Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Best Tips to save Car Petrol fuel in Hindi/ कार पेट्रोल बचाने के तरीके

Best Tips to save Car Petrol fuel in Hindi

Best Tips to save Car Petrol fuel in Hindi/ कार पेट्रोल बचाने के तरीके

एक समय हुआ करता था जब पेट्रोल और डीजल ईंधन सस्ता हुआ करता था, और जब तो लोगों के पास इतने ज्यादा वाहन भी नहीं थे, ज्यादातर लोगों के पास साईकल ही हुआ करती थीं. लेकिन जैसे जैसे शहरीकरण बढ़ा वैसे वैसे लोगों ने अपने खुद के वाहन खरीदने शुरू कर दिए और पेट्रोल और डीजल ईधन की मांग भी बढ़ने लगी, मांग बढ़ने के साथ साथ पेट्रोल के दाम भी बढ़ने लगे और कुछ सालों में इनके दाम तो जैसे आसमान छूने लगे हैं. कुछ कंपनियां अपनी कार के इंजन को और बेहतर बना रही हैं जिससे पेट्रोल कम खर्च हो और गाडी का माईलेज भी अच्छा बना रहे.
बहुत से लोग इन्टरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि कैसे पेट्रोल और डीजल को बचाया जा सकता है, तो आज हम इससे बारे में बात करेंगे Best Tips to save Car Petrol fuel in Hindi”. एक well maintained car और अच्छी ड्राइविंग habits और practice से आप 30% तक पेट्रोल ईधन बचा सकते हैं.

 

Tips to save Car/ Vehicle Petrol fuel:

1). Limited speed में गाडी चलायें: ज्यादातर लोग सोचते हैं कि तेज़ speed से गाडी चलाने से ईधन कम खर्च होता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नही होता. जितनी ज्यादा speed पर आप high gear पर गाडी चलाएंगे उतना ज्यादा ईधन खर्च होता है. जब भी आप गाडी की speed को 80 km/hr. तक लेकर जाते हैं तब आपके इंजन की efficiency 10% कम हो जाती है, लेकिन ये condition अच्छे रोड के लिए है, भारत की सड़क और रोड के हिसाब से 60 km/hr. की speed बेहतर मानी जाती है.

2). बार-बार ब्रेक ना दबाएँ: कभी कभी ऐसा होता है कि हम किसी दूसरी गाडी के पीछे चल रहे होते हैं और वो गाडी बार बार चलती और रूकती है जिससे हमें भी गाडी के ब्रेक लगाने पड़ते हैं, लेकिन ये गलत है. बार-बार ब्रेक लगाने से बचें, इससे ईधन की ज्यादा मात्रा में खपत होती है, ईधन को बचने के लिए आपको गाडी एक समान गति से चलाये तो ज्यादा effective होगा.

3). Gear को सोच-समझ कर बदलें: अगर आप गाडी को निचले गियर में और तेज़ speed से चला रहे हैं या फिर high gear में कम speed पर गाडी चला रहे हैं तब आपका ईधन ज्यादा बर्बाद होने वाला है. इसलिए हमेशा याद रखे कि निचले gear में कम speed पर और high gear में तेज़ speed से ही गाडी चलानी चाहिए.

4). खड़ी गाडी को बंद कर दें: अगर आप कही जाम में फसे हैं या फ़ोन पर बात कर रहे हैं तो आपको अपनी गाडी को बंद कर देना चाहिए.

5). तेज़ speed पर शीशे बंद रखें: हमारी कार का design इस तरीके से बनाया जाता है कि हवा का दबाब कम से कम रहे जिससे गाडी की efficiency बढे, लेकिन अगर आप तेज़ speed की गाडी में खिड़की के शीशे खोले हुए हैं तो जरा सावधान हो जाएँ क्युकी तेज़ speed पर हवा का दबाब ज्यादा हो जाएगा और इंजन को ज्यादा ताकत लगनी पड़ेगी गाडी को आगे चलने के लिए, इसलिए तेज़ speed पर गाडी के शीशे बंद ही रखें.

6). कार में ज्यादा वज़न ना रखें: फ़ालतू का सामन गाडी में ना रखें जितना वज़न कम होगा उतनी ही गाडी तेज़ चलेगी और पेट्रोल भी कम ही खर्च होगा.

7). Air filter को साफ़ रखें: गाडी के एयर फ़िल्टर एक समय के बाद बदल दें क्युकी गन्दा एयर फ़िल्टर से ज्यादा ईधन खर्च होता है, इसलिए जब भी आपको लगे कि filter गंदा है तो मार्किट से नया लायें.

8). टायर में हवा पर्याप्त रखें: समय समय पर गाडी के टायरों की हवा चेक करते रहें और ध्यान रखे कि हवा ना तो कम रहे और ना ही जरुरत से ज्यादा. अगर पहिये में हवा कम रह जाती है तो इससे पहिये और जमीन का घर्षण ज्यादा हो जाता है जिससे इंजन को गाडी को खीचने के लिए ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है, इसलिए पहियों में हवा कम ना होने दें.

9). अच्छी कम्पनी का इंजन आयल use करें: गाडी के अच्छे माईलेज़ के लिए इंजन आयल का बहुत हाथ होता है. ये आयल इंजन की ताकत को बरक़रार रखता है और उसकी efficiency भी काफी बढ़ जाती है.

10). कार की सर्विस कराएं: बहुत से लोग होते हैं जो अपने वाहन की सर्विस कई महीनों बाद कराते हैं ये बिल्कुल गलत है. गाडी की सर्विस करानी बहुत जरुरी होती है और ऐसा करने से आप काफी मात्रा में ईधन की बचत भी कर पायेंगे.

 

तो यहाँ हमने बात की पेट्रोल/ डीजल फ्यूल बचाने के बारे में जो कि बहुत जरुरी हो गया है और ऐसा करके हम सिर्फ अपने पैसे ही नही बचा रहे बल्कि हम पर्यांवरण सुरक्षा में भी अपना योगदान दे रहे हैं.ऊर्जा के स्रोत सीमित हैं और अगर इन्हें ना बचाया गया तो कुछ सालों में ये ख़त्म होना शुरू हो जायेंगे और फिर शायद बहुत देर हो जायेगी, इसलिए उर्जा बचाव ही सुंदर भविष्य का कवच है.

Also Read:

Best Essay on Energy Conservation in Hindi/ उर्जा संरक्षण पर निबंध

Best ways to save Electricity in Hindi/ बिजली कैसे बचायें

How to save fuel, save money & save the world in Hindi/ कैसे पेट्रोल, पैसा और संसार बचाएं

उम्मीद करता हूँ कि “Best Tips to save Car Petrol fuel in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply