Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye: Fast Indexing

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye: Fast Indexing

जब नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग बनाते हैं तो वो ज्यादातर समय ये देखने में बिताते हैं कि आज मेरे ब्लॉग पर कितने लोग आये और सर्च इंजन में क्या सर्च करके आये और शुरुआत में जब ब्लॉग पर ज्यादा लोग नही आते तो वो परेशान होने लगते हैं. अगर आप किसी अच्छे ब्लॉगर से इस बारे में बात करेंगे तो आपको पता चलेगा कि किसी भी नए ब्लॉग पर अच्छा traffic आने में कम से कम 3-4 महीने तो लग ही जाते हैं. लेकिन कैसा हो कि आपके ब्लॉग की पोस्ट बहुत जल्दी ही google सर्च रिजल्ट में show होनी start हो जाएँ और आपको starting से ही traffic मिलना शुरू हो जाए….??

बहुत से लोग इन्टरनेट पर इस बारे में सर्च करते रहते हैं कि कैसे अपने नए ब्लॉग की पोस्ट को जल्दी से google सर्च की ranking में लाया जा सकता है. तो चलिए हम बात करते हैं “Blog post ko Google search me jaldi kaise laye: Fast Indexing”.

 

Tips for fast indexing blog post in google search in Hindi

 

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye

 

किसी भी ब्लॉग की income उसपर आने वाले traffic पर ही निर्भर करती है जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पर traffic होगा उतनी ज्यादा ही आपकी income भी होगी और ये तो हर ब्लॉगर चाहता है कि उसकी ब्लॉग पोस्ट जल्दी से जल्दी सर्च रिजल्ट में आ जाए, तो इसके लिए मैं यहाँ आपको कुछ टिप्स बताने वाला हु जिससे आप अपनी किसी भी ब्लॉग पोस्ट को जल्दी ही सर्च रिजल्ट में आसानी से ला सकते हैं.

 

1). ब्लॉग पोस्ट को google console में submit करें

सबसे पहले तो जब भी आप अपने ब्लॉग पर कोई भी नयी पोस्ट publish करते हैं तो उसको google सर्च console में submit कर दें जिससे google उस पोस्ट को जल्दी से जल्दी index कर ले और google सर्च में वो पोस्ट show होनी शुरू हो जाए.

 

Step1). Type “Search console” in google & login with own mail ID.

 

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye

 

Step2). Click on your website link.

 

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye

Step3). अब left साइड में दिए Crawl पर click करें और उसके नीचे आये option Fetch as Google पर click करें.

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye

 

Step4). अब जिस भी ब्लॉग पोस्ट को आपको google में जल्दी index करना है उस ब्लॉग पोस्ट का URL copy करें और इस box में paste कर दें.

 

Step5). अब Fetch पर click कर दें.

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye

 

 

बस अब आपने ब्लॉग की पोस्ट को google में जल्दी index करने के लिए google को request भेज दी है और जैसे ही google crawl आपकी site पर आएगा तो सबसे पहले आपके इस आर्टिकल को ही submit करेगा और आपकी पोस्ट जल्दी ही सर्च रिजल्ट में आना शुरू भी हो जायेगी.

 

2). Quality content

 

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye

 

हमेशा याद रखें कि google क्वालिटी content को हमेशा ही पसंद करता है और उसको अच्छी rank भी देता है. अगर आपके ब्लॉग की हर पोस्ट पर क्वालिटी content होगा तो google आपके हर आर्टिकल हो बहुत जल्दी index भी करेगा और साथ ही उसको जल्दी ही सर्च रिजल्ट में भी लेकर आएगा. अगर आप किसी अच्छे ब्लॉगर से पूछेंगे तो वो बतायेंगे कि हमारे ब्लॉग की पोस्ट एक ही दिन में index भी हो जाती है और दुसरे दिन से ही google के सर्च रिजल्ट में show भी होने लगती है. अगर आप किसी दुसरे ब्लॉग या वेबसाइट से copy करके अपना आर्टिकल लिखते हैं तो जरा सावधान हो जाएँ क्युकी ये google को बिल्कुल भी बर्दास्त नही है, तो copy-right content से जितना दूर रहेंगे उतना ही आपके ब्लॉग के seo के लिए और आपके ब्लॉग की ranking के लिए बेहतर है.

 

3). Keyword density

जब भी कोई ब्लॉग पोस्ट लिखें तो याद रहे कि आर्टिकल बहुत ज्यादा छोटा न हो, उसमें कम से कम 1000 से 2000 तक words जरुर हों. अगर आपने अपनी पोस्ट में लोगों को अच्छे से बताया और समझाया है जायज़ सी बात है उस पोस्ट की keyword density भी अच्छी ही होगी और ये google बहुत पसंद करता है. SEO professional Neil patel ने भी सीधे सीधे बताया है कि जो ब्लॉग पोस्ट लम्बी होती हैं और उनमें क्वालिटी content होता है उन आर्टिकल की सर्च rank दूसरी ब्लॉग पोस्ट से काफी अच्छी होती है.

 

4). SEO friendly Images

 

Blog post ko Google search me jaldi kaise laye

 

बहुत से ब्लॉगर क्या करते हैं की कोई भी image direct इन्टरनेट से ली और अपनी ब्लॉग पोस्ट में लगा दी जो कि बिल्कुल गलत है….दरअसल ये copy-right image होती हैं जिनको google index भी नही करता और तो और ये आपके ब्लॉग के seo के लिए भी harmful होती है. अगर आप खुद से कोई image बनाते हैं और उसे अपने आर्टिकल में publish करते हैं तो यकीं मानिए google आपके ब्लॉग को बहुत सम्मान देगा और ranking भी बेहतर कर देगा. खुद से बनाई गयी image अपने आप में 1000 words के बराबर होती है, ऐसा कई seo professional लोग बताते हैं.

अपनी image बनाने के बाद उसको seo friendly बनाना भी बहुत जरुरी है जैसे image का Title, Alt text, descrition अपने आर्टिकल के keyword से match करते हुए डालने चाहिए जिससे आपके आर्टिकल की rank improve होने में help मिलेगी.

 

5). Daily post article

सबसे बड़ी गलती नए ब्लॉगर यही करते हैं कि वो अपनी पोस्ट के बीच कई कई दिन का gap ले लेते हैं. अगर आप ऐसा करेंगे तो कभी भी आपके ब्लॉग पोस्ट google में सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर नही आ पायेगी. अगर आप regular daily एक पोस्ट अपने ब्लॉग में submit करते हैं आपके ब्लॉग पर starting के 1-2 महीने से ही traffic आना शुरू हो जाएगा और google भी आपकी हर पोस्ट को एक दिन में index करने लगेगा और सर्च रिजल्ट में भी show करने लगेगा. तो इस बात को ध्यान में रखें कि अगर आप किसी कम्पनी में जॉब भी कर रहे हैं और अभी सिर्फ part time ही ब्लोगिंग कर रहे हैं तो भी आपको daily एक पोस्ट अपने ब्लॉग पर publish करनी ही है अगर आप ब्लॉगिंग को फुल टाइम कैरिएर बनाना चाहते हैं तो.

Also Read:

Yoast seo plugin se Google Sitemap kaise bnaye

Hindi Blog ke liye Quality Backlink kaise bnaye

What is SEO in Hindi: Step by step Guide

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप comment में भी पूछ सकते हैं. उम्मीद करता हूँ कि “Blog post ko Google search me jaldi kaise laye: Fast Indexing” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

6 Comments

  1. Pradeep Tripathi January 14, 2018
  2. Ranjiy Yadav June 4, 2018
    • Deepanshu Saxena June 4, 2018
  3. Dipak kumar August 1, 2018
  4. Hindi Vishwa September 27, 2018
  5. Nikolas kisku September 30, 2018

Leave a Reply