Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Best ways to save Electricity in Hindi/ बिजली कैसे बचायें

Best ways to save Electricity in Hindi

Best ways to save Electricity in Hindi/ बिजली कैसे बचायें

कभी कभी हम लोग सोचते हैं कि हमारे घर के बिजली का बिल इतना ज्यादा क्यों आ रहा है, पिछले महीने तो कम आया था लेकिन इस महीने ऐसा क्या हो गया जो इतना ज्यादा बिल आया. सरकार भी बिजली के दाम हर साल बढ़ा देती है जिससे per unit के हिसाब से बिल भी हर साल तेजी से बढ़ता ही जा रहा है. बहुत से लोग भी इस बात को काफी अच्छे से जानते हैं कि उर्जा को बचाना कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता जा रहा है, और वे इसमें अपना योगदान भी देते हैं. एक तरह से देखा जाए तो वो बिजली या पेट्रोल बचा कर सिर्फ अपना ही बिजली का बिल कम नही कर रहे बल्कि वो पर्यावरण को बचाने में भी अपना योगदान कर रहे हैं. लेकिन अब समस्या सिर्फ इतनी नही है कि लोगों को उर्जा बचाने के महत्व के बारे में कुछ पता नही है, सब को पता है बस ये नही पता कि बचाना कैसे है. तो चलिए आज हम बात करते हैं ताकि लोग सीख सकें “Best ways to save Electricity in Hindi”.

जैसा कि पहले भी बताया कि लोग करना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें पता नही होता कि करना कैसे है. ये बहुत ज्यादा मुश्किल काम नही है, ये बहुत ही आसान है और बहुत जल्दी आप करना भी शुरू कर देंगे. यहाँ में आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूँ जिससे आप बहुत जल्द ही बिजली बचाने के बारे में सीख जायेंगे और मैं तो यही चाहूँगा कि आप दुसरे लोगों को भी इसके बारे में बताएं और सिखायें.

अब तक लोग क्या करते थे कि वो बिजली बचाने के लिए अपने घर, ऑफिस के बिजली के उपकरण use ही नही करते थे. जैसे टीवी देखने का मन है लेकिन बिजली बचाने के चक्कर में टीवी नही देख रहे, ठण्ड के मौसम में हीटर नही चला रहे, गर्मी में फ्रिज भी बंद किया हुआ है जिससे बिजली का बिल कम आये. ये चीज़ गलत है, जो सामान आपके पास है और आप उसका use नही कर रहे तो इसका भी क्या फायदा. इन सब बातों को छोड़ दें और सीखे कि इन सबका use करते हुए हम कैसे बिजली बचा सकते हैं. तो चलिए अब सीधा टॉपिक पर आते हैं और बात करते हैं Best ways to save Electricity in Hindi.

 

Ways to save Electricity:

1). LIGHTING (प्रकाश): सबसे पहले हम बात करते हैं उस क्षेत्र में जहाँ बिजली सबसे ज्यादा use की जाती है और जरूरत भी होती है. जैसे ज्यादातर लोग कहते हैं कि जरूरत ना हो तो लाइट बल्ब को बंद कर दो इससे बिजली बचेगी, लेकिन वास्तव में सिर्फ इतना काफी नही होता. काफी जगह पर लोग incandescent bulb (तापदीप्त बल्ब/ पीले प्रकाश वाला बल्ब) use करते हैं जो काफी बिजली की खपत करता है, तो इन बल्ब की जगह आपको सिर्फ LED bulb का ही use करना है. ये LED bulb incandescent bulb का सिर्फ और सिर्फ 20% बिजली ही use करते हैं और तो और इनकी life 10 गुना ज्यादा भी होती है और रौशनी भी काफी अच्छी होती है. आज कल LED bulb भी मार्किट में काफी अच्छे और सस्ते आ रहे हैं तो अगर आपने अभी तक अपने घर में LED bulb नही लगाये हैं तो आपको इस बात पर गौर देने की जरूरत है, इससे आपके बिजली का बिल भी आधा हो जायेगा.

 

2). Heating & Cooling: जाड़ों और गर्मियों के मौसम में बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है तो आपको क्या करना है कि अपने A/C को आपको efficient बनाना है जिससे आप जितना चाहे temperature एक बार सेट करें और वो अपने आप ही बंद हो जाए उस temperature के बाद. मार्किट में अब तो काफी अच्छे अच्छे A/C भी आ रहे हैं जिनमें ये facility होती है. दूसरा आपको  programmable thermostat भी use करना चाहिए जिससे आप A/C के ON और Off होने का time भी set कर सकते हैं और साथ ही temperature भी.

एक दूसरी device के लिए भी में आपको सुझाव दूंगा और वो है Electricity Saver. आपको पता हो या ना हो कि A/C बहुत की बिलजी को waste भी करता है, जितनी बिजली उसको चाहिए वो उससे ज्यादा बिजली लेता है और ये excess electricity बाद में waste ही जाती है. Electricity Saver एक ऐसी device है जो नज़र रखती है कि कौन सा उपकरण कितनी बिजली ले रहा है और जितनी बिजली वो waste करता है Saver उसको अपने अंदर store कर लेता है और बाद में main supply से बिजली ना देकर उसी बिजली को वापस उसके लिए देता है जिससे काफी मात्रा में बिजली की बचत होती है. Electricity Saver का use करके आप हर महीने में 15% बिजली आसानी से बचा सकते हैं.

 

3). Water Heater: पानी गर्म करने के लिए use किये जाने वाले हीटर बहुत ज्यादा मात्रा में electricity consume करते हैं इसलिए यहाँ कुछ बातें ध्यान रखना जरुरी हो जाता है.

सबसे पहले अपने water heater को अच्छे से insulate करें. मार्किट में काफी सारे insulating material मिलते हैं जो ख़ास तौर पर water heater के लिए ही design किये जाते हैं. अगर आपने हीटर को insulate कर दिया तो जो heat उससे बाहर निकलती रहती है और बिल्कुल बंद हो जायेगी और पानी बहुत जल्दी से गर्म भी हो जायेगा.

दूसरी बात ये कि जब आप कपडे धोयें तो गर्म पानी का use ना करें, ठंडे पानी से ही धोयें इससे आपकी गर्म पानी की खपत कम हो जायेगी और water heater का use भी कम होगा.

तीसरा आपको tankless water heater का use करना है. बहुत से water heater ऐसे होते हैं जिनमे एक टैंक बना होता है और उसमें पानी गर्म होता रहता है. ऐसे हीटर use करने से काफी मात्रा में गर्म पानी waste हो जाता है, तो इसके लिए आपको बिना टैंक का heater use करना है और जितना पानी आपको गर्म करना है उसमे डालकर गर्म करें और use करें.

 

4). Home Appliances: टीवी, फ्रिज, रेडियो, कंप्यूटर जैसे बिजली से चने वाले उपकरण तो ज्यादातर सभी के घरों में होते हैं और जब जब हम उनको use नही करते तो हम उनका power switch बंद कर देते हैं……हैं ना.

Best ways to save Electricity in Hindi

 

लेकिन क्या आपको ये पता है अगर उस उपकरण का socket (plug) बिजली के board में लगा हुआ है और आपने सिर्फ उसका switch बंद किया है तब भी वो कुछ ना कुछ leakage power को consume कर रहा है यानी वो अभी भी कुछ मात्रा में बिजली को use कर रहा है, इसके लिए आपको उसके plug को main switch से निकालना होगा. अब आप कहेंगे कि ऐसे तो मैं परेशान हो जाऊँगा सारे दिन, तो मैं आपको smart power strip खरीदने की सलाह दूंगा जो ये काम अपने आप करती है. जब भी आप किसी उपकरण का switch बंद करते हैं तो वैसे ही उसी समय ये device उस उपकरण का main switch से भी connection काट देती है और आपकी बिजली की बचत भी होती है.

तो हमने यहाँ बिजली बचाने और बिजली का बिल कम करने के बारे में बात की और हाँ एक बात और कि ये सुझाव आपको सिर्फ अपने पास ही नही रखने बल्कि आप ये बातें दुसरे लोगों को भी बताएं ताकि वो सीखे और समझें.

Also Read:

Renewable Energy Resources in Hindi

How to save fuel, save money & save the world in Hindi/ कैसे पेट्रोल, पैसा और संसार बचाएं

Travel 1852 km in 1 liter petrol in Hindi/ 1 लीटर पेट्रोल में 1852 किलोमीटर यात्रा

उम्मीद करता हूँ कि “Best ways to save Electricity in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

One Response

  1. Divya July 9, 2018

Leave a Reply