Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

How make Mobile charger in Hindi/ मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

How make Mobile charger in Hindi

How make Mobile charger in Hindi/ मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

इन्टरनेट पर बहुत ही कम ऐसी वेबसाइट हैं ख़ास तौर पर हिंदी वेबसाइट जो टेक्निकल टॉपिक पर फोकस करती हैं. BusinessBharat एक complete technical ब्लॉग है जहा हर रोज कुछ नया सीखने को मिलता है. आज हम यहाँ बात कर रहें हैं How make Mobile charger in Hindi/ मोबाइल चार्जर कैसे बनायें”.

Electronics से related बिज़नेस के बारे में बात करें तो mobile charger का business इस समय अपने उफान पर है. जहाँ सभी लोगो के पास मोबाइल हैं वहीं उन सभी को मोबाइल चार्जर की जरूरत तो होती ही है.

कैसे बनाये mobile charger

Generally मोबाइल चार्जर एक 5 वोल्ट की DC regulated power supply होती है जो 80% मोबाइल चार्ज करने में use किया जाता है. इसलिए में यहाँ आपको 220 AC to 5 volt DC regulated mobile charger बनाने के बारे में पूरी detail में बताऊंगा. अगर आपको कुछ टेक्निकल ज्ञान भी है तो आप चाहे तो 9,12,15 volt के भी चार्जर बना सकते हैं, लेकिन उसके लिए electronic components भी कुछ अलग हो जाते हैं. वैसे basic concept तो सभी का same ही रहता है बस आपको higher voltage और current use करने के लिए Heat sink का उपयोग जरुर करना है, जिससे circuits ज्यादा heat न हों.

मोबाइल चार्जर के circuit मैं Step Down Transformer, Full wave rectifier, 5 volt regulated IC (7805). तो चलिए अब step by step में शुरू करते हैं.

 

Step1). AC voltage को step down करें

जैसा कि हमें 220 वोल्ट से 5 वोल्ट DC बनाना है तो इसके लिए हमे एक step down transformer की जरूरत होती है. यहाँ पर 9-0-9 step down transformer use किया जा रहा है जो AC 220 वोल्ट को AC 9 वोल्ट में convert करता है. Transformer लेने से पहले हमे उसकी current और voltage rating पर भी ध्यान देना होता है. जैसे हम यहाँ 5 वोल्ट का charger circuit बना रहे हैं तो input voltage कम से कम 7 वोल्ट होना जरुरी है जिससे ये circuit Load को आसानी से handle कर सके.

 

Step2). Rectification

इस process में हम AC supply की negative cycle को remove करते हैं जिससे हमें सिर्फ positive cycle मिलती है और फिर उसे आसानी से DC में convert किया जा सकता है. Rectification के लिए हमे 4 Diode use करने होते हैं और circuit diagram की तरह से connection करते हैं और जब हम input पर AC supply देते हैं तो output पर हमे rectified AC मिल जाती है. आप चाहे तो 4 diode अलग अलग भी लगा सकते हैं जैसा picture में दिखाया गया है या फिर मार्किट में सिर्फ एक component भी ले सकते हैं जिसमे ये चारों diode एक single component में in-build होते हैं,

How make Mobile charger in Hindi

 

How make Mobile charger in Hindi

 

Step3). Filtration

Rectification से मिला output pure DC नहीं होता इसलिए हमे इसका filter करना होता है जिसके लिए हमे 1000uF की value का capacitor use करना होता है जिससे pure DC वोल्टेज मिल जाता है.

 

Step4). Regulation

DC voltage को constant करने के लिए हम 7805 IC का use करते हैं जिसके साथ 0.01uF का capacitor भी use किया जाता है supply की noise को remove करने के लिए.

Complete circuit देखें.

How make Mobile charger in Hindi

 

अपने मोबाइल चार्जर के circuit को picture में दिए गये diagram के हिसाब से बनाये और जब आप input पर 220 AC वोल्टेज देते हैं तो आपको output पर 5 volt DC मिलेगा, अब इस output pins को चार्जर के jack से connect कर दें. लेकिन याद रहे की positive और negative terminal सही direction में लगने चाहिये वरना तो mobile की बैटरी खराब भी हो सकती है.

अब इस circuit को चार्जर के प्लास्टिक के कवर में अच्छे से mount कर दें और आपका मोबाइल चार्जर तैयार है.

8051 Microcontroller se LED or switch kaise interface kre in Hindi

How Solar car works in Hindi/ सोलर कार कैसे काम करती है

Solar Panel se Battery kaise charge kre in Hindi

उम्मीद करता हु कि आपको ये आर्टिकल How make Mobile charger in Hindiकाफी पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

9 Comments

  1. subhash suryawanshi December 22, 2017
  2. Manoj Vishwakarma March 9, 2018
    • Deepanshu Saxena March 9, 2018
  3. Sonu March 16, 2018
    • Deepanshu Saxena March 16, 2018
    • Md Touhid April 25, 2018
      • Deepanshu Saxena April 25, 2018
  4. gaurav ashok meshram April 18, 2018
  5. Md Touhid April 25, 2018

Leave a Reply