Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस के लिए बेस्ट plugins

Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi

Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस के लिए बेस्ट plugins

WordPres ब्लॉगिंग के लिए सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जहाँ इस समय लाखों लोगों ने वर्डप्रेस पर अपने ब्लॉग बनाये हुए हैं. जब कभी भी कोई नया ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाता है तो उसके मन में एक सवाल जरुर आता है कि अपनी वेबसाइट में अलग से features कैसे लगाया जाए जैसे Email subscription, comment box…etc. और ख़ास तौर पर spam से अपने ब्लॉग को कैसे secure किया जाए. तो मैं आपको बता दूँ कि wordpress में इसके लिए अलग अलग “Plugins” होते हैं जिनको हमें अपने wordpress ब्लॉग में install करना होता है, जैसे security के लिए अलग plugin होता है, Email के लिए अलग होता है, SEO के लिए अलग होता है…etc. तो चलिए बात करते हैं कि कौन कौन से plugin आपको अपने wordpress में install करने हैं और कौन कौन से plugin सबसे Best हैं “Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi”.

 

Best wordpress plugins that should be installed

सबसे पहले तो आपको wordpress install करने के बाद एक अच्छे design का Theme install करना है फिर इसके बाद ही आपको plugins के लियी आगे बढना है. तो चलिए बात करते हैं कि कौन कौन से plugins आपको अपने नए ब्लॉग के wordpress में install करने चाहिए.

 

1). Yoast SEO: Best SEO Plugin

SEO किसी भी ब्लॉग को search engine में rank कराने के लिए बहुत ही जरुरी होता है, बिना seo के ना तो आपके आर्टिकल Google में दिखाई देंगे और ना ही आपके ब्लॉग की rank बढेगी. WordPress में seo के लिए सबसे बेहतर plugin है Yoast seo, जिसमें आपको वो सभी features मिलते हैं जो वेबसाइट को optimize करने के लिए जरुरी होते हैं, साथ ही साथ से plugin automatic ही आपको बताता रहता है कि आपकी ब्लॉग post में अभी क्या कमी रह गयी है, जिससे आप अपने ब्लॉग को काफी अच्छे से seo friendly बना सकते हैं और कम समय में ही search engine में अच्छी rank पा सकते हैं.

 

Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi

 

2). Akismet Anti-Spam

अगर आपने अपने ब्लॉग में comment box लगाया हुआ है या लगाना चाहते हैं तो पहले आपको Akismet plugin को install करना ही होगा. नए ब्लॉगर नही जानते कि spam comment ब्लॉग के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेय होते हैं जिससे आपकी rank भी गिरेगी और साथ ही google भी आपको spam की नज़र से देखेगा, जो आपके बिज़नेस में काफी ज्यादा effect डाल सकती है. Akismet plugin बहुत ही अच्छा और powerful plugin है spam comments से सुरक्षा के लिए, जो spam comment को automatic ही delete करता रहता है.

Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi

 

3). JetPack

JetPack एक बहुत ही सुंदर plugin है जिसमें आप अपने ब्लॉग के traffic, searching keywords और analytics data direct ही देख सकते हैं. साथ ही ये आपको comment box, email subscribe, सोशल मीडिया sharing और spelling & grammar जैसे बेहतरीन option देता है. नए ब्लॉगर के लिए मेरा तो यही सुझाव है कि इसको जरुर install करें और इसके नए features का लाभ लें.

Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi

 

4). W3 Total Catch

ये plugin वेबसाइट की page caching और browser caching को integrate करके site speed को काफी हद तक बढ़ा देता है, जिससे वेबसाइट की performance काफी अच्छी हो जाती है और साथ ही fast loading sites को google ज्यादा पसंद भी करता है.

 

5). Contact form 7

जब भी हम अपने ब्लॉग में “Contact Us” का पेज बनाते हैं तो उसमें अपनी contact details के साथ साथ एक option ये भी देते हैं कि reader direct site से ही हमें मेसेज कर सकें और उसके लिए सबसे अच्छा plugin है Contact Form 7 जो आसानी से install होने के साथ साथ ज्यादातर सभी themes को support कर लेता है.

 

6). TinyMCE Advanced

अगर बिना इस plugin के ही direct पोस्ट लिखना शुरू करेंगे तो शायद आपको Font size, font color आदि change करनी में काफी मुस्किल हो सकती है जो कि सिर्फ css coding से ही पॉसिबल है. जैसे आप MsWord में लिखते हैं और आपको एक Toolbar भी मिलता है जिससे आप font size, color, table insert आसानी से कर सकते हैं ठीक उसी तरह ही इस plugin से आपको ऐसा ही toolbar मिलेगा, तो first post लिखने से पहले इस plugin को जरुर install कर लें.

 

7). All in One WP Security

अपने ब्लॉग को हैकिंग से बचाने के लिए आपको ये plugin जरुर install करना चाहिए, क्युकी ये आपके ब्लॉग की security करता है जिससे अगर कही से आपकी site में गलत एक्टिविटी होती हैं तो ये आपको तुरंत ही इन्फॉर्म करता है और साथ ही आपको advanced settings के option भी देता है. All in One WP Security plugin में एक security measure मीटर भी होता है जो आपको बताता रहता है कि आपका ब्लॉग कितना ज्यादा secure है.

 

8). WP Content Copy protection

ये plugin ब्लॉग के लिए जरुरी नही है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कोई भी reader मेरे लिखे हुए content को copy ना कर सके और अपने ब्लॉग में copy paste ना कर सके तो आप इस plugin को install कर सकते हैं जिससे कोई भी आपके content को copy नही कर पायेगा.

 

9). UpdraftPlus – Backup/Restore

नए ब्लॉगर इस बात से ज्यादा परेशान रहते हैं कि अगर हमसे कोई गलती हो जाती है और अगर हमारे ब्लॉग का data corrupt हो जाता है या site में कोई error आ जाता है तो site का backup कैसे लिया जाए. तो ये plugin आपकी site का server से direct automatic backup provide कराता है.

 

10). Email Subscribers & Newsletters

किसी भी ब्लॉग का traffic इस बात पर भी depend करता है कि कितने लोगों ने आपके ब्लॉग को subscribe किया हुआ है, जिससे जब भी आप कोई नयी पोस्ट करते हैं तो उन लोगों के पास notification चला जाता है जो आपके ब्लॉग का traffic बढ़ने में काफी help करता है. तो इस plugin को install करके आप अपने ब्लॉग में Email subscription का option दे सकते हैं.

Also Read:

How to install WordPress in Hindi: Step by step Guide/ वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें

How to choose Best WordPress Hosting in India Hindi/ वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बेस्ट होस्टिंग कैसे चुने

 

नए ब्लॉगर के लिए मैने यहाँ कुछ plugins बताये हैं जो आपको starting में अपने wordpress पर install करने हैं. उम्मीद करता हूँ कि “Best Recommended Plugins for WordPress in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply