Google AdWord kya h or kaise kaam karta h [Hindi]

Google AdWord kya h or kaise kaam karta h [Hindi]

Google AdWord kya h or kaise kaam karta h [Hindi]

बहुत से लोग अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करते हैं या फिर ब्लॉग बनाते हैं और फिर अपनी income बढ़ाने के लिए उसे promote भी करते हैं. किसी भी बिज़नेस का प्रमोशन उस बिज़नेस की growth के लिए बहुत जरुरी है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उसको जानते हैं और आकर्षित होते हैं. हम ज्यादातर अपने बिज़नेस के प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेते हैं जो कि काफी हद तक सही भी है. लेकिन कैसा हो अगर हम अपने बिज़नेस को google के माध्यम से promote करें….?? AdWord google का एक ऑनलाइन advertising program है जहाँ आप अपने बिज़नेस, ब्लॉग…आदि को promote कर सकते हैं.

Google AdWord kya h or kaise kaam karta h [Hindi]

 

Google AdWord क्या है…??

एडवर्ड गूगल का एक ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्रोग्राम है जिसके जरिये लोग अपने बिज़नेस और ब्लॉग को promote करते हैं. आपने खुद देखा होगा कि जब कभी भी आप google पर कुछ भी सर्च करते हो starting के पहले पेज पर google कभी कभी कुछ link ऐसे देता है जिनके left side में “Ad” show होता है. तो ये वही कम्पनी होती हैं जो google पर अपने बिज़नेस को promote कर रहे हैं और जब कभी भी कोई उनके बिज़नेस से related google पर सर्च करता है तो इन कम्पनी के link Ad के साथ सबसे ऊपर show होते हैं.

 

Google AdWord kya h or kaise kaam karta h [Hindi]

 

जैसा कि आप image में देख सकते हैं कि मैने यहाँ सर्च किया है WordPress Hosting तो उसके लिए google ने पहले ही पेज पर starting के चार link उन कम्पनी के show किये हैं जो अपने बिज़नेस को google पर promote कर रहे हैं. ऐसा करने पर लोग direct इनकी वेबसाइट पर पहुँच जाते हैं और उन कम्पनी की income भी बढती है.

 

Google AdWord कैसे काम करता है….??

Google पर प्रमोशन करने के लिए promoter को उसके लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं तभी google उनका link share करता है. Adword पर प्रमोशन के लिए पहले वहां अपना account बनाना होता है और उसके बाद अपने बिज़नेस से related keywords choose करने होते हैं. keywords choose करने में बहुत ध्यान देना बहुत जरुरी है क्युकी अगर गलत कीवर्ड पर आप पैसे खर्च करेंगे तो इसका कोई फायदा नही. Google keywords के हिसाब से रूपए charge करता है कुछ कीवर्ड सस्ते होते हैं और कुछ काफी महंगे भी. अगर आप कोई कंप्यूटर का शोरूम खोलते हैं और अपने बिज़नेस को google पर promote करने के लिए आपको keywords सेलेक्ट करने होंगे जैसे कि ‘Buy laptop online’. तो जब कभी कोई भी google पर ये कीवर्ड सर्च करेगा तो पहले पेज पर आपकी कम्पनी के Ad के साथ आपकी वेबसाइट का link भी show होगा जिससे आपकी income काफी गुना बढ़ जायेगी.

 

Google AdWord kya h or kaise kaam karta h [Hindi]

 

क्या Google AdWord ब्लॉग के लिए फायदेमंद है…..??

अगर हम बात करें कि क्या किसी ब्लॉग के traffic के लिए हम AdWord program का use कर सकते हैं….तो इसका जबाब है …हाँ कर सकते हैं. लेकिन अगर आप ब्लॉग से income के लिए सिर्फ Google AdSense का use करते हैं तो AdWord को use करना बेकार है क्युकी google कभी भी paid traffic पर कोई पैसा नही देता और अगर आप एडवर्ड का use करके traffic अपने ब्लॉग पर लाते हैं तो तो भी सकता है कि google आपके adsense account को ban भी कर दे, क्युकी google सिर्फ organic search से आये traffic को ही पसंद करता है.

 

Google AdWord kya h or kaise kaam karta h [Hindi]

 

लेकिन अगर आप affiliate program का use अपने ब्लॉग में करते हैं तो आप बिल्कुल एडवर्ड का use कर सकते हैं और अपनी income को कई गुना बढ़ा सकते हैं. AdWord का use अपने ब्लॉग में करने पर सर्च पेज के सबसे ऊपर आपके ब्लॉग का link show होगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आयेंगे और आपका traffic भी बहुत तेज़ी से बढेगा.

Also Read:

Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]

What is SEO in Hindi: Step by step Guide

 

अगर आपका कोई भी सवाल है तो प्लीज आप मुझे comment करके भी पूछ सकते हैं. उम्मीद करता हूँ कि “Google AdWord kya h or kaise kaam karta h [Hindi]” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply