Fix Internal Server error 500 WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस HTTP 500 error कैसे सोल्व करें

Fix Internal Server error 500 WordPress in Hindi

Fix Internal Server error 500 WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस HTTP 500 error कैसे सोल्व करें

कुछ दिन पहले मेरे इस ब्लॉग में एक problem आई थी कि जब मैं wordpress डैशबोर्ड पर login कर रहा था तो Internal server error HTTP 500 आ रहा था और login नही हो पा रहा था. जो लोग वर्डप्रेस use करते हैं तो शायद कभी न कभी उन्होंने ऐसी प्रॉब्लम जरुर देखि होगी और अगर नही देखी तो ये जान लें कि वर्डप्रेस में ऐसी बहुत सी प्रॉब्लम आ जाती हैं जिससे लोग घबरा जाते हैं, और किसी से मदद लेने के लिए सोचते हैं. तो चलिए हम यहाँ बात करते हैं कि HTTP 500 wordpress error को कैसे सोल्व किया जाता है “Fix Internal Server error 500 WordPress in Hindi”.

 

WordPress में Internal Server Error 500 क्यूँ आता है…??

अगर आप किसी wordpress एक्सपर्ट से इस error के बारे में बात करेंगे तो वो आपको इसके कई कारण बता देते हैं क्युकी इस error के आने की कई वजह होती हैं और जब तक ये पता नही चलता कि error आने का मुख्य कारण क्या है तब इसको सोल्व करना मुश्किल होता है. तो मैं यहाँ आपको कुछ कारण बता रहा हूँ जिससे http 500 error आता है.

 

1). Plugin or Theme function: अगर आपने जल्दी ही कोई नया plugin install किया है या फिर अपडेट किया है तो हो सकता है कि वो plugin आपके wordpress theme के लिए compatible ना हो जिससे ये error आ सकता है.

2). Incorrect Editor coding: अगर आपने wordpress editor में कुछ coding की है और उसके तुरंत बाद ये error आनी शुरू हो गयी है तो ये incorrect coding की वजह से होगी.

3). Corrupted .htaccess file: कभी कभी गलत coding से wordpress की .htaccess file भी corrupt हो जाती है जिससे internal server की problem आ जाती है.

4). PHP Memory Limit: अगर wordpress http 500 error तब आता है जब आप login करते हैं या फिर किसी पोस्ट में कोई image upload करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपकी memory limit ख़त्म हो चुकी है.

 

How to solve WordPress Internal server error:

1). अगर wordpress error आने से पहले आपने कोई plugin install या फिर update किया है तब आपको सभी plugins को uninstall करना होगा. अब आप तो wordpress में login नही कर पा रहे हैं तो फिर plugin uninstall कैसे करें…??

तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग की Hosting के cPanel को open करना होगा. अब File Manager पर click करें और left साइड में public_html पर click करके wp_content पर click करें.

अब आपको एक table दिखाई देगी जिसमें plugins नाम का folder होगा, जिसके नाम को आपको change करना है. आप उस पर click करके mouse से right click करें और Rename के option पर click करके कोई भी नाम जैसे plugin_old नाम रख दें.

 

Fix Internal Server error 500 WordPress in Hindi

 

 

अब वर्डप्रेस डैशबोर्ड में login करके देखें कि डैशबोर्ड open हो रहा है कि नही. अगर ये error किसी plugin की वजह से आया होगा तो अब आप wordpress में login हो जायेंगे.
अब अगर आप wordpress में login हो जाते हैं तो Settings में जाकर Permalinks पर click कर दें और Save settings पर click कर दें.

अगर wordpress error अभी भी सोल्व नही हुआ है तो आपको आगे पढ़ना होगा ताकि दुसरे option पर काम कर सकें.

 

2). अगर आपने किसी तरह की wordpress editor में coding की है और उसके बाद error आया है तो आपको cPanel में File Manager में जाकर public_html से जिस file में edit किया था उस coding को वहां से remove करना होगा जैसे अगर index.php की file में edit किया था तो index.php के option पर click करके right click करके Edit करें और उस coding को वहां से remove कर दें और अपने wordpress में login करें.

 

Fix Internal Server error 500 WordPress in Hindi

 

3). अगर अब भी आपकी wordpress http 500 error सोल्व नही हुई है तो हो सकता है कि .htaccess file corrupt हुई हो, तो इसके लिए Hosting cPanel में जाकर File Manager पर click करके public_html पर click करें और .htaccess option पर right click करके Rename पर click करें और कोई भी दूसरा नाम जैसे .htaccess_old रखें. इसके बाद wordpress पर login करके देखें, अगर login हो रहा है तो Settings में जाकर Permalinks पर click कर दें और Save settings पर click कर दें.

 

Fix Internal Server error 500 WordPress in Hindi

 

 

4). अगर अब भी आपकी problem सोल्व नही हुई तो आपको Php memory limit को और बढ़ाना होगा, जिसके लिए cPanel के File Manager में जाकर public_html पर click करें तो अगर आपकी memory limit की problem है तो आपको वहां php.ini का option मिलेगा जहाँ से उस पर right click करके Edit करें और CTRL_F press करके memory_limit सर्च करें और memory limit को 64 करके save कर दें.

 

5). अगर अब भी wordpress error ख़त्म नही हुई है तो आपको theme change करनी होगी, तो इसके cPanel में File Manager में जाकर public_html पर click करें और wp_content में जाकर themes folder को Rename कर दें.

 

Fix Internal Server error 500 WordPress in Hindi

 

6). अगर अब भी आपकी problem सोल्व नही हुई है तो अब आपको अपने ब्लॉग के hosting provider कम्पनी से संपर्क करना होगा, आप उनको mail भी कर सकते हैं और अपनी problem बताएं तो आपकी help जरुर करेंगे.

Also Read:

How to Add Code Box in WordPress Post in Hindi/ वर्डप्रेस पोस्ट में कोड बॉक्स कैसे लगायें

How to Add Social Media Sharing Buttons to WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस में सोशल मीडिया बटन कैसे लगायें

Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस के लिए बेस्ट plugins

तो यहाँ हमने बहुत से ऐसे कारण बताये और उनको कैसे सोल्व करें. उम्मीद करता हूँ कि “Fix Internal Server error 500 WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस HTTP 500 error कैसे सोल्व करें” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

2 Comments

  1. sandeep April 6, 2018
  2. jannat May 25, 2018

Leave a Reply