Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें/ How to start Garment Business

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें/ How to start Garment Business

अगर आप भी खुद का कपडे का बिज़नेस करने का मन बना रहे हैं तो मैं यहां आपको कपडे के बिज़नेस के बारे में कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें और जानकारी दूंगा जो शायद आपके इस बिज़नेस के लिए मददगार साबित हो और आपके बिज़नेस की सफलता के मार्ग को प्रशस्त करे.

कपडे का बिज़नेस पूरे साल भर चलने वाला बिज़नेस है क्योंकि लोग पूरे साल भर और हर तरीके के मौसम में कपडे खरीदते ही हैं.

कपडे का बिज़नेस वैसे तो काम लागत में भी शुरू किया जा सकता है जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे.

आज के इस इंटरनेट के समय में आप अपने कपडे के बिज़नेस को बहुत ही काम समय में अच्छी तरक्की पर ले जा सकते हैं और उसका सबसे अच्छा तरिका है कि आप इंटरनेट से जुड़कर बिज़नेस करें.

 

ज्यादातर लोग आजकल ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं जिसके चलते वो इंटरनेट से ही कपडे पसंद करके घर पर मांगा लेते हैं.

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें/ How to start Garment Business

 

कपडे के बिज़नेस के बारे में सारी जानकारी हासिल करें

कपडे या गारमेंट का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको इस बिज़नेस के बारे में पूरी जानकारी जुटानी होगी जिससे कि आगे की प्लानिंग में आपको कोई परेशानी ना हो.

कोई भी बिज़नेस शुरु करने से पहले उसकी मार्किट आदि के बारे में पूरी जानकारी निकलना बहुत ही जरुरी है क्योंकि आप सिर्फ लोगों की कही सुनी बातों में आकर ही बिज़नेस शुरू नहीं कर सकते.

रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस के लिए आपको जरुरी है कि आपको कपडे बनाने से लेकर बेचने तक की पूरी प्रक्रिया की जानकारी के साथ अपने बिज़नेस प्लान भी बनाएं.

 

कई बार ऐसा होता है कि हम बिना पूरी जानकारी के ही कोई काम शुरू कर तो देते हैं, लेकिन बाद में बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में अगर हमारे पास हमारे बिज़नेस के लिए कोई योजना पहले से नहीं है तो नुकसान भी उठाना पड़ जाता है.

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें/ How to start Garment Business

 

बिज़नेस के लिए जानकारी कहाँ से लें

 

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें

 

कपडे का बिज़नेस करना वैसे तो बहुत ही आसान है ऐसा लोग समझते हैं. अक्सर बड़ी दुकानों और ब्रैंडन को देखकर लोग इस बिज़नेस के प्रति बहुत आकर्षित होते हैं और खुद का बिज़नेस करने का मन बनाते हैं, लेकिन इसके पीछे की प्रक्रिया बहुत लम्बी है.

 

इसकी पूरी जानकारी के लिए आपको किसी पुराने कपडा बिजनेसमैन से बातचीत करना बेहतर होता है, जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिलेगी और साथ बिज़नेस करने के तरीकों के बारे में भी अनुभव होगा.

 

कपडा बनाने वाली फैक्टरियों से संपर्क करें

 

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें

 

कपडे का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कपड़ा बनाने वाली फैक्ट्रियों से संपर्क करना होगा और उनकी पालिसी को जानना होगा, जिससे आप थोक में कपडे खरीद सकें.

कपडा कंपनियों से आपको पूरी जानकारी निकालनी है जैसे कि आर्डर मिलने में कितना समय लगता है, कम से कम कितने कपड़ों का आर्डर देना होता है, कीमत का भुगतान कैसे होता है, एडवांस में कंपनी कितना प्रतिशत लेती है… आदि.

क्योंकि आप अभी बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं इसके लिए आप कंपनी को बड़ा आर्डर देने की बजाय छोटा आर्डर ही दें जिससे नुक्सान की संभावनाएं कम रहें.

कुछ कंपनियां छोटे आर्डर नहीं लेती तो इसके लिए आपको कंपनी के मालिक से बात करके उनको आश्वासन दिलाना होगा कि भविष्य में हम आपसे ही कपडा लेंगे और अपने बिज़नेस प्लान के बारे में भी थोड़ा बहुत बताएं.

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें/ How to start Garment Business

 

थोक में कपडे खरीदने के लिए पहला आर्डर कैसे दें

अपने बिज़नेस के लिए कपडे की कंपनियों को पहला आर्डर देते वक़्त ध्यान रखें कि आपको पहली बार में ही ज्यादा बड़ा आर्डर नहीं देना है.

क्योंकि अगर मान लो कि आपका बिज़नेस शुरुआत में अच्छा नहीं चलता तो भी आपको ज्यादा घाटा नहीं उठाना पडेगा.

कपडे हमेशा थोक में ही खरीदें क्योंकि थोक में ख़रीदे गए कपडे सस्ते भी आते हैं जिससे आपको बिज़नेस में अच्छा फायदा भी मिलेगा.

 

अपने पहले आर्डर के लिए आप शुरू में 500 से 1000 तक कपड़ों का आर्डर दे सकते हैं, लेकिन इस बात का भी ध्यान रहे कि आपको एडवांस एक बार में ही पूरा नहीं देना है.

एडवांस में सिर्फ कुछ प्रतिशत ही कीमत दें और आर्डर पूरा होने पर ही पूरे पैसे दें.

 

कपडे के बिज़नेस के लिए दूकान या शोरूम

कपड़ों का आर्डर देने के बाद सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको कपडे कैसे बेचने हैं. इसके लिए आपको कोई एक दूकान लेनी होगी, अगर दूकान किराए पर भी मिलती है तो भी अच्छा है.

इस बिज़नेस की सफलता के लिए सही दूकान का चुनाव करना जरूरी है. आपको ऐसी जगह और लोकेशन में दूकान देखनी है जहाँ आपको ग्राहक आसानी से मिल जाए.

 

उसके बाद आपको अपनी दूकान का नामकरण भी करना है और उसके लिए बड़े साइज का बैनर भी बनवाना होगा.

दूकान की लोकेशन बहुत ही ज्यादा मायने रखती है इस बिज़नेस में सफल होने के लिए.

ज्यादातर लोगों की मानसिकता होती है कि वो मैन मार्किट जाकर पहले कई कपड़ों की दूकान पर जाकर कपडे पसंद करके ही खरीदें इसलिए दूकान का मैन मार्किट में होना बहुत जरूरी है.

अगर आपकी दूकान मार्किट से हटकर किसी एकांत इलाके में आती है तो आपके लिए ग्राहक ढूँढना काफी मुश्किल हो जाएगा.

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें/ How to start Garment Business

How To Start A Garment Factory

 

ऑनलाइन कपडे का बिज़नेस एक अच्छा विकल्प

 

कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें

 

इंडिया में Amazon, Flip-card जैसी कई बड़ी वेबसाइट हैं वो ऑनलाइन कपडे बेचती हैं और जो लोग ऑनलाइन चीज़ें खरीदना पसंद करते हैं वो कपडे ऐसी वेबसाइट से देख कर खरीद लेते हैं.

यहां आपको अपने कपडे सीधे ऐसी कंपनियों को ही भेजने होंगे और उन वेबसाइट को उनका कमिशन देना होगा.

इस ऑनलाइन बिज़नेस से दुकान का खर्च, बिजली और वर्कर का भी पूरा खर्चा बच जाएगा.  तो ऑनलाइन कपडे का बिज़नेस करना काफी फायदेमंद हो जाता है.

ऑनलाइन कपडे के बिज़नेस के लिए आपको प्रमोशन पर भी ज्यादा ध्यान देना होगा. प्रमोशन के लिए आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें और अपने ब्रांड का प्रचार करें.

बढ़िया प्रमोशन करने के लिए आप गूगल और फेसबुक की paid service भी ले सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ पैसा वहां पे इन्वेस्ट करना होता है.

गूगल और फेसबुक आपके ब्रांड का एडवेर्टीस्मेंट करते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके साथ जुड़ते हैं और आपकी इनकम काफी बढ़ जाती है.

 

कपडे के बिज़नेस में कितनी लागत लगती है

कपडे का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको इस बिज़नेस में लगने वाले निवेश के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है.

अगर आप एक सिंपल सी कपडे की दूकान खोलना चाहते हैं तो आपको कम से कम 5 से 10 लाख तक का खर्चा आता है और अगर आप कोई बड़ा शोरूम या कारोबार करना चाहते हैं तो उसके लिए 15 से 20 लाख रूपए का खर्चा आराम से आ जाता है.

 

 

पेट्रोल पंप लाइसेंस के साथ कैसे खोलें

Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया

Mobile charger business kaise start kre in Hindi/ मोबाइल चार्जर बिज़नेस कैसे शुरू करें

Tissue paper making Business kaise start kre in Hindi/ टिशू पेपर बनाने का बिजनेस शुरू करें

उम्मीद करता हूँ कि ये आर्टिकल “कपडे का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें/ How to start Garment Business आपको पसंद आया होगा. अगर आपका कोई सवाल है तो आप यहाँ कमेंट करके भी पूंछ सकते हैं.

                                                                        

Thanks to be a BusinessBharat Blog Reader…..

Hope you enjoy & Learn!!

Leave a Reply