How to make LED Bulb in Hindi with circuit/ एलइडी बल्ब कैसे बनायें

How to make LED Bulb in Hindi with circuit

How to make LED Bulb in Hindi with circuit/ एलइडी बल्ब कैसे बनायें

बहुत से लोग इन्टरनेट पर सर्च करते हैं LED bulb बनाने के बारे में, लेकिन ज्यादातर वेबसाइट पर सिर्फ बल्ब की assembly करने के बारे में बताया जाता है, उसका driver circuit design और pcb के बारे में कोई नही बताता. जबकि देखा जाये तो जब आप सारा सामान मार्किट के किसी dealer या ऑनलाइन खरीदते ही हैं तो फिर इसके बिज़नेस में बचत बहुत ही कम होती है. हाँ अगर आप कम से कम इसका driver circuit plate खुद बना सकें तो काफी ज्यादा बचत LED bulb के बिज़नेस में कर सकते हैं. मैने अपने पिछले आर्टिकल में electricity saving के बारे में बताया था जिसमे LED bulb का बहुत अहम् रोल होता है. तो चलिए शुरू करते हैं How to make LED Bulb in Hindi with circuit”.

 

Required Material for making LED bulb

1). LED Driver circuit (Pcb board)
2). LED Board (जिसमें LED mount होती हैं)
3). Aluminum Heat sink plate
4). Plastic Housing
5). Metal cap

How to make LED Bulb in Hindi with circuit

 

LED bulb का सारा raw material आपको ऑनलाइन भी मिल सकता है या फिर direct किसी dealer से भी contact करके भी आप खरीद सकते हैं. अगर आप एक साथ bulk में सामान लेते हैं तो वो आपको काफी सस्ता पड़ जाएगा. LED bulb के बिज़नेस में ज्यादा मुनाफा करने के लिए में तो आपको यही सुझाव दूंगा कि कम कम से आप driver circuit pcb तो खुद से ही बना सकते हैं जो सबसे महंगा part होता है इससे आपका ज्यादा मुनाफा होगा.

 

LED Driver circuit

यहाँ 24 LEDs का circuit दिया गया है जिसमे High bright white LED (50mA) use की गयी हैं. Input mains 220VAC है जिसमे 4 diode से AC को DC में convert करने के लिए bridge rectifier बनाया गया है और उसके बाद AC pulses को remove करने के लिए capacitor लगाया गया है. उसके बाद 24 LEDs को series में जोड़ा गया हुआ है. यहाँ में components की लिस्ट भी दे रहा हु अलग से.

How to make LED Bulb in Hindi with circuit

www.circuitstoday.com

 

1). 470 ohm 0.25W Resistor (01 nos.)
2). 100 ohm 0.5W (02 nos.)
3). 1uF 400V (01 nos.)
4). 10uF 16.0V (01 nos.)
5). LEDs 50mA (24 nos.)

अगर इस circuit से बने LED bulb को 11 watt की tube light से compare किया करें तो LED bulb की brightness इससे काफी अच्छी होती है. LED bulb के बिज़नेस में यही एक ऐसा part है जिसे आप या तो खुद डिज़ाइन कर सकते हैं अगर आप electronics software के बारे में जानते हैं तो या फिर आप किसी इंजिनियर से design करवा सकते हैं. वैसे मैं pcb designing के लिए protel99SE software का use करता हु लेकिन ये paid software है जिसकी कीमत 1.5 लाख रुपए है. आप इन्टरनेट से free software भी डाउनलोड कर सकते हैं.

 

Assemble PCB components:

जब आप pcb design करवा लेते हैं तो आपको एक software file मिलती है जिसे आप अपने पास सूरक्षित रख लें और जब भी आपको pcb plate बनवानी हो तो उस file को देकर आसानी से बनवा सकते हैं. PCB सिर्फ एक ही बार design होती है उसके बाद तो वही file हमेशा use होती है. अगर आप ज्यादा quantity में plate बनवाते हैं तो ये आपको ज्यादा सस्ता पड़ जाएगा.

अब मार्किट से इसके सभी components खरीदें और pcb पर solder करना शुरू करें. Capacitor और diode के लिए + और – का ध्यान रखें. सभी component mount करने के बाद input और output पर अलग से wire solder करें जिससे mains 220V और LEDs के connection किया जाएँ.

 

LED बोर्ड को एल्युमीनियम heat sink पर mount करें:

How to make LED Bulb in Hindi with circuit

 

LED जब full brightness से जलती है तो वो heat होने लगती है जिससे उसके जल्दी ख़राब होने के chance बढ़ जाते हैं इसलिए heat को कम करने के लिए heat sink use की जाती है. LED bulb के लिए उसके board के size की एल्युमीनियम heat sink आपको board के साथ ही मिलेगी. उस पर led board को चिपकाने के लिए आपको मार्किट से heat sink compound खरीदना है और पहले उस compound को heat sink पर लगाकर ऊपर से led board को रख कर चिपका देना है.

 

LED driver को Housing में mount करें:

How to make LED Bulb in Hindi with circuit

 

LED driver pcb को housing से अंदर लगाकर उसको fix कर दें, ध्यान रहे कि pcb हिलनी नही चाहिए. Fix करने के लिए आप hot gun से glue भी लगा कर चिपका सकते हैं.

 

Driver circuit की input wire को metal cup से जोड़ें:

How to make LED Bulb in Hindi with circuit

 

अब LED driver की input mains 220V की दोनों तारों को metal cup के holes से निकालकर उनको अच्छे से solder करें, ध्यान रहे कि solder dry ना रहे.

 

Metal cup को housing से crimp करें:

अब metal cup को housing के साथ जोड़कर crimping मशीन से दबा दें जिससे दोनों आपस में अच्छे से जुड़ जायेगें बस ध्यान रहे कि दोनों अच्छे से fix होने चाहिए और हिले नही.

 

Solder LED board with driver pcb:

अब से driver pcb output की दोनों pins को LED board से connect करके solder करें.

 

LED board को housing के ऊपर mount करें:

Housing में led board को fix करने के लिए कुछ locking सिस्टम दिए होते हैं उसमें led board को अच्छे से फसा दें जिससे board हिले नही.

 

Plastic cup को housing के ऊपर fit करें:

अब last में bulb के साथ आये plastic के cup को ऊपर से लगा कर bulb को बंद कर दें. अब आप अपने bulb को mains supply के board में लगा कर उसको test कर सकते हैं, अगर bulb अच्छे से जल रहा है तो आप सफल हुए.

Also Read:

How to make rechargeable Power Bank in Hindi/ पावर बैंक कैसे बनायें

How to make 100W 3A Inverter in Hindi/ इन्वर्टर कैसे बनायें

How to make Solar mobile charger in Hindi/ सोलर मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

 

पहले सभी के घरों में incandescent bulb थे जिससे बिजली भी ज्यादा खर्च होती थी, जबकि LED bulb के आने ये इन बल्बों का सिर्फ 20% ही use करती हैं और तो और led bulb की life भी काफी अच्छी होती है. उम्मीद करता हूँ कि “How to make LED Bulb in Hindi with circuit” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

One Response

  1. Suresh kumar January 11, 2018

Leave a Reply