Best Tips for own Successful Business in Hindi 2018/ सफल बिज़नेस के बेहतर टिप्स

Best Tips for own Successful Business in Hindi 2018

Best Tips for own Successful Business in Hindi 2018/ सफल बिज़नेस के बेहतर टिप्स

“क्या मेरा ये बिज़नेस सफल हो पायेगा…??”

ये सवाल हर वो लोग सोचते हैं जो अपना खुद का कोई भी बिज़नेस शुरू करते हैं….और ये सही भी है. कुछ लोग मानते हैं कि बिज़नेस के लिए आपको अच्छी एजुकेशन की ख़ास जरूरत होती है…लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है. बिना पढे लिखे लोग भी आज ऐसी ऐसी उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं जिसका पढे लिखे लोग सिर्फ सपना ही देखते हैं.

बिज़नेस शुरू करने के लिए किसी तरह की कोई डिग्री की जरूरत नही….जरुरत है तो सिर्फ कुछ कर गुजरने की सोच और साहस की. भारत में 70% बिज़नेस ऐसे होते हैं जो start-up होने के कुछ सालों बाद ही पूरी तरीके से बंद हो जाते हैं…क्यों

क्योकि अधूरी जानकारी और गलत रणनीति….इसका सबसे बड़ा कारण है.

Start-up बिज़नेस के लिए लोग इन्टरनेट पर भी टिप्स सर्च करते हैं जिससे शायद उनको कुछ ऐसी सलाह मिल जाए जो उनके दिमाग से निकल रही हो और उनके काम भी आ जाए. इसलिए ही मैं यहाँ “Best Tips for own Successful Business in Hindi” में आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहा हु जो शायद आपके बिज़नेस प्लानिंग में काम आ सकती है.

 

Business Tips in Hindi

 

1). Be passionate about your Business work

 

Best Tips for own Successful Business in Hindi 2018

 

सबसे पहली और अहम् बात है कि आपको अपने काम से कितना प्यार और लगाव है…?? अगर किसी भी व्यक्ति को अपने काम के प्रति लगाव नही तो यक़ीनन वो इस काम में कभी सफल नही हो पायेगा.

सबसे पहले मैं आपको यही सलाह दूंगा कि काम व्ही चुनें जिससे आपको ख़ुशी मिलती हो या आप उसको दिल से करना चाहते हों तो जब ऐसा होगा तो शायद ही आप अपने उस बिज़नेस में fail हों.

जब कभी भी आप कोई भी बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो आपको अच्छे से पता होना चाहिए कि क्या मैं बिना किसी रुकावट और पूरे मन से इस काम को कर पाउँगा..तभी आप उस बिज़नेस में सफलता के सपने देखें.

 

2). Start own business while still employed

 

बहुत से लोग अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए शुरुआत में ही अपनी जॉब छोड़ देते हैं और सोचते हैं कि अब मैं फुल टाइम अपने बिज़नेस को दूंगा, लेकिन यक़ीनन ये गलत है.

जब आप कोई भी छोटा बिज़नेस शुरू करते हैं तो सोचिये कि क्या आपक पूरा यकीन है कि आप बहुत जल्दी ही अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं. बिज़नेस में उतार-चदाव तो चलता ही रहता है तो आपको इसके लिए हमेशा ही तैयार भी रहना चाहिए…..यही समझदारी है.

अगर दुर्भाग्य से जैसा आपने सोचा था वैसा नही हुआ तो आप बिना किसी income और पैसे के कितने दिन तक रह सकते हैं. आपको अपने बिज़नेस के इन्वेस्टमेंट और अपने खर्चे के लिए भी पैसे की जरूरत होगी ही, इसलिए मेरा यही सुझाव है कि जब तक आपका बिज़नेस अच्छी income शुरू ना कर दे और stable हो जाए उससे पहले अपनी जॉब बिल्कुल ना छोड़ें.

Best Tips for own Successful Business in Hindi 2018

 

3). Get Customers first

 

अगर आप बिज़नेस करने का मन बना चुके हैं और स्टार्ट भी कर चुके हैं तो ज्यादा वक़्त ना गवाते हुए आपको अपने कस्टमर की लिस्ट बननी चाहिए और उनसे मिलकर उनको अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में जानकारी देनी चाहिए.

बिना कस्टमर के बिज़नेस कुछ नही, ये बात हमेशा ही ध्यान रखें. कस्टमर को भरोसा दिलाएं और अच्छे से व्यवहार करें जिससे आपके कस्टमर आपकी तरफ आकर्षित हों.

जब तक आप कस्टमर से मिलेंगे नही और कोशिश नही करेंगे तब तक बिज़नेस की एक भी सीडी नही चढ़ पाएंगे…..हो सकता है शुरुआत इतनी अच्छी ना भी हो, कस्टमर ना बनें लेकिन जैसे जैसे आपको अनुभव होता रहेगा वैसे वैसे आप नया सीखते जायेंगे और उसके बाद कस्टमर भी बनना शुरू हो जायेंगे.

 

4). Write your Business Plan

 

Best Tips for own Successful Business in Hindi 2018

 

ये step बहुत ही जरुरी है किसी भी बिज़नेस की starting के लिए. अगर आप इस step को मिस करेंगे तो आगे चलकर आपको काफी परेशानियों का सामना करना पडेगा ही.

सबसे पहले तो आप decide करें कि किस किस सामान की हमें जरूरत है और वो कहाँ से आएगा, कितने का खर्चा आएगा, कहाँ कहाँ बेचा जायेगा…..आदि जैसे सावालों के जबाब आपको पहले से ही तैयार रखने हैं.

कभी कभी ऐसा भी होता है कि हमारे सामने ऐसी स्थिति भी आ जाती हैं जिनके बारे में तो हमें अंदाज़ा भी नही था या हमने कभी ध्यान नही दिया. तो जब आप अपना बिज़नेस प्लान बना रहे होते हो तो वहां आप कई सारी बातें सोचते भी हो और उन बातों से ही आपको आपके अगले step के बारे में भी खुद ही पता चल जाता है जिससे बाद में हमें जायद समस्याओं से नही जूझना पड़ता.

Best Tips for own Successful Business in Hindi 2018

 

5). Do some Research

 

जब आप अपना बिज़नेस प्लान बना लेते हैं तो सोचते हैं कि मैने अपने बिज़नेस की शुरुआत कर दी है….लेकिन बिज़नेस प्लान बनाने से भी पहले आपको उस बिज़नेस के बारे में पूरी तरह से रिसर्च करनी ही होती है, जिसके बिना शायद आप कुछ भी ना कर पाओ.

आप जिस फील्ड में बिज़नेस कर रहे हैं उस बिज़नेस के प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में आपको पूरी और अच्छी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है. आधी- अधूरी जानकारी से कोई भी बिज़नेस नही किया जा सकता, ये आपको अच्छे से पता होना चाहिए.

सबसे पहले उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी लें कि कहाँ से आता है…कैसे बनाया जाता है…इसकी मार्किट में डिमांड कितनी है….लोग मेरे प्रोडक्ट क्यों खरीदेंगे ऐसा क्या ख़ास होगा मेरे प्रोडक्ट में….ये सब बातें आपको रिसर्च करनी ही होती हैं किसी भी बिज़नेस के शुरूआती पलों में.

 

Also Read:

Small Business ideas with Low Investment in Hindi/ कम पैसे में बिज़नेस आईडिया

Mobile charger business kaise start kre in Hindi/ मोबाइल चार्जर बिज़नेस कैसे शुरू करें

Solar Business kaise start kre in Hindi/ सोलर बिज़नस कैसे करें

Tissue paper making Business kaise start kre in Hindi/ टिशू पेपर बनाने का बिजनेस शुरू करें

Online Business kaise start kre No investment in Hindi

Plastic to oil Business plant in Hindi/प्लास्टिक से पेट्रोल बिजनेस

Bio diesel ka Business kaise start kre in Hindi/ बायोडीजल बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

Bath Soap ka Business kaise start kre in Hindi/ साबुन बनाने का अपना बिजनेस शुरू करें

 

उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को ये आर्टिकल “Best Tips for own Successful Business in Hindi 2018” पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog reader….
Hope you Enjoy & Learn !!

Leave a Reply