Best Energy saving tips at Home in Hindi/ घरों में एनर्जी कैसे बचायें

Best Energy saving tips at Home in Hindi

Best Energy saving tips at Home in Hindi/ घरों में एनर्जी कैसे बचायें

एनर्जी सेविंग करना कितना जरुरी है ये ज्यादातर लोग जानते हैं और जानना भी चाहिए क्युकी ये सिर्फ पैसा बचाने की बात नही है बल्कि अगर हम आज कुछ ऊर्जा की बचत करेंगे तो शायद आने वाले कल के लिए उसको बचा सकें, नही तो एक दिन ऐसा भी आने वाला है जब हमारे पास बचाने के लिए कुछ नही बचेगा. पेट्रोल, बिजली, LPG आदि ये ऐसे ईधन हैं जो 100% एक ना एक दिन बिल्कुल ख़त्म हो जायेंगे अगर हमने इनको ऐसे ही उपयोग करते रहे और हमने इन्हें नही बचाया तो. आप सोच सकते हैं कि वो दिन कैसे होंगे और हम कैसे रह पायेंगे बिना बिजली, पेट्रोल और एलपीजी के, बड़ा भयानक लगता है सोच कर भी. तो चलिए बात करते हैं Best Energy saving tips at Home in Hindi”.

 

हम लोग ज्यादा इस बारे में सोचते नही कि हम लोग प्रतिदिन ना जाने कितनी एनर्जी waste करते हैं, जैसे लाइट बल्ब बंद ना करना, पुराने और inefficient उपकरण use करते हैं जो ज्यादा बिजली और पेट्रोल जैसे ईधन खर्च करते हैं. दुसरा energy saving का सबसे बड़ा मुद्दा है पर्यावरण प्रदुषण. जो बिजली हम अपने घरों और ऑफिस में use करते हैं वो बनती है बड़े बड़े कोयले से चलने वाले power plant से जिससे बहुत अधिक मात्रा में धुँआ निकलता है जो हवा को बहुत ज्यादा दूषित कर देता है जिससे वायुमंडल में जहरीली गैस पनपती हैं वो अब तो इतना ज्यादा pollution है कि हर साल बहुत बड़ी संख्या में पशु-पक्षी और मानव भी मर रहे हैं नयी नयी किस्म की बीमारियों से. तो अब शायद आप भी अच्छे से समझ गये होंगे कि क्यों जरुरी है energy saving करना और हम यहाँ बात कर रहे हैं कि कैसे हम अपने घरों से ही energy saving कर सकते हैं और पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं.

 

Best ways to save Energy at Home

1). जिन लोगों के पास air conditioner है उन लोगों को ध्यान देना है कि जिस रूम को ठंडा करना है उसके temperature को automatic mode में set कर दें और दरवाज़ा, खिड़की आदि बंद रखें और ज्यादा ठंडा ना करके सिर्फ room temperature तक ही रखें, ध्यान रहे कि A/C से बहुत ज्यादा बिजली और पर्यांवरण दोनों का ही नुक्सान होता है.

2). बाथरूम, बालकनी आदि की लाइट को dim (मंदा) करके रखें और जब कभी भी कमरे से बाहर जाएँ तो लाइट बंद करके ही जाएँ.

3). दिन के समय में घर की लाइट को बंद रखें और रौशनी के लिए घर की खिड़की आदि खोल दें जिससे सूरज की रौशनी से प्रकाश मिलता रहे.

4). हम घरों में पानी गर्म करने के लिए हीटर और गीज़र का उपयोग करते हैं लेकिन ध्यान रहे कि ये सबसे ज्यादा एनर्जी लेता है तो इसलिए जितना आपको जरुरी हो सिर्फ उतना ही पानी गर्म करें और पानी को ज्यादा गर्म भी ना करें, ऐसा करने आपके घर का बिजली का बिल भी कम ही आयेगा.

5). घर में सभी पीले प्रकाश वाले बल्ब और सीएफएल की जगह एलइडी बल्ब का use करें.

6). घर में बिजली के बोर्ड जितने कम होंगे उतना ज्यादा बिजली कम खर्च होगी और बिल भी कम ही आयेगा, इसलिए जो बोर्ड उपयोग में आते हों सिर्फ उन्हें ही रखें बाकी को हटवा दें.

7). अगर आपके घर में फ्रिज है तो उसको पीछे से हर महीने अच्छे से साफ़ करें जिससे हवा के फ्लो में और heat transfer में आसानी होगी. साथ साथ इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि फ्रिज में खाना ठंडा होने पर ही रखें, गर्म खाना फ्रिज में बिल्कुल ना रखें.

8). अगर हो सके तो खाना बनाने के लिए गैस चूल्हा या स्टोव का कम ही इस्तेमाल करें और microwave का ज्यादा use करें.

9). अपने घर की दीवारों को insulate भी कराएं जिससे गर्मी के मौसम में घर ठंडा रहेगा और जाड़े के मौसम में घर गर्म रहेगा, इससे heater और A/C का ज्यादा खर्चा भी बचेगा.

10). घरों में कपडे धोने की वाशिंग मशीन में एक बार में जितने कपडे आ सकते हैं डाल दें क्युकी अगर आप थोड़े थोड़े करके कपडे धोयेंगे तो बिजली के साथ साथ पानी भी ज्यादा खर्च होगा. कपडे सुखाने के लिए ड्रायर में ज्यादा देर तक कपडे ना रखे इससे कपडे भी जल्दी खराब होते हैं और साथ ही मशीन पर भी ज्यादा लोड पड़ता है.

 

तो ये थीं एनर्जी सेविंग करने के लिए कुछ टिप्स जिनसे आप अपने घरों से ही शुरू कर सकते हैं और इसमें कोई शर्म की बात नही है अगर मैं A/C कम use करूंगा तो मेरे दोस्त और रिश्तेदार क्या सोचेंगे कि कजूस है, नही बल्कि आपको ऐसा माहौल बनाना है जिससे A/C कम चलने पर भी अच्छा वातावरण बनाये रखे, अब आप समझ गए होंगे कि मैं क्या कहना चाह रहा हूँ.

वैसे तो इंसान काफी आगे तक की तो हमेशा से ही सोचता है और इसलिए उसने काफी ऐसे तरीके खोज भी निकाले है जिससे ऊर्जा की खपत को पूरा किया जा सके जैसे कि solar energy, biogas आदि और काफी हद तक सफल भी हुए हैं. लेकिन यकीन मानिए कि जो मजा पेट्रोल और बिजली को direct use करने में हैं वो मजा नही आता सोलर और बायोगैस से. तो ये बहुत जरुरी है कि हम जानकारी बढ़ाएं और खुद इस पर विचार करें और लोगों को भी इसके बारे जितना हो सके जागरूक करें.

Also Read:

Electricity from Rainfall in Hindi/ बारिश से बनाई बिजली

5 Ways to make Electricity at Home in Hindi/ बिजली बनाने के पांच तरीके

Best ways to save Electricity in Hindi/ बिजली कैसे बचायें

उम्मीद करता हूँ कि “Best Energy saving tips at Home in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply