temperature maintain हो जाएगा और आप बाद मैं उसको खोलकर उसमें बर्तन रखकर खाना जल्दी ही तैयार कर सकते हैं.

अगर आप चाहे तो professional तरीके से भी अपना सोलर कूकर बना सकते हैं, लेकिन यहाँ पर में आपको अपने घर के लिए (Homemade) और सबसे सस्ता सोलर कूकर बनाना बता रहा हूँ.

 

How to make Solar cooker (Homemade)

बहुत से लोग इन्टरनेट पर भी search करते रहते हैं कि सोलर कूकर कैसे काम करता है, कैसे बनाया जाता है. लेकिन उन्हें अच्छे से इसका design बनाने के बारे में किसी तरीके की जानकारी नही मिलती और वो इसको बीच में ही छोड़ देते हैं. आज में यहा आपको सोलर कूकर के design के बारे में पूरी तरीके से बताऊंगा और अगर आपको अच्छा लगे तो comment करके जरुर बतायें.

Required Material:

  • * Two cardboard boxes, जिसमें inner box का साइज़ 15 इंच x 15 इंच और अगर इससे बड़ा भी हो तो और भी अच्छा है. और एक बड़ा box भी लें जिसका outer size inner size से बड़ा होना चाहिए. दोनों box के diameter में कम से कम 1.5cm. का अंतर होना चाहिए. दोनों boxes के साइज़ को आप आसानी से काट कर और glue से चिपकाकर adjust कर सकते हैं.
  • * एक cardboard sheet ढक्कन के लिए भी बनाना होता है. जो की outer box से 2-3 इंच बड़ा भी होना चाहिए.
  • * एक अच्छी क्वालिटी का एल्युमीनियम foil.
  • * Non-toxic spray paint
  • * 1 कप white glue
  • * सोलर कूकर को ढकने और खोलने के लिए एक plastic bag cardboard box की proper insulation के लिए newspaper.


Steps to make solar cooker

Step1). सबसे पहले हमें outer और inner box तैयार करने हैं. अपने कूकर के size के अनुसार आपको cardboard से outer box तैयार करना है. फिर उस पर inner box ऊपर से रख कर पेंसिल से निशान लगा कर outer box को अंदर से काट कर खोखला कर लें जिससे आपका inner box उस outer box के अंदर आसानी से fit हो सके.

How to make Solar cooker in Hindi

 

Step2). Inner box में newspaper को मोड़कर अंदर साइड साइड में चारों दीवारों से सटाकर बिछा दें जिससे box का insulation बना रहे और उसकी heat भी बनी रहे. Inner box की निचली सतह पर Black colour का spray कर दें या फिर किसी black कागज़ को पूरे box की निचली सतह पर बिछा दें.

How to make Solar cooker in Hindi

 

Step3). अगर आप inner box के ऊपर से कांच (glass) रखना चाहे तो कांच की plate (inner box से size के बराबर) ले सकते हैं और या फिर आप plastic wrap भी use कर सकते हैं. इस plastic wrap के अंदर ही inner box में आपको अपना खाना तैयार करने का बर्तन रखना होता है.

Step4). अब आपको इसका दक्कन तैयार है जिसके लिए आप reflector plate use कर सकते हैं या फिर एल्युमीनियम की foil भी use कर सकते हैं. aluminium foil को अच्छे से दक्कन पर चिपका दें और दक्कन को outer box पर ऐसे set कर दें कि sunlight reflect होकर direct inner box के अंदर जाए.

How to make Solar cooker in Hindi

Advantages of Solar cooker:

1). सोलर कूकर में किसी भी तरीके का कोई fuel use नही होता, ये free gift है और काफी सस्ता भी होता है.

2). सोलर कूकर से ना तो किसी तरीके का कोई धुआं निकलता और ना ही किसी तरीके का पर्यावरण प्रदुषण होता.

3). देश में बहुत से ऐसे गाँव होते हैं जहाँ पर बिजली की काफी समस्या रहती है और बहुत से लोग भी गरीब होते हैं जो बिजली कनेक्शन नही ले पाते ऐसे लोगों और ऐसी जगहों पर सोलर कूकर का उपयोग अधिकतम होता है.

Disadvantages of Solar cooker:

1). सोलर कूकर से खाना धीरे धीरे पकता है जिससे time ज्यादा लगता है.

2). सोलर कूकर को सिर्फ सूरज की तेज़ रौशनी में ही use किया जाता है, जाड़ों में और रात के समय में इससे use नही किया जा सकता.

Picture Credit:

  1. * Elprocus
  2. * homesciencetools

Also Read:

How to make Solar mobile charger in Hindi/ सोलर मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

How Solar car works in Hindi/ सोलर कार कैसे काम करती है

How to install Solar panel in Hindi/ सोलर पैनल कैसे इनस्टॉल करें

उम्मीद करता हूँ कि “How to make Solar cooker in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply