Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

How to choose Best WordPress Hosting in India Hindi/ वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बेस्ट होस्टिंग कैसे चुने

How to choose Best WordPress Hosting in India Hindi

How to choose Best WordPress Hosting in India Hindi/ वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बेस्ट होस्टिंग कैसे चुने

जब भी कोई नया ब्लॉगर WordPress पर ब्लॉग बनाने के बारे में सोचता है तो सबसे पहला और मुश्किल निर्णय यही होता है कि कौन सी hosting मैं use करूँ, कौन सी hosting मेरे लिए सबसे best रहेगी और ज्यादा problem भी ना आये और सबसे बड़ी बात कि वो अच्छी होने के साथ साथ सस्ती भी हो. अगर आप ब्लॉग से ऑनलाइन income करना चाहते हैं तो सबसे पहले तो मैं कहूंगा कि आपको blog wordpress पर ही बनाना है और उसके लिए आपको Domain और Hosting दोनों ही online purchase करने होंगे. डोमेन तो आप GoDaddy से ले सकते हैं जो 2017 की अब तक की best domain provider कम्पनी है और hosting के लिए चलिए बात करते हैं How to choose Best WordPress Hosting in India Hindi”.

 

Hosting क्या है और ये क्यूँ जरुरी है…??

जिन लोगों को नही पता कि hosting क्या है, उनको simple भाषा में बताऊ तो जैसे किसी घर का landlord (मकान मालिक) जो लोगों को रहने के लिए room देता है ऐसे ही वेबसाइट के लिए server space होता है जो उसका घर होता है, तो hosting provider कम्पनी हमें वो server space देती हैं जहाँ हमारी वेबसाइट का सारा डाटा store रहता है.

 

नए ब्लॉग के लिए Best Hosting:

जब आप hosting के बारे में सर्च करते हैं तो कई तरीके की होस्टिंग हमारे सामने आती हैं जैसे Free, shared, VPS, Managed…अब कौन सी होस्टिंग हमें choose करनी है…??

अगर आप नया ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो उसके लिए shared hosting सबसे best होती है, और shared hosting में wordpress के लिए Linux Hosting होती है. तो अब ये बात बिल्कुल साफ़ है कि आपको Shared hosting की Linux hosting लेनी है अपने wordpress ब्लॉग के लिए.

अगर आपको भरोसा है कि आप अपने ब्लॉग को एक साल में काफी बड़ा और traffic भी अच्छा कर सकते हैं तो आपको Linux hosting Unlimited Space और Unlimited Bandwidth से साथ लेनी होगी, जिससे अगर आपका traffic बढ़ता है तो आपको कोई problem नही आएगी.

 

Choose best WordPress Sharing Hosting provider

जो लोग wordpress पर नया ब्लॉग शुरू करते हैं उनमें 80% लोग shared hosting ही use करते हैं, जहाँ उनको एक बड़ा server मिलता है जिसमें कई सारी वेबसाइट एक साथ connect की जा सकती हैं और सबसे बड़ी बात कि ये सर्विस ज्यादा महंगी भी नही होती. अगर आप सिर्फ एक वेबसाइट के लिए hosting लेना चाहते हैं या फिर कई सारी वेबसाइट के लिए एक ही hosting लेना, तो यहाँ आपको दोनों ही option मिल जायेंगे.

जब भी हम hosting के लिए सोचते हैं कि किस कम्पनी की सर्विस लें तो हमें कुछ points ध्यान में रखना बहुत जरुरी हो जाता है जैसे कि..

  • Speed & Performance: अगर आपने कोई low quality hosting provider से hosting ली है तो हो सकता है कि आपकी वेबसाइट की speed धीमी हो जाए और बार बार server down होने की problem आने लगे, तो इससे आप कभी भी अपनी साईट को search engine में रैंक नही करा पाएंगे, और अपने ऑनलाइन बिज़नेस में कभी भी success नही हो पायेंगे.
  • Support: कई बार ऐसा होता कि हमारी गलती से या फिर किसी और कारण से वेबसाइट में problem आ जाती है और आपका data corrupt हो जाता है, तो ऐसी situation में अगर वक़्त पर आपको hosting provider कम्पनी से support ना मिले तो काफी ज्यादा नुक्सान हो सकता है, तो ये भी बहुत important factor है कि 24*7 की service support होनी बहुत ही जरुरी है.

तो चलिए बात करते हैं कि किस कम्पनी की shared hosting best होती है….

What is SEO in Hindi: Step by step Guide

Online Business kaise start kre No investment in Hindi

 

1). BlueHost: BlueHost कम्पनी wordpress hosting की सबसे पुरानी और popular कम्पनी है, जिसकी 24 घंटे की service support रहती है, जिससे आप चाहे तो फ़ोन से ईमेल से, जैसे चाहे बात कर सकते हैं. BlueHost की सर्विस से कभी भी वेबसाइट के slow होने की problem नही आती चाहे traffic बढ़ता रहे.

How to choose Best WordPress Hosting in India Hindi

 

 

2). HostGator: HostGator की सर्विस भी अपने आप में बहुत better है और BlueHost से कुछ सस्ती भी है. कई लाख wordpress के ब्लॉग इस कम्पनी की सर्विस से अभी चल रहे हैं और इसने भी मार्किट में अपनी ब्रांड बनाई हुई है. नए ब्लॉग की शुरुआत करने वालों के लिए मैं HostGator hosting की ही सलाह दूंगा जिससे वो अच्छे price में best wordpress hosting से अपने ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू कर सकें.

How to choose Best WordPress Hosting in India Hindi

 

उम्मीद करता हूँ कि “How to choose Best WordPress Hosting in India Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

One Response

  1. mittu July 28, 2018

Leave a Reply