Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi

Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi

Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi

जब नए ब्लॉगर अपने ब्लॉग बनाते हैं तो वो सबसे ज्यादा समय ब्लॉग पोस्ट लिखने में बिताते हैं जो कि सही भी है. लेकिन कुछ समय बाद जब वो 50-60 पोस्ट अपने नए ब्लॉग में publish कर देते हैं और जब देखते हैं कि उनके आर्टिकल google के सर्च रिजल्ट में काफी पीछे हैं तो वो परेशान हो जाते हैं. किसी भी सर्च इंजन में आर्टिकल को rank करना बहुत ही जरुरी है उस ब्लॉग की success के लिए जिससे ब्लॉगर को organic traffic मिल सके और अच्छी income भी हो सके. आर्टिकल के google में rank ना हो पाने का सबसे बड़ा कारण होता है Backlinks का ना होना. अगर आपका content अच्छा है और उसके कुछ अच्छे ब्लॉग पर backlinks भी हैं तो आपका आर्टिकल बहुत जल्दी ही google के सर्च रिजल्ट में rank होना शुरू हो जाएगा. Backlinks बनाने का सबसे आसान तरीका है Blog Commenting जिससे आसानी से आर्टिकल के लिए backlinks बनाये जा सकते हैं, तो चलिए बात करते हैं “Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi”.

 

Blog Commenting क्या है….??

 

Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi

 

अगर हम blog commenting को define करें तो ये एक रिलेशनशिप है एक ब्लॉग, ब्लॉगर और reader के बीच. ये एक बहुत ही अच्छा तरीका है ब्लॉग के reader के विचार और सुझाव जानने का उस आर्टिकल के बारे में या फिर अगर ब्लॉगर से कोई गलती हो गयी तो उसको सुधारने का. जब readers किसी ब्लॉग पर अपने comment करते हैं तो ब्लॉगर को अहसास होता है कि लोग उसके आर्टिकल को कितना पसंद कर रहे हैं और क्या सुझाव दे रहे हैं. जब किसी ब्लॉग पर लोग comment करते हैं तो वो ब्लॉग और ज्यादा आकर्षक लगता है और उस ब्लॉग पर भी traffic बढ़ता है जिस ब्लॉग से comment किये गये हैं. अगर किसी ब्लॉग पर अच्छी मात्रा में comments आते हैं तो उससे उस ब्लॉग में जैसे चार चाँद लग जाते हैं. Blog commenting किसी भी ब्लॉग के लिए backlinks का भी बहुत ही अच्छा जरिया होता है.

 

Blog commenting से Backlinks कैसे बनायें

 

Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi

 

अपने ब्लॉग की किसी भी पोस्ट के backlink बनाने के लिए किसी दुसरे अच्छे ब्लॉग पर comment करना बहुत ही आसान और बेहतर विकल्प है. दुसरे ब्लॉग पर comment करने के लिए आपको अपनी सही सही details जैसे नाम, ईमेल और अपने ब्लॉग पोस्ट का URL website वाले option में भरना होता है और जब आप उसको submit करते हैं तो सिर्फ कुछ घंटों में ही वो comment उस ब्लॉग पर approve हो जाएगा और आपकी ब्लॉग पोस्ट को उस ब्लॉग से एक backlink भी मिल जाएगा.

 

Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi

 

जैसा कि यहाँ picture में दिखाया गया है कि

Enter your comment: यहाँ आपको अपना कोई भी सवाल जो उस पोस्ट से related हो जिस पोस्ट पर आप comment कर रहे हैं वो लिखना है, चाहे वो किसी तरह का कोई सवाल, कोई सुझाव या फिर कुछ और जो उस आर्टिकल से related आपके मन में है.

Name: यहाँ आपको अपना नाम डालना है, कभी भी कोई गलत नाम से comment ना करें, अपनी सही जानकारी ही दें.

Email: यहाँ आपको अपनी mail id डालनी है.

Website: अब ये option बहुत ही important है अगर आप अपने किसी ब्लॉग आर्टिकल के लिए backlink बनाना चाहते हैं तो. इस option में आपको अपनी उस ब्लॉग पोस्ट का URL copy करके paste कर देना जिस पोस्ट का आपको backlink बनाना है.

Post Comment: जब सारी details सही सही भर जाए उसके बाद Post comment वाले बटन पर click करते ही आपका comment approve होने तक waiting में रहेगा और जब ब्लॉग एडमिन उसको approve कर देगा तो आपका comment भी उस ब्लॉग पर show होने लगेगा और आपको वहां से एक backlink भी मिल जाएगा.

 

क्या Blog commenting SEO के लिए फायेदेमंद है….??

 

Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi

 

किसी भी ब्लॉग पर comment करने के सभी के अपने अपने reasons होते हैं जैसे कोई ब्लॉगर अपने backlinks बनाने के लिए comment करता है, कोई अपने ब्लॉग की alexa rank बढ़ने के लिए, कोई अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ने के लिए, तो कोई अपनी जानकारी और अपने सवालों के जबाब पाने के लिए comment करता है. किसी भी ब्लॉग का traffic बढ़ने के साथ साथ Blog commenting से reader, user और ब्लॉगर सभी में relationship भी बनती है जो अपने आप में बहुत मायने रखती है. चलिए बात करते हैं कि कैसे blog commenting ब्लॉग के SEO के लिए फायेदेमंद होता है.

 

Blog’s Traffic: जब हमें लगता है कि हमारे ब्लॉग की traffic कुछ कम हो रही है तो हम दुसरे ब्लॉग पर comment करना शुरू कर देते हैं, जिससे लोग जो दुसरे ब्लॉग पर आते हैं उनको भी हमारे ब्लॉग के बारे में जानकारी होती है और वो भी हमारे ब्लॉग पर विजिट करना शुरू कर देते हैं. ब्लॉग commenting से जो backlink हमें मिलता है उससे google की नज़र में हमारे ब्लॉग domain की authority भी मजबूत होती है और हमें सर्च ranking को अच्छा करने में काफी फायदा भी होता है.

 

Backlinks: ब्लॉग commenting ज्यादातर ब्लॉग के backlinks बनाने के लिए ही किये जाते हैं और ये बहुत आसान होने के साथ साथ सही भी है, क्युकी जब भी google किसी भी आर्टिकल को किसी कीवर्ड के साथ सर्च करता है तो वो उन ब्लॉग को पहले दिखता है जिनके पास क्वालिटी backlinks होते हैं. अगर आपके ब्लॉग पर क्वालिटी backlinks हैं तो आपकी ब्लॉग पोस्ट बहुत जल्दी ही google में rank करना शुरू कर देंगे.

 

Build Relationship: किसी भी user से अपने अच्छे relation बनाने के लिए भी ब्लॉग commenting बहुत ही अच्छा जरिया है. जब आप starting में comment करना शुरू करते हैं तब ज्यादा जान-पहचान नही होती लेकिन जब आप regular comment करते हैं तो आप ब्लॉग एडमिन से भी काफी अच्छे relation बना लेते हैं जो इस समाज में रहते हुए और आपके ऑनलाइन बिज़नेस के लिए भी काफी अच्छी बात है.

 

Conclusion

तो इस आर्टिकल में हमने काफी कुछ बात की blog commenting के बारे में कि कैसे किसी दुसरे ब्लॉग पर comment करके अपने ब्लॉग के backlinks बनाये जाते हैं, कैसे ब्लॉग की search engine में domain authority increase की जाती है और कैसे blog commenting किसी भी ब्लॉग के traffic और SEO के लिए फायदेमंद है. अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप मुझसे comment में भी पूछ सकते हैं.

Also Read:

WordPress Blog ke liye Sitemap kaise bnaye or submit kare Hindi

Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]

What is SEO in Hindi: Step by step Guide

 

उम्मीद करता हूँ कि “Blog commenting se SEO Backlinks kaise bnaye Hindi” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

14 Comments

  1. Asad December 8, 2017
  2. Raj January 17, 2018
  3. Nityananda Boro February 10, 2018
  4. puran mal February 19, 2018
  5. Vishwajeet February 28, 2018
  6. parmeet March 23, 2018
  7. kamal April 21, 2018
  8. vijendra May 27, 2018
  9. Mohammad Vasim June 12, 2018
  10. Hindi Vishwa August 21, 2018
  11. ARVIND KUMAR September 13, 2018

Leave a Reply