Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Make a Microbial fuel cell (MFC) using mud in hindi

Make a Microbial fuel cell (MFC) using mud in hindi

Make a Microbial fuel cell (MFC) using mud in hindi:

Mudwatt Microfuel cell (Dirt Battery) एक ऐसा डिवाइस है जो मिट्टी में पाए जाने वाले कार्बनिक पदार्थ (Organic matter) को बैक्टीरिया का use करके इलेक्ट्रिसिटी (Electricity) में कन्वर्ट करता है.
यहां मैं आपको बताऊंगा How to Make a Microbial Fuel Cell (MFC) Using Mud, कैसे किसी Mudwatt साइंस किट से हम खुद अपने आप Microbial fuel cell बना सकते हैं.

Make a Microbial fuel cell (MFC) using mud in hindi

 

Mudwatt बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

1). Mudwatt core, classic, DeepDig
2) Mud (मिट्टी)
3). कोई एक कंटेनर (यदि आप Core किट का यूज कर रहे हैं तो)

Mudwatt कैसे काम करता है (How Mudwatt works):

Mudwatt एक मजेदार शैक्षिक विज्ञान किट है जो स्वाभाविक रूप से मिट्टी में पाए जाने वाले सूक्ष्म जीवाणुओं (Micro-organisms) का उपयोग बिजली (Electricity) बनाने में करता है. यह सूक्ष्म जीवाणु इतने छोटे होते हैं कि हम इन्हें अपनी आंखों से नहीं देख सकते, हमारे शरीर के बालों की मोटाई का दसवां हिस्सा इनकी मोटाई होती है, जो सभी प्रकार की मिट्टियों और पौधों में भी पाए जाते हैं.
इन जीवाणुओं में बहुत सी ऐसी प्रजातियां भी होती हैं जो सांस के साथ बाहरी वातावरण में इलेक्ट्रॉन (Electrons) उत्सर्जित करते हैं.
Mudwatt से इन सूक्ष्म जीवाणुओं की दो conductive ग्रेफाइड डिस्क एनोड (Anode) और कैथोड (Cathode) जैसी विशेषताओं का उपयोग कर सकते हैं.

Make a Microbial fuel cell (MFC) using mud in hindi

एनोड को मिट्टी के बीच में रखा जाता है जहां electrogenic माइक्रोब्स (Microbes) विकसित होते हैं, जबकि कैथोड को इसके ऊपर रखा जाता है जहां हवा से ऑक्सीजन expose होती है.

Step 1: मिट्टी बनाएं (Making Mud):

किसी भी दलदल से 3-4 मुट्ठी मिट्टी ले. मिट्टी गीली होनी चाहिए लेकिन बहुत ज्यादा पतली नहीं.
विकल्प: आप मिट्टी में कुछ और पोषक तत्व मिला सकते हैं जैसे की Mudwatt packaging, कागज की कतरन (shredded paper)या फिर waste food भी.

Step 2: इलेक्ट्रोड बनाएं (Making Electrodes):

दोनों तारों को 90 डिग्री पर मोड दें, तार को छीलकर सीधा करें इक रंग की तार को एनोड बनाएं और दूसरी रंग के तार को कैथोड बनाएं. अब हाथ में दस्ताने पहनकर एनोड वायर के नंगे हिस्से को पतली फेल्ट डिस्क (Felt disc) के साइड में डालें और कैथोड वायर को मोटी फेल्ट डिस्क में डालें.

Step 3: Assembling:

पहले कंटेनर की निचली सतह पर कम से कम 1 सेंटीमीटर मोटी मिट्टी की चादर बना दें. अब एनोड को मिट्टी की चादर के ऊपर रखकर उसे हल्का सा दबाएं, इससे कुछ हवा के बुलबुले बाहर आएंगे.
अब कंटेनर को 5 सेंटीमीटर मोटी मिट्टी की चादर से भर दें और हल्के से दबा दें. अब कुछ देर ऐसे ही रहने दें और हो सके तो पानी उस कंटेनर से किसी भी माध्यम से बाहर निकाल दें. अब कैथोड को मिट्टी के ऊपर आराम से रख दें उसे मिट्टी में दबाए नहीं.

Step 4: closing circuit;

1). अपने दस्ताने उतारे और हैकर बोर्ड (Heaker board) को जोड़ें.
कैथोड वायर को मोड़कर है कर हैकर बोर्ड की ‘+’ sign से और एनोड वायर को ‘-‘ sign से जोड़ें.

हैकर बोर्ड क्या है (What is Heaker Board):

Make a Microbial fuel cell (MFC) using mud in hindi

आप हैकर बोर्ड सर्किट को मार्केट से भी खरीद सकते हैं. यह Low current (जो mudwatt से मिलता है और Low voltage को Higher current और higher voltage के short burst में कन्वर्ट करता है. अब आप इससे कोई LED कनेक्ट कर सकते हैं जिसके लिए आपको 10uF तक का capacitor यूज़ करना होगा. कुछ दिन बाद आप देखेंगे कि जब Mudwatt microbes से healthy environment बना लेगा तब LED जलनी (blink) शुरू हो जाएगी.

तो बहुत बहुत धन्यवाद आपका और हां कुछ भी सवाल हो तो आप मुझे नीचे कमेंट भी कर सकते हैं, हम से जुड़े रहिए.

मेरी शुभकामनाएं !!

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply