Gobar gas Plant ka Design Kaise bnaaye

Gobar gas Plant ka Design Kaise bnaaye

Gobar gas Plant ka Design Kaise bnaaye:

भारत एक कृषि प्रधान देश है, जिसमें 60% लोग किसान हैं और खेती करते हैं. वह सभी लोग जिनके पास पशु होते हैं वह काफी मात्रा में गोबर collect करते हैं और बहुत से लोगों का सपना होता है कि वह अपना खुद का गोबर गैस प्लांट का कम इन्वेस्टमेंट में बहुत अच्छा बिजनेस स्टार्ट करें.

आज हम इस टॉपिक “Gobar gas Plant ka Design Kaise bnaaye” पर बात कर रहे हैं. ज्यादातर लोग गोबर गैस प्लांट की डिजाइनिंग में गलती कर देते हैं और वह अच्छी तरह से इस बिजनेस में success नहीं हो पाते.
गोबर गैस प्लांट की प्लानिंग को अच्छे से समझने के लिए ही मैं लोगों की हेल्प के लिए यह आर्टिकल लिख रहा हूं और उम्मीद करता हूं कि यह आपके बिजनेस प्लानिंग के लिए हेल्पफुल साबित होगा, तो चलिए अभी स्टार्ट करते हैं….

1). Plant Size:

Gobar gas Plant ka Design Kaise bnaaye

 

सबसे पहले किसी भी तरह का मैटेरियल्स लाने या फिर construction start करने से पहले हमें यह जानना बहुत जरुरी है कि हम एक दिन में कितना गोबर (Dung) जमा कर सकते हैं और उसके हिसाब से ही हमें अपने बायोगैस प्लांट का साइज डिसाइड करना है और वह definitely इस बात पर डिपेंड करता है कि आपके पास कितने animals है या फिर आप कहीं और से भी गोबर arrange कर सकते हैं.
मैं यहां प्लांट के setup के लिए कुछ सुझाव देना चाहूंगा कि सबसे पहले आप जितना गोबर एक दिन में जमा कर सकते हैं इस amount को 6 से divide करें और जो रिजल्ट आएगा वह आपकी plant की capacity होगी.

मेरा सुझाव है कि आप गोबर कलेक्ट करने का एरिया 4 से 20 cubic meter बनाएं. दो या तीन animals से 4 cubic meter एरिया काफी रहेगा और अगर animals 14 से ज्यादा है तो 20 cubic meter एरिया sufficient है और ज्यादा बेहतर करने के लिए आपको कुछ हफ्तों का गोबर इकट्ठा करके पहले अमाउंट डिसाइड करना पड़ेगा कि 1 दिन में कितना गोबर हो रहा है उसके बाद कैलकुलेट करके अपना एरिया डिसाइड करना पड़ेगा.

2). Materials:

आपको अपने प्लांट के लिए better क्वालिटी का मैटेरियल use करना चाहिए क्योंकि मटेरियल जितना ज्यादा बेहतर होगा उतना ही ज्यादा क्वालिटी और efficiency आपके प्लांट की होगी.
आपको fresh सीमेंट, साफ रेत, मीडियम साइज की साफ बजरी, साफ पानी और अच्छी क्वालिटी की ईटें लानी होगी.

3). Site selection:

Gobar gas Plant ka Design Kaise bnaaye

अब आपको अपने प्लांट के लिए जगह डिसाइड करनी होगी, मेरी माने तो प्लांट को उस जगह के आस-पास ही होना चाहिए जहां आपके
animals रहते हैं जिससे गोबर लाने ले जाने में आसानी रहे. ध्यान दें जगह खुली हो और धूप भी आराम से आती रहे जिससे plant का temperature maintain रहेगा.

4). Digging:

अब आपको अपने प्लांट digester को तैयार करना है. अपने डिजाइन और साइज के हिसाब से आपको digester के लिए जमीन में गहरा खोदना होगा ताकि गोबर collect करने के लिए जगह बनाई जा सके.

5). Round wall or floor bnaaye:

Gobar gas Plant ka Design Kaise bnaaye

0.5 मीटर मोटा गैस पाइप बीचों बीच vertical सेट करें और इसे किसी horizontal pole से बाँधें. अब इसे चारों ओर ईटें लगाकर अच्छे से सीमेंट का प्लास्टर कर दे.

6). Make Dome:

अब इस को ढकने के लिए एक dome टाइप बनाना पड़ेगा जिससे direct sunlight अंदर ना जा सके और रासायनिक प्रक्रिया हो सके. Dome की थिकनेस ध्यान में रखते हुए एक पाइप उसके बीच में से निकालना पड़ेगा जहां main gas पाइप install किया जाएगा.

7). Inlet pit:

यह वो हिस्सा हे जहां पर गोबर और पानी को मिक्स किया जाता है यह जरुरी नहीं है कि इसे बनाया ही जाए लेकिन अगर बनाते हैं तो काफी अच्छा रहेगा.

8). Pipeline:

Gobar gas Plant ka Design Kaise bnaaye

अब इसकी gas pipe line बिछाना start करें. पाइप हमेशा अच्छी क्वालिटी की ही light galvanized iron की होनी चाहिए जिससे गैस रिसाव ना हो और लोगों और जानवरों को किसी तरीके का नुकसान ना हो. हो सके तो पाइप को जमीन के एक फिट नीचे से ही बिछाना चाहिए.

9). Compost pit:

Finally आपका construction setup तैयार हो चुका है और अब आपको कंपोस्ट खाद को plant में डालकर प्रोसेसिंग स्टार्ट करनी है.

तो दोस्तों मैंने यहां कुछ बातें बताई हैं कि गोबर गैस प्लांट को कैसे स्टार्ट करना है और step by step उसके कंस्ट्रक्शन के बारे में भी मैंने बताया है.

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप यहां नीचे कमेंट भी कर सकते हैं और उम्मीद है कि यह आर्टिकल “Gobar gas Plant ka Design Kaise bnaaye” आपको पसंद आया होगा.

मेरी शुभकामनाएं !!

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

10 Comments

  1. mahendra kumar arya December 24, 2017
  2. भरत चौहान January 29, 2018
  3. Ratnesh Kumar Suman February 12, 2018
  4. mihir chakravarty February 17, 2018
  5. Sandeep Kumar April 8, 2018
  6. Praveen agnihotri April 10, 2018
    • Nangas Hajabhai April 28, 2018
  7. सुशील कुमार गदिया May 29, 2018
  8. Ram vilas singh May 30, 2018
  9. Gagan partap Singh May 31, 2018

Leave a Reply