Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

How Solar car works in Hindi/ सोलर कार कैसे काम करती है

How Solar car works in Hindi

How Solar car works in Hindi/ सोलर कार कैसे काम करती है

वैकल्पिक ऊर्जा संसाधन के रूप में लोग सौर ऊर्जा के बारे में और अधिक जागरूक होते जा रहे हैं.  कारों सहित कई आवासीय और वाणिज्यिक उपयोगों में सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाता है. बहुत से लोगो के मन में ये सवाल आता होगा कि क्या सोलर कार सचमुच बन चुकी हैं क्या ये कार मार्किट में आ गयीं हैं, सोलर कार कैसे चलती हैं??

जी हाँ..!! सोलर कार सच में हैं और ये सौर पैनलों से चलायी जाती हैं.

सूर्य की किरणों को इन पेनलो से विधुत ऊर्जा में बदला जाता है और इस ऊर्जा को सौर बैटरी में स्टोर किया जाता है, और कार को चलने के लिए हम इसी बैटरी की पॉवर का उपयोग करते हैं. कुछ सोलर कार तो ऐसी भी हैं जिनमे बैटरी का यूज नहीं किया जाता जिसमे डायरेक्ट सोलर मोटर को सोलर पैनल से कनेक्ट कर दिया जाता है.

वर्तमान में, आज उपलब्ध सौर कारों में अब भी कई समस्याएं हैं, क्योंकि सौर-संचालित कार अभी भी काफी नई अवधारणा हैं और इस पर अभी शोध भी जारी है. सूरज की रोशनी को ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए सौर कारें photovoltaic cells का उपयोग करती हैं जो सूर्य की ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित करती हैं. ये cells आमतौर पर सिलिकॉन से बने होते हैं, जो प्रकाश को अवशोषित करते हैं. सूर्य की ऊर्जा इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह को तेज कर देती है और यह प्रवाह बिजली उत्पन्न करता है जिससे हमारी कार की बैटरी charge होती है.

How Solar car works in Hindi

Benefits of solar Car/ सोलर कार के लाभ

डीजल और पेट्रोल से चलने वाली कारों में सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि इन कारों से पर्यावरण को बहुत ज्यादा नुक्सान होता है, क्युकी इन कारो के इंजिन से कार्बन डाई आक्साइड जैसी गैस निकलती हैं जो कि ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा कारण भी है.

सोलर कार से किसी तरीके का कोई भी प्रदुषण नहीं होता और सबसे बड़ी बात की ये कारें बिना किसी शोर के सड़क पर चलती रहती हैं और ध्वनि प्रदुषण भी बिल्कुल नहीं होता. और सबसे बड़ा लाभ तो यही है कि सोलर ऊर्जा एकदम मुफ्त है इसका कोई भी टैक्स और एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता.

कहने का मतलब है कि आपको सिर्फ कार के साथ अपना ड्राइविंग लाइसेंस रखना है और कार के पेपर….बस, और किसी चीज़ की कोई जरुरत नहीं.

 

Design of Solar car

सबसे पहले, सौर-शक्ति वाली कारों को बहुत हल्का और सुव्यवस्थित होना चाहिए ताकि प्रभावी ढंग से सूरज द्वारा संचालित किया जा सके. सोलर कार को इस तरीके से डिज़ाइन किया जाना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा उसके सोलर पैनल सूरज की रौशनी को अपनी तरफ आकर्षित करें और जहाँ भी उसको सरज की रोशनी मिले वो पैनल उसी दिशा में मुड जाएँ जिससे लगातार हमारी सोलर बैटरी चार्ज होती रहे.

Solar Tracker ka use kre: जैसा मैने अभी अभी बताया कि सोलर पैनल को सूरज की तरफ मोड़ने के लिए हमें solar tracker डिवाइस को यूज करना चाहिए. ये डिवाइस आपको मार्किट से आसानी से मिल सकती है. इस डिवाइस की हेल्प से आपके सोलर पैनल सूरज की रौशनी की दिशा में अपने आप ही मुड़ते रहते हैं और बैटरी लगातार चार्ज होती रहती हैं.

अभी सोलर कार इस तरीके से बनाई गईं हैं जिनमे सिर्फ एक ड्राईवर की सीट होती है, क्युकि इससे कार का वजन हल्का हो जाता है और उसकी efficiency भी बढ़ जाती है.

वेंचुरी नामक फ्रांसीसी कंपनी ने 2006 के पेरिस मोटर शो में अपनी सोलर कार का प्रदर्शन किया था. इस कार की छत पर सोलर पैनल को जोड़ा गया था जो दिन के टाइम में बैटरी चार्ज करती है और रात के टाइम में उसमें on-board plug होता है जिसे रात के टाइम में use किया जाता है और रात को पांच घंटे में 31 मील की दूरी तय कर सकती है.

सोलर कार कैसे काम करती है

सोलर कार में सबसे अहम होता है उसके पैनल जिसमे photovoltaic cells होते हैं जो सूर्य की ऊर्जा को electricity में बदलती है. ये cells सिलिकॉन से बने होते हैं जो सूरज की रौशनी को absorb करते हैं. सूरज की एनर्जी से semiconductor में electrons flow होने लगते हैं जिससे सोलर पैनल से जुडी बैटरी चार्ज होने लगती हैं.

सोलर कार में दो तरीके से पॉवर use कर सकते हैं एक तो सोलर बैटरी use करके और दुसरा या तो डायरेक्ट कार मोटर को बिना बैटरी के सोलर पैनल से जोड़कर.

 

Also Read:

How to install Solar panel in Hindi/ सोलर पैनल कैसे इनस्टॉल करें

How Solar cell works in Hindi/ सोलर सेल कैसे काम करता है

Best Essay on Solar Energy in Hindi/ सौर ऊर्जा पर निबंध

Solar Panel se Battery kaise charge kre in Hindi

 

उम्मीद करता हु कि आपको ये आर्टिकल How Solar car works in Hindi/ सोलर कार कैसे काम करती हैपसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply