Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

How to make 100W 3A Inverter in Hindi/ इन्वर्टर कैसे बनायें

How to make 100W 3A Inverter in Hindi

How to make 100W 3A Inverter in Hindi/ इन्वर्टर कैसे बनायें

1800वीं शताब्दी के अंत में थॉमस एडिसन ने बताया कि DC power supply काफी ज्यादा better है AC supply से. उन्होंने काफी सारे experiment करके भी लोगों को दिखाया कि AC power कितनी खतरनाक हो सकती है. आज भी ज्यादातर electrical devices AC power से ही चलती हैं, लेकिन अगर आपको कोई electrical system DC supply जैसे कार की बैटरी से AC power से चलने वाला कोई सिस्टम चलाना है तो वहां आपको DC को AC में convert करना जरुरी हो जाता है और उसके लिए एक device है DC to AC INVERTER.
Inverter DC को AC में convert करता है और बहुत सी जगहों पर use भी किया जाता है, जैसे ख़ासतौर पर घरों में. तो चलिए बात करते हैं How to make 100W 3A Inverter in Hindi”.

Steps to make an Inverter:

1). Design Inverter circuit:

इन्वर्टर बनाने के लिए जो सबसे important part होता है वो है उसका circuit. हमने अपने घरों में भी इन्वर्टर देखें होंगे उनमे सिर्फ एक box type का होता है जिसमे हम input को DC बैटरी से connect करते हैं और उसके output पर हमें AC supply मिलती है जिसे घर के main switch से connect कर दिया जाता है. Actually उस इन्वर्टर box के अंदर सिर्फ उसका circuit ही होता है.

List of components used:

1). 12 volt rechargable battery
2). Big size PCB board
3). IC CD4047
4).  8 Pin DIP IC Socket Base
5). 330Ω, 820Ω, 390k, 220Ω Resistance
6). 100k variable resistor pot
7). 0.01µF, 0.1µF 600V, 2.2µF 400V Capacitors
8). MOSFET IRF540 (02 nos. with heat sink)
9). 12-0-12, 10A Center Tapped Transformer

How to make 100W 3A Inverter in Hindi

 

अब सबसे पहले आपको picture में दिए गये circuit के according pcb board पर components mount करने हैं और उन्हें अच्छे से solder करने हैं. IC CD4047 की सभी pins की complete detail के लिए पहले उसकी datasheet अच्छे से learn करें जिससे आपको pin number के बारे में आसानी से पता चल जाएगा. ध्यान रहे कि IC की कोई भी pin गलत जगह पर ना लगे. Capacitors की भी plus और minus pin का ध्यान रखें और ऐसे ही Mosfet की pins के number भी.

 

2). Box fitting & Wiring: अब अपने circuit से बड़ा एक box तैयार करे और उसमे सभी parts अच्छे से fit कर दें. ध्यान रहे कि कोई भी part हिले नही. अब input के connector से बैटरी और output से main supply को जोड़ दें. Output पर आपको AC supply मिलेगी इसलिए इसके connection में थोडा ध्यान रखना जरुरी है.

How to make 100W 3A Inverter in Hindi

 

आप चाहे तो पहले इन्वर्टर को input देकर उसका output चेक कर लें और जब confirm हो जाए कि 220 volt AC output पर लगातार मिल रहा है तब इन्वर्टर को power off करके output पर load के connection कर दें. Input और output के connectors pcb में in-build ना देकर बाहर से दें जिससे wiring externally connect किये जा सकें.
Power indication के लिए LED भी लगायें क्युकि इससे आपको पता चलता रहेगा कि हमारा इन्वर्टर On है या फिर Off. तो अब आपका Inverter ready है.

उम्मीद करता हूँ कि “How to make 100W 3A Inverter in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

One Response

  1. pankaj pant May 9, 2018

Leave a Reply