How to make Disco china Lights in Hindi/ चाइना लाइट कैसे बनाये

How to make Disco china Lights in Hindi

How to make Disco china Lights in Hindi/ चाइना लाइट कैसे बनाये

आपने बहुत सी पार्टी और शादियों में देखा होगा कि डी.जे. के डांस फ्लोर पर बहुत सी अलग अलग तरीके की lights जलती रहती हैं और ये बहुत ही सुंदर माहौल भी बना देती हैं किसी भी पार्टी का. आपने डिस्को में भी काफी अच्छी और अलग अलग तरीके की lights भी देखी होंगी जो अलग अलग रंग की होती हैं और झिलमिल करती हुई जलती हैं. हमारे काफी सारे त्योहारों जैसे दीवाली पर भी हम मार्किट से lights लाते हैं और घरों में लगाते हैं. यहाँ में बताने जा रहा हूँ How to make Disco china Lights in Hindiजिसको आप अपने शौक के लिए भी कर सकते हैं या फिर अगर आप इसका बिज़नेस भी करना चाहे तो भी आप इसको सीख सकते हैं.

वैसे तो आज कल भारत में china lights बहुत ज्यादा चल रही हैं लेकिन अब लोग ज्यादा चाइना की lights नही खरीदते इसलिए ही मैं ये आर्टिकल लिख रहा हूँ जिससे इंडिया के लोग भी ऐसी lights बननी सीख सकें और भारत में भी इसके बिज़नेस को बढावा मिले और चाइना lights को भारत से हटा दें.

 

Methods to make china lights:

आपने काफी अच्छी अच्छी और झिलमिलाती china lights देखी होंगी और सभी lights एक जैसी भी नही होतीं. कोई तो बड़ी सी strip (झालर) जैसे होती हैं जिनको घरों की दीवारों पर लटका दिया जाता है, या फिर कुछ lights किसी बड़ी बॉल की तरीके की होती हैं जिसके अंदर काफी सारी LEDs जलती रहती हैं और उसको घर के किसी कमरे की छत पर ऊपर पंखे की तरह से लटका दिया जाता है.

 

1). Strip lights (झालर जैसी लाइट): ये lights तो सामान्य हैं और आपने काफी जगह देखी होंगी भी या फिर आपके घर में भी होंगी, जैसे दीवाली जैसे त्यौहार पर सभी लोग अपने घरों में लगाते हैं. इसमें आप एक ही तार से काफी सारी अलग अलग रंग की LEDs को series में connect कर सकते हैं और एक छोर को mains 220V से connect करें.

 

2). Disco Ball light (डिस्को बॉल लाइट):

ऐसी lights एक बॉल की तरह से होती हैं जो कि गुबारे की तरह transparent होती है और अलग अलग तरीके की बहुत सी lights उसके अंदर लगी होती हैं. ऐसी lights को किसी दीवार या ऊपर छत पर जैसे पंखा लटका होता है ऐसे ही इसको कमरे या हॉल में लटका दिया जाता है.

 

3). Lights on any cartoon shape: आपने बड़े बड़े मॉल में ऐसी lights देखी होंगी जिसमे कोई एक कार्टून बनाया जाता है और इसको चारों तरफ से led lights से ढक दिया जाता है जिससे वो कार्टून पूरी तरह से lights से चमकने लगता है.

यहाँ मैने कुछ तरीके बताये जिससे अलग अलग डिज़ाइन से china lights बना सकते हैं, लेकिन याद रहे कि सबका बनाने का तरीका एक जैसा ही है. सबके electronic circuit को एक जैसा बना सकते हैं बस LEDs को अलग अलग shape में उनको arrange करके उनका design बदल सकते हैं.

 

Circuit Design

Disco china lights के लिए electronic circuit ज्यादा कुछ मुस्किल नही है, इसमें बस दो IC लगी होती हैं उन्ही का इसमें अहम रोल होता है.

How to make Disco china Lights in Hindi

http://www.gadgetronicx.com/

 

यहाँ NE555 और CD4017 दो IC लगी होती हैं. NE555 ज्यादातर timer circuit, pulse generation और oscillation applications में use किया जाता है और CD4017 clock signal के input से decode output generate करता है.

यहाँ NE555 को astable motostable multivibrator की तरह use हो रहा है. Astable mode में ये CD4017 को लगातार clock pulses देती रहती है. यहाँ 555 timer की 5th pin use नही होती है क्युकी इसमें external triggering की कोई जरुरत नही है.

CD4017 multivibrator से clock pulse का input लेता है और decode output provide करता है और clock pulse की frequency के अनुसार ये positive pulse output देता है जिससे LED बार बार जलती और बुझती है.

हो सकता है कि इस circuit की technical information सभी की समझ में ना आये, क्युकी इसके लिए आपको electronic circuit की अच्छी जानकारी होनी जरुरी होती है. लेकिन आपको इसकी टेंशन लेने की जरूरत नही है सिर्फ आपको circuit diagram को देखकर और समझ कर pcb plate design करनी है बस.

 

Design PCB plate:

अगर आप pcb design software के बारे में knowledge है तो आप खुद से design कर सकते हैं या फिर किसी इंजिनियर से design करवा सकते हैं. एक बार pcb design होने के बाद वहाँ से आपको एक सॉफ्ट फाइल मिल जायेगी जिसे आप अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं और जब चाहे और जितनी चाहे pcb plate बनवा सकते हैं.

Use multi-colour LED:

अगर आप अपनी light को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको multi-colour LEDs use करना चाहिए, जिसमें RED, GREEN, BLUE colour की light एक के बाद एक जलती रहती हैं, यानी कि एक ही led से तीन colour की light.

 

Steps to make Disco China light:

1). सबसे पहले दिए हुए circuit diagram के according pcb plate design करें और उसमें electronics components एक एक करके solder करें. Input जो 220VAC है उसके तारों को थोडा मोटा रखें.

2). अब एक लम्बे से तार में एक एक करके LEDs series में जोड़ें जैसा कि circuit में दिखाया गया है, LED के + और – pin का जरुर ध्यान रखें.

3). PCB plate के output से LEDs को connect करें. अब mains supply के board में plug लगायें और power ON करें, अगर circuit और LEDs के connection एकदम सही से लगे हैं तो सभी LEDs बार बार जलने और बुझने लगेंगी और अब आपकी झालर type की Disco china light तैयार है.

Also Read:

How to make LED Bulb in Hindi with circuit/ एलइडी बल्ब कैसे बनायें

How to make 100W 3A Inverter in Hindi/ इन्वर्टर कैसे बनायें

How to make rechargeable Power Bank in Hindi/ पावर बैंक कैसे बनायें

 

भारत में china lights की मार्किट काफी बड़ी है, और अब वक़्त भी है कि भारत भी इस बिज़नेस में अपने हाथ आजमाये. काफी अच्छी अच्छी lights मार्किट में हैं और आपको मार्किट से भी काफी आईडिया लग सकता है कि लोग क्या पसंद करते हैं और क्या नही.

उम्मीद करता हूँ कि “How to make Disco china Lights in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply