How to make a Drone in Hindi/ ड्रोन कैसे बनाये

How to make a Drone in Hindi

How to make a Drone in Hindi/ ड्रोन कैसे बनाये

टेक्नोलॉजी और विज्ञान… दोनों ही एक दुसरे के पूरक हैं. जैसे जैसे दुनिया टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे बढती जा रही है वैसे वैसे बहुत सी नयी तरीके के आविष्कार हमे देखने को मिल रहे हैं जो ना सिर्फ हमारे काम की हैं बल्कि उनसे घंटों के काम सिर्फ कुछ ही सेकंड में पूरे भी हो जाते हैं. वैसी ही एक नयी टेक्नोलॉजी आज कल सुनने और देखने में आती है वो है “Drone”.
Drone technology बहुत ही तेज़ी से विकसित हो रही है वो लोग इस क्षेत्र में अलग अलग तरीके से इस पर काम भी कर रहे हैं, और सिर्फ कुछ ही महीनों या फिर सालों में ये ड्रोन टेक्नोलॉजी दुनिया को बहुत कुछ देने वाली है, ऐसा सभी उम्मीद करते हैं.
कुछ दिनों से मैं ड्रोन पर रिसर्च कर रहा था तो मैने इन्टरनेट पर एक भी आर्टिकल ऐसा नही देखा जो हिंदी में ड्रोन के बारे में ज्यादा कुछ बता सके. तो मैं आप सभी के लिए ये आर्टिकल publish कर रहा हु अच्छा लगे और कुछ सिखने को मिले तो comment करके जरुर बताइएगा How to make a Drone in Hindi”.

ड्रोन ना सिर्फ एक किस्म का हवा में उड़ने वाला यंत्र हैं बल्कि इससे काफी अच्छे अच्छे काम भी किये जाते हैं जैसे कि अंतरिक्ष और समुद्र जैसे amazing photos और videos और किसी ख़ास जगह जैसे 26 जनवरी की राजपथ की परेड जैसी जगहों पर दूर से नज़र रखने के लिए भी ड्रोन की use किया जाता है.

मार्किट में भी काफी तरीके के drones available हैं और काफी तरह के अलग अलग sizes में भी. आप ऑनलाइन भी drones मार्किट से booking कर सकते हैं लेकिन बहुत से लोग अपने आप कुछ नया करना चाहते हैं और ऐसे ही लोगो के लिए मैं ये आर्टिकल “ड्रोन कैसे बनाये” पोस्ट कर रहा हूँ.

 

Required Material:

1). Frame: ड्रोन बनाने के लिए उसका frame तैयार करने के दो तरीके हो सकते हैं, एक या तो आप खुद बनाये या फिर सीधा मार्किट से खरीद लें. मार्किट में भी काफी अच्छी क्वालिटी के frame आपको ऑनलाइन भी आसानी से मिल सकते हैं. और अगर आप खुद बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आप हल्के वज़न का कोई metal, plastic या फिर 2.5 इंच मोटा लकड़ी का कोई बोर्ड भी use कर सकते हैं.

2). Propellers: अब दूसरी important चीज़ है पंखुड़ियाँ. पंखुड़ियाँ आप मार्किट से ही खरीदो तो ही ज्यादा better है क्युकी खुद से बनाने के लिए पहले आपको इसका autocad से design बनाना होगा उसके बाद ही आप इसको बनवा पाएंगे. याद रहे के पंखुड़ियाँ लकड़ी की ना हों ये स्टील की होनी चाहिए जो आपके frame के लिए best हों.

3). Motors: अगर आप चार पंखुड़ियाँ वाला drone बनाने कि सोच रहे हैं तो आपको चार ही मोटर लेनी होंगी और आठ पंखुड़ियाँ के लिए आठ motors. मैं आपको Brushless motor की सलाह दूंगा जो ज्यादा भारी भी ना हों और उड़ान में कोई परेशानी न हो.

4). Electronic speed controller (ESC):

ESC ऐसी device होती है जो मोटर की rotation direction और speed को control करती है और drone बनाने के लिए यह बहुत ही important है. इस device से ना सिर्फ suitable voltage मिलता है बल्कि ये motor की maximum current को भी handle करती है. जितनी आपकी मोटर हैं उतने ही आपको ESC device मार्किट से लेनी होंगी.

5). Connectors: मोटर और ESC device को आपस में connect करने के लिए 3.5 mm का 3 पिन का connector और 4.5 mm का connector main power distribution board के लिए. Power distribution board ESC को battery के साथ connect करता है.

6). Batteries: ज्यादातर सभी drones में Lithium Polymer (Li-Po) batteries ही use होती हैं, क्युकी एक तो ये बैटरी वज़न में हलकी होती हैं और दूसरा ये पॉवर भी ज्यादा देती हैं. याद रहे कि बैटरी का output voltage motor के voltage से match करना चाहिए नही तो आपकी मोटर या तो चलेगी ही नही या फिर अगर voltage ज्यादा हो गया तो खराब हो जायेगीं.

7). RC receiver: अब आपको एक रिमोट की जरुरत होती है जिसमे transmitter लगा होता है और इसका receiver आप ड्रोन में fit करते हैं.

8). Camera: अगर आप ड्रोन उड़ाते वक़्त वहा से amazing photos लेना चाहते हैं तो जी हाँ आपको एक अच्छे कैमरे की भी जरूरत है जिससे ड्रोन में ही mount करना होता है.

 

Steps to making Drone:

1). Design Frame: आप कोई भी और किसी भी तरीके का ड्रोन बना रहे हो सभी के लिए frame की जरुरत होती ही है. Frame बनाने के लिए आप metal, plastic, wood किसी का भी use कर सकते हैं.
अगर आप लकड़ी का frame बनाना चाह रहे हैं तो 60cm. लम्बा और 25-30mm मोटा लकड़ी का board use करें. इसे दो बराबर हिस्सों में काट लें और अब चार rod तैयार करें जो सामान लम्बाई की हों. दोनों plates में चार rod fit करने के लिए holes भी कर लें. एक plate को नीचे रखकर उसपर चारों rod “X-shape” बनाते हुए रख कर ऊपर से दूसरी plate के holes match करके bolt से tight कर लें.

How to make a Drone in Hindi

 

2). Propellers, Motors and ESC: Propellers, Motors and ESC ये तीनों ही ड्रोन के बहुत important part हैं, इसलिए ये सभी आपको अच्छी क्वालिटी के ही ख़रीदे हैं. जब मार्किट से ये सामान ख़रीदे तो अपने ड्रोन के size के हिसाब से ही लें ऐसा ना हो कि ड्रोन का size कम रह जाए और मोटर, पंखुड़ियों का size बड़ा हो जाए.

How to make a Drone in Hindi

 

मोटर के लिए अगर में आपको सुझाव दूँ तो  EMAX 935kv motor use करें और propellers के लिए metal 9-inch props और ESC के लिए  EMAX 4in1 speed controllers का use करें ये आपको मार्किट से आसानी से भी मिल सकते हैं और अगर नही मिलते तो आप ऑनलाइन भी order कर सकते हैं.

3). मोटरों को assemble करें: अब आपको मोटरों के mounting holes के अनुसार ही drone frame में भी holes करने हैं जिससे सभी चार rods में चारों मोटरों को अच्छे से bolt से mount किया जा सके. ध्यान रहे कि कोई भी मोटर loose नही रहनी चाहिए और न ही हिलनी चाहिए.

How to make a Drone in Hindi

 

4). ESC को भी mount करें: चारों मोटरों को अच्छे से mount करने के बाद अब चारों speed controllers को भी mount करना है. मैं आपको सुझाव दूंगा कि ESC devices को ड्रोन frame के निचे ही mount करें. आपको इनको अच्छे से mount करने के लिए cable tie का use करना है जिससे उड़ान के वक़्त ये हिले नही.

How to make a Drone in Hindi

 

5). Landing Gear fit करें: उड़ान के बाद जब आप ड्रोन को जमीं पर उतारते हैं तो ये जमीन से सीधा न टकराए इसके लिए frame के साथ landing gear mount करना जरुरी होता है. आप कोई 6 इंच diameter का metal का pipe भी ले सकते हैं और उसे 1-2 इंच लम्बाई में काट कर frame की चारों rod के निचे fit कर सकते हैं. अगर आप metal pipe use ना करना चाहे तो किसी मज़बूत प्लास्टिक pipe भी ले सकते हैं.

6). Flight Controller: हर ड्रोन का अपना एक controller होता है, जिससे उसकी उड़ान की दिशा और speed दोनों maintain कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास दो option हैं या तो आप flight controller सीधे मार्किट से या ऑनलाइन खरीद लें या फिर दूसरा खुद अपने आप design करें. DJI Naza Lite, Ardupilot जैसे बहुत सी device भी मार्किट में जिनसे आपको flight controller use करने में ज्यादा परेशानी नही होगी.

How to make a Drone in Hindi

 

7). Wireless Remote control system: रिमोट सिस्टम ड्रोन को control करने के लिए use किया जाता है जिससे आप दूर से ही ड्रोन को सिग्नल दे सकते हैं. Futaba, Flysky आदि RC control system मार्किट में available हैं.

How to make a Drone in Hindi

 

8). Add Flight controller to a drone: जब आप flight controller ले लेते हैं तो अब आपको इसे ड्रोन के साथ mount करना है. आप इसको drone frame के ऊपर वाले हिस्से में mount कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि कोई भी electronic component loose ना रहे और हिले नही, तो इसके लिए आप cable tie use कर सकते हैं. आप flight controller के निचे कोई स्पंज भी रख सकते हैं जिससे vibration effect कम हो जाएगा.

9). Connect Flight controller, ESC & remote control: अब आपको ESC, flight controller के सभी connections सही से देख कर लगाने हैं, और साथ ही इसे Remote controller से भी connect करना है.

10). Test your drone: अब ड्रोन को start करने से पहले सभी चीज़ अच्छे से देख लें और सभी connections भी. अगर आप चाहे तो कोई छोटा ड्रोन भी बना सकते हैं अपने remote control unit को सिर्फ चेक करने के लिए कि remote सही ढंग से काम कर रहा है या नही.

11). Start TakeOff: ये बहुत ही महत्वपूर्ण step है. जब आप उड़ान के लिए तैयार हों तो एक बार फिर से चेक कर लें कि बैटरी के connection tight हैं या नहीं, सभी components और parts अच्छे से mount हैं या नही. पहली उड़ान के लिए आपको ड्रोन को बिल्कुल खुली जगह पर ले जाना होगा, जिससे ड्रोन किसी दीवार से न टकराए और किसी तरह का कोई नुक्सान न हो.

ड्रोन को समतल जमीन पर रखे और remote अपने हाथ में रखे. पहले धीरे धहेरे कम speed पर उसको start करें और जब start होने में कोई problem ना हो तो speed बढाकर धीरे धीरे हवा में ऊपर ले कर जाए.

 

Conclusion:

आजकल मार्के में ड्रोन खिलोनो की तरह भी बिकते हैं और उनके size भी छोटे बड़े भी होते हैं. अगर आप ड्रोन बनाने में सफल होते हैं तो यकीन मानिये आप काफी अच्छे से इसका बिज़नेस भी कर सकते हैं. ड्रोन बनाने के लिए अगर आपको कुछ electronics technical knowledge है तो बहुत अच्छा है फिर आपको सफल होने में ज्यादा वक़्त नही लगेगा.

Also Read:

How to make Solar cooker in Hindi/ सोलर कूकर कैसे बनाएं

How make Mobile charger in Hindi/ मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

8051 Microcontroller se LED or switch kaise interface kre in Hindi

उम्मीद करता हूँ कि “How to make a Drone in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

4 Comments

  1. ranveer December 12, 2017
  2. Gautam Kumar January 2, 2018
  3. rohit mishra January 14, 2018

Leave a Reply