How to make Solar mobile charger in Hindi/ सोलर मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

How to make Solar mobile charger in Hindi

How to make Solar mobile charger in Hindi/ सोलर मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

ये तो हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि solar panel सूर्य की solar energy को डायरेक्ट electrical energy में convert करता है. जब से सोलर पैनल का आविष्कार हुआ है तब से ही लोग इसके प्रति काफी जागरूक हैं और मार्किट में सोलर से related काफी अच्छे अच्छे प्रोडक्ट भी आ रहे हैं, जैसे सोलर कूकर, सोलर लैंप, सोलर पैनल etc. जो लोग इलेक्ट्रॉनिक्स से पढाई भी कर रहे हैं उन्हें तो पता भी होगा कि सोलर से related काफी सारे प्रोजेक्ट भी वो लोग बनाते हैं जिनमे solar mobile charger भी एक है. तो चलिए बात करते हैं “How to make Solar mobile charger in Hindi”.

Solar mobile charger सूर्य की उर्जा को suitable वोल्टेज में convert करता है जिससे मोबाइल फ़ोन की बैटरी अच्छे से charge हो सके, जिसका सबसे important component सोलर पैनल होता है. जैसा कि हमने बताया की सोलर एनर्जी को ये suitable वोल्टेज में convert करता है तो सबसे बड़ी problem ये आती है कि solar radiation हर समय तो एक जैसा नहीं रहता, सुबह दोपहर और शाम को solar radiation तो change होता रहता है तो ऐसे तो मोबाइल चार्जर का output voltage भी change हो जाएगा और इससे तो मोबाइल की बैटरी भी ख़राब हो जायेगी. तो इसके लिए हमे अपने सोलर मोबाइल चार्जर के output voltage को stable करना होगा जिससे हर कंडीशन में same output voltage मिले और इसके लिए हमे अपने circuit में voltage regulator का use करना होता है.

बहुत से मोबाइल फ़ोन में USB के port का भी option होता है जिससे उसे कंप्यूटर से connect किया जा सके. हम यह पर USB connector का ही use कर रहे हैं अगर आप चाहे तो direct मोबाइल चार्जर की pins भी use कर सकते हैं.

 

आवश्यक सामग्री:

1). 12 volt 4 watt का सोलर पैनल
2). 7805 IC (voltage regulator)
3). 100uF capacitor
4). 100nF capacitor
5). 10uF capacitor
6). USB connector
7). PCB plate

 

Step1). सबसे पहले हमे सोलर पैनल लेना है जिसके पीछे दो तार जुड़े होते हैं. लाल रंग का तार positive और काले रंग का तार negative होता है. हमे positive और negative का बहुत ही ध्यान रखना होगा.

 

Step2). अब हमें circuit design करना होगा जैसा कि picture में दिखाया गया है. इस circuit से हमें output पर 5 volt supply मिलती है. IC 7805 एक regulator IC होती है जो output पर constant 5 volt provide कराती है. सभी electronic components को pcb पर mount करके solder करें और अगर आपको circuit का output चेक भी करना हो कि हमारे circuit में कोई problem तो नही है तो input पर 10 से 18 volt तक apply करने से हमें output पर 5 volt मिल जाना चाहिए.

How to make Solar mobile charger in Hindi

 

Step3). अब हमें output के plus और minus pins को USB से या फिर direct मोबाइल चार्जर की pins से connect करना है. सोलर पैनल को pcb के input पर connect करें और output पर चार्जर की pins को.

How to make Solar mobile charger in Hindi

 

Step4). अब सोलर पैनल को सूरज की रौशनी में रखे और circuit का output voltage चेक करें. अगर output पर 5 volt या उससे कुछ कम भी आ रहा है तो आपका मोबाइल चार्जर एकदम perfect बना है. अब pcb को किसी चार्जर की plastic body में अच्छे से fit कर दें और सोलर पैनल को भी उसके ऊपर ही mount कर दें. अब आप solar energy से direct अपने मोबाइल को charge कर सकते हैं. जब भी आप अपने मोबाइल चार्जर को धुप में रखेंगे वैसे ही आपका मोबाइल भी charge होना शुरू हो जाएगा.  

Also Read:

Mobile charger business kaise start kre in Hindi/ मोबाइल चार्जर बिज़नेस कैसे शुरू करें

How make Mobile charger in Hindi/ मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

How to install Solar panel in Hindi/ सोलर पैनल कैसे इनस्टॉल करें

उम्मीद करता हूँ कि “How to make Solar mobile charger in Hindi” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply