How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide/ वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें

How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide

How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide/ वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें

जब भी कोई नया ब्लॉगर wordpress पर ब्लॉग बनाने के बारे में सोचता है तो उसके दिमाग में काफी सारे points होते हैं जिनको वो clear करना चाहता है, जैसे Domain कहाँ से लें, Hosting किस कम्पनी की लें, wordpress कैसे install होगा हमारे लैपटॉप में….ऐसे बहुत से सवाल उसके मन में होते हैं. WordPress ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जहाँ अब तक लाखों ब्लॉग बन चुके हैं और इसको अपने PC या लैपटॉप में install करना कोई ज्यादा मुस्किल काम नही है सिर्फ 5-10 मिनट का खेल है. मैं यहाँ पर आपको starting से बतौनगा कि कैसे wordpress install किया जाता है और क्या क्या उसकी starting की settings की जाती हैं. तो चलिए शुरू करते हैं How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide”.

 

Steps to install WordPress:

Step1). WordPress install करने के लिए सबसे पहले तो आपको Domain और Hosting दोनों ही ऑनलाइन खरीदनी होती हैं. जब आप hosting खरीद लेते हैं तो आपके पास एक ईमेल आता है जिसमें आपके hosting के cPanel का username और paasword होता है. अब आपको ईमेल में दिए गये cpanel के link पर click करना है जैसे  businessbharat.com/cpanel जिससे आपके browser में cpanel का पेज open हो जाएगा.

 

How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide

 

Step2). अब Username और paasword भी आपको ईमेल में ही आया होगा जिसको वहां से copy करके paste करें जिससे आप अपने cpanel में login हो जायेंगे.

 

How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide

 

Step3). अब जब आपका cPanel का पेज खुल जाएगा तब आपको पेज को नीचे की तरफ लाना है और “Softaculous Apps Installer” वाले option में “Scripts” के निचे WordPress का option होगा, इस पर click कर दें.

 

How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide

 

Step4). अब आपको “Install” पर click करना है जिससे wordpress की installation शुरू हो जायेगी और अगर आपके इन्टरनेट की speed slow है तो हो सकता है ये कुछ टाइम भी ले ले, इसलिए complete होने तक आपको wait करना होगा. Installation complete होने के बाद यहाँ एक नया Software setup page open हो जाएगा जिसमें आपको कुछ options दिखाई देंगे जिनको आपको सही सही fill करना है.

 

How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide

 

1). Choose Protocol: इस option में आपको https:// enter करना है.

2). Choose Domain: यहाँ आपको अपने ब्लॉग के domain का नाम enter करना है जैसे businessbharat.com

3). In Directory: इस option में “wp” लिखा हुआ होता है, आपको इस wp को हटा देना है, और इसको बिल्कुल खाली ही रहना है.

4). Site Name: अपनी वेबसाइट का नाम enter करें.

5). Site Descrition: अपनी वेबसाइट के बारे में आपको यहाँ कुछ words लिखने हैं कि आपका ब्लॉग किस बारे में है और कैसी information यहा आप दे रहे हैं.

6). Admin Username: अपने ब्लॉग के wordpress को use करने के लिए आपको Username और paasword की जरुरत होती है ठीक वैसे ही जैसे किसी e-mail id को access करने के लिए होती है. इस option में आपको username enter करना है.

7). Admin Password: अब आपको कोई strong paasword enter करना है, अगर paasword लंबा है तो ज्यादा अच्छा रहता है.

8). Admin Email: मेरी सलाह माने तो आपको अपने ब्लॉग के लिए अलग से एक email id बना लेनी चाहिए, यहाँ आपको अपनी ईमेल enter करनी है.

 

Step5). अब आपको “Advanced options” पर click करना है, फिर यहाँ आपको सिर्फ 3 settings करनी हैं.

1). Check Auto Upgrade option
2). Select “Once a week” in “Automated backups”.
3). Enter Email id in “Email installation details to” option

ये सब settings enter करने के बाद, अब आपको “Install” पर click करना है.

 

How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide

 

Step6). जब आपकी installation complete हो जाए तो अपनी email id चेक कर लें कि आपके पास mail आये है कि नही. अगर mail आया है तो अब browser में नया tab open करके उसमें अपने ब्लॉग के wordpress को open करें, जिसके लिए URL में yoursite.com/wp-admin enter करें और username paasword में जो आपने install करते वक़्त detail fill की थी व्ही detail enter करें जिससे आप अपने wordpress admin पेज पर आ जायेंगे.

Also Read:

How to choose Best WordPress Hosting in India Hindi/ वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बेस्ट होस्टिंग कैसे चुने

What is SEO in Hindi: Step by step Guide

 

तो इन सभी steps के जरिये आप अपने लैपटॉप में wordpress आसानी से install कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को आगे process कर सकते हैं.
उम्मीद करता हूँ कि “How to install WordPress in Hindi: Step by step Guideआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply