Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

How to make rechargeable Power Bank in Hindi/ पावर बैंक कैसे बनायें

How to make rechargeable Power Bank in Hindi

How to make rechargeable Power Bank in Hindi/ पावर बैंक कैसे बनायें

Power bank की demand आज के टाइम में बहुत ही ज्यादा हो चुकी है, क्युकी ज्यादातर लोग अपने स्मार्ट फ़ोन में इन्टरनेट use करते हैं और उससे फ़ोन की बैटरी भी तेज़ी से down होती है जिससे मोबाइल आधे दिन भी सही से नही चल पाता और फिर जब मोबाइल चार्ज करने की बात आती है तो मेट्रो में, ऑफिस में हर जगह charging socket नही मिल पाता इसलिए ही लोग power bank अपने पास रखते हैं ताकि emergency में मोबाइल charge कर सकें.
Power bank ऐसी electronic device है जिसमें Lithium batteries होती हैं जिनको charge किया जाता है और फिर बाद में इनसे अपने मोबाइल को charge कर लिया जाता है.
तो आज हम यहाँ बात कर रहे हैं How to make rechargeable Power Bank in Hindi”. अगर आर्टिकल अच्छा लगे तो कमेंट करके जरुर बताएं.

Step to make Power Bank:

बहुत से लोग इन्टरनेट पर सर्च करते हैं पॉवर बैंक के बारे में और उनको वहन अलग अलग तरीके के circuits मिलते हैं जिससे वो काफी कंफ्यूज भी हो जाते हैं और अगर आप अपने circuit में local circuit design use करेंगे तो जल्दी ही या तो power bank की बैटरी खराब हो जायेगी या फिर आपका मोबाइल ख़राब हो सकता है, क्युकी power bank में लिथियम बैटरी का use किया जाता है जिसकी protection और क्वालिटी दोनों को बनाये रखना बहुत जरुरी होता है.

इसलिए में आपको कोई लोकल circuit नही दे रहा, मैं आपको reference circuit design दे रहा हूँ जो module आप या तो खुद design कर सकते हैं या सीधे मार्किट से या फिर online भी खरीद सकते हैं.

Required components to make Power bank:

1). Lithium cell 18650
2). TP4056 Module
3). 3V to 5V boost converter (1 Amp.)

Lithium cell 18650: लिथियम बैटरी सेल एक सिलिंडर जैसे आकार का होता है और इसकी ख़ास बात ये है कि इससे output voltage और current constant रहती है. इन सेलों को बैटरी की तरह फिर से charge किया जा सकता है और इनकी power store करने की capacity भी कही ज्यादा होती है, जिसके output से typically 3.7 volt मिलता है.

How to make rechargeable Power Bank in Hindi

 

TP4056 Module: ये reference module किसी भी single Li-on बैटरी को charge करने का बहुत ही अच्छा circuit है और ज्यादातर power bank की industries में यही circuit use किया जाता है. इस circuit में दो LED होती हैं, नीले रंग की LED charging complete होने पर जलती है और लाल रंग की LED charging operation में जलती है.

Specifications
Charging mode: Linear charge
Charging current: 1A (adjustable)
Input voltage: 4.5 – 5.5V
Full charge voltage: 4.2V

How to make rechargeable Power Bank in Hindi

 

3V to 5V boost converter: जैसा कि हमने पहले ही बताया कि लिथियम बैटरी से हमे 3.7 वोल्ट मिलता है लेकिन मोबाइल फ़ोन की बैटरी को charge करने के लिए हमें 5 वोल्ट तक की जरूरत होती है, इसलिए हमें 3 वोल्ट से 5 वोल्ट बनाने के लिए इस circuit की जरूरत होती है. इसमें भी RED color की LED होती है जब भी बैटरी से इसको power डी जाती है ये LED ON हो जाती है.

 

Circuit Diagram of Power Bank Module:

How to make rechargeable Power Bank in Hindi

 

Connections:

How to make rechargeable Power Bank in Hindi

 

Connection diagram के according ही आपको circuit design करना है जो बहुत ही simple है. अब इन दोनों modules को अच्छे से किसी box में mount करना है, mount करने के लिए आप glue का use कर सकते हैं जिससे module अच्छे से चिपक जाता है और short भी नही होता. आप चाहे तो module, battery और converter के बीच में कोई switch भी use कर सकते हैं, जिससे जब आप power bank charge करें तो charger switch ON करें और जब मोबाइल charge करें तो दूसरा switch ON करें. TP4056 Module की usb को charging unit (charger adopter) से connect करना होता है और मोबाइल को 5 volt converter की usb से.

Picture Credit: CircuitDigest

Also Read:

How to make 100W 3A Inverter in Hindi/ इन्वर्टर कैसे बनायें

How to make a Drone in Hindi/ ड्रोन कैसे बनाये

How to make Solar mobile charger in Hindi/ सोलर मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

उम्मीद करता हूँ कि “How to make rechargeable Power Bank in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

One Response

  1. ram magan August 17, 2018

Leave a Reply