Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye

Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye

Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye

जब से google ने हिंदी भाषा को adsense के लिए approve किया तब से हिंदी ब्लॉग की संख्या में काफी तेज़ी के साथ इजाफा हुआ है और इंडिया में अब ज्यादातर लोग हिंदी ब्लॉग पढना ही पसंद करते हैं. किसी भी ब्लॉग के अच्छी ranking के लिए SEO बहुत ही important जिसमें On-page SEO और Off-page SEO दोनों का ही अहम् रोल होता है.

कुछ लोग सिर्फ on-page seo पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं जैसे क्वालिटी content, keyword research….जो कि बहुत जरुरी भी है लेकिन ब्लॉग की अच्छे reputation और rank के लिए off-page seo पर भी ध्यान देना बहुत जरुरी है और इसके लिए सबसे जरुरी है Quality Backlinks.

अगर आपके ब्लॉग पर quality backlinks हैं तो google की नज़र में आपके ब्लॉग और domain authority भी काफी मज़बूत हो जायेगी और आपके ब्लॉग पोस्ट सर्च रिजल्ट में ऊपर आणि शुरू हो जायेंगी जिससे ब्लॉग का traffic बढ़ने में भी देर नही लगेगी. तो चलिए बात करते हैं “Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye”.

 

Quality backlinks क्या हैं….??

 

Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye

 

बहुत से ब्लॉगर को ये हमेशा से confusion रहता है कि क्वालिटी backlink से क्या मतलब है…..तो मैं यहाँ आपको बता दू कि google ऐसे ब्लॉग जो adult, spamming, hacking, alchohol…आदि ऐसे टॉपिक वाले ब्लॉग को अल्लो नही करता और उन ब्लॉग के लिए adsense भी कभी approve नही करता.

अगर आपका ब्लॉग कुछ ऐसी ही sites और ब्लॉग से link हो रहा है तो सावधान हो जाएँ, क्युकी ये google को बिल्कुल भी बर्दास्त नही. ऐसे backlink जो adult, gaming, hacking, drugs…आदि किसी ब्लॉग या वेबसाइट से मिलते हैं उन्हें Low Quality Backlinks कहते हैं और ऐसे backlink जो अच्छी rank और reputed ब्लॉग और वेबसाइट से मिलते हैं जिनकी authority google की नज़र में काफी अच्छी होती है उन ब्लॉग से मिले links High Quality backlinks होते हैं.

 

हिंदी ब्लॉग के लिए क्वालिटी backlink कैसे बनाये….??

मैं यहाँ आपको ऐसे दो तरीके बताता हूँ जिनसे आप अपने हिंदी ब्लॉग के लिए काफी अच्छे और क्वालिटी backlinks आसानी से बना सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग के domain की repution और rank दोनों ही improve होंगे और आप अपने ऑनलाइन बिज़नेस को अपने ब्लॉग के जरिये काफी आगे तक लेकर जा सकते हैं.

 

1). Guest Post

 

Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye

 

किसी भी ब्लॉग पर क्वालिटी backlink के लिए सबसे अच्छा तरीका है गेस्ट पोस्ट. गेस्ट पोस्ट में आप किसी दुसरे ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा आर्टिकल लिखते हैं और उस आर्टिकल को उस ब्लॉग के एडमिन को mail करते हैं और उनसे request करते हैं कि वो अपने ब्लॉग पर आपका आर्टिकल publish करें. जब वो ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर आपका आर्टिकल publish करता है और उस पोस्ट में आपके ब्लॉग का link देता है तो वहां से आपको एक dofollow quality backlink मिलता है. ऐसे backlink के काफी फायदे होते हैं जैसे आपकी domain authority improve होती है और उस ब्लॉग के reader भी आपके ब्लॉग पर आना शुरू हो जाते हैं जिससे आपके ब्लॉग का traffic भी बढ़ जाता है.

 

Guest post कैसे करें

Guest पोस्ट के लिए सबसे पहले आपको सर्च करना है कि कौन कौन से ब्लॉग ऐसे हैं जिनके टॉपिक आपके ब्लॉग के टॉपिक से मेल खाते हैं. अगर आप बिना टॉपिक देखे ही गेस्ट पोस्ट करते हैं तो उससे कोई ज्यादा फायदा नही होने वाला है. फिर उसके बाद आपको उस ब्लॉग के एडमिन से contact करना होगा और उनसे पूछना होगा कि क्या आप मेरी गेस्ट पोस्ट को अपने ब्लॉग पर publish कर सकते हैं…जिसके बाद आपको अपनी पोस्ट उनको send करनी है और जब वो आपकी पोस्ट अपने ब्लॉग पर publish करेगा तो उस पोस्ट में आपके ब्लॉग का link भी share करेगा जिससे आपको उस ब्लॉग से dofollow क्वालिटी backlink भी मिल जाएगा.

 

2). सोशल मीडिया शेयर

 

Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye

 

फेसबुक, ट्विटर, Instagram….बहुत से ऐसे सोशल नेटवर्क हैं जहां लोग सबसे ज्यादा टाइम बिताते हैं और अगर आप daily अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया पर share करते हैं तो आपके ब्लॉग ब्लॉग पर भी traffic कमाल का होगा और साथ ही आपको वहां से backlink भी मिलेगा.

बहुत से ब्लॉगर अपनी पोस्ट में सोशल बटन भी लगते हैं जिससे लोग directly आपके ब्लॉग से ही share कर सकें इससे आपके ब्लॉग के traffic के साथ साथ backlink में भी काफी help हो जाती है और आज कल तो सोशल मीडिया पर आने वाली हर चीज़ जैसे वायरल ही हो जाती है, तो ये एक बहुत ही अच्छा option है आपके ब्लॉग, वेबसाइट और ऑनलाइन बिज़नेस के लिए.

 

Conclusion

तो इस आर्टिकल में हमने बात की कि कैसे आप अपने ब्लॉग के लिए dofollow quality backlink बना सकते हैं. अगर आप ब्लॉग commenting से भी dofollow backlink चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसे sites सर्च करनी होंगी जो commentLuv को support करती हैं तो वहां पर comment करके भी आप dofollow backlink ले सकते हैं, बस इस बात का ध्यान रखना है कि वो site किसी spam site से link ना हो. अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप मुझसे comment में भी पूछ सकते हैं. उम्मीद करता हूँ कि “Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Also Read

Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi

WordPress Blog ke liye Sitemap kaise bnaye or submit kare Hindi

What is SEO in Hindi: Step by step Guide

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

4 Comments

  1. Kapil Garg December 13, 2017
  2. Raj January 17, 2018
  3. Vishwajeet February 28, 2018

Leave a Reply