Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]

Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]

Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]

ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए ब्लॉगिंग इस समय सबसे अच्छा और popular platform है जहाँ लाखों लोगों ने अपने ब्लॉग बनाये हुए हैं और काफी अच्छी income भी वो कर रहे हैं.जब कोई नये ब्लॉगर अपना ब्लॉग शुरू करते हैं तो उनको काफी चीजों के बारे में पता नही होता और उनको ये सब खुद से ही पढकर सीखना होता है. जब आप ब्लॉगिंग सीखते हैं तो एक term आता है Backlinks. जो लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं वो ये जानते हैं ब्लॉग का सर्च इंजन जैसे गूगल में high rank पर होना कितना जरुरी है, अगर आपके ब्लॉग की रैंक अच्छी है तो आप ज्यादा से ज्यादा income भी आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए इस आर्टिकल में हम बात करते हैं “Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]”.

 

Backlinks क्या है…??

Backlink ऐसा एक link है जो एक वेबसाइट या ब्लॉग को किसी दुसरे ब्लॉग या वेबसाइट से मिलता है. जब किसी दूसरी वेबसाइट पर आपकी साईट का link लगाया जाता है तो इसका मतलब है कि आपको उस वेबसाइट से एक backlink मिला है. अगर आपके ब्लॉग का link किसी बड़ी और अच्छे रैंक वाले ब्लॉग पर आ जाए तो इसका मतलब है कि आपका ब्लॉग भी अच्छी rank करना शुरू कर देगा. जैसे जब google या फिर कोई और सर्च इंजन आपके backlink देखता है और उसको अच्छे ब्लॉग से क्वालिटी backlink मिलते हैं तो वो आपके ब्लॉग को भी उसी नज़र से देखता है जैसे उस बड़े और high traffic वाले ब्लॉग को देखता है जिससे आपके ब्लॉग की rank भी बढ़ने लगती है.

अगर आप अपने किसी भी नए ब्लॉग को तेज़ी से google में rank करना चाहते हैं तो उसके लिए backlink एक बहुत ही जबरदस्त तरिका है. Backlink बनाने के बहुत से तरीके हो सकते हैं और अगर आप किसी सफल ब्लॉगर से इसके बारे में पूछते हैं तो शायद वो आपको ऐसे ऐसे नए तरीके बता दें जो शायद आपने कभी सुने भी ना हो और backlink भी आसानी से बन जाएँ.

जब हम यहाँ बात कर रहे हैं backlink के बारे तो हमें ये भी पता होना जरुरी है कि backlink कितने type से बनाये जा सकते हैं….??

 

Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]

 

Low Quality Links: गूगल जैसे सर्च इंजन की अपनी अपनी policy होती हैं और ये बहुत से contents को भी ban करते हैं जैसे Adult, Alcohol, Hacking आदि जैसी sites को google rank नही करता, तो अगर ऐसी ही किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर आपके ब्लॉग का कोई भी link google को मिल जाता है तो वो वो आपके ब्लॉग को भी ban कर सकता है क्युकी उसकी नज़र में ये link एक spam की तरह है…… तो ऐसे link जो ऐसी ही किसी site से आते हैं जिनको google पसंद नही करता….Low- quality Backlink होते हैं. अगर आप अपना ऑनलाइन बिज़नेस के रूप में अपना ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो हमेशा इस बात का जरुर ध्यान रखें कि गलती से भी ऐसी वेबसाइट पर अपना link ना डालें.

High Quality Links: अगर आप इंडिया या पूरी दुनिया के टॉप ब्लॉग इन्टरनेट पर सर्च करते हैं तो आपको बहुत से ब्लॉग मिल जायेगे जिनकी rank rank काफी high होती है और उन पर traffic भी बहुत ज्यादा होता है और साथ ही income भी. तो अगर ऐसे ब्लॉग पर आप अपने ब्लॉग का link देते हैं तो ये google की नज़र में आपके ब्लॉग के लिए बहुत अच्छा संकेत है जिससे आपके ब्लॉग की rank के साथ साथ authority भी बढेगी. अगर google को ऐसे ही कुछ और link बड़े और अच्छे ब्लॉग से मिलते हैं इसमें कोई संदेह वाली बात नही कि आपका ब्लॉग भी बहुत ऊँची छलांग लगा देगा.

 

Internal Links: आपने बहुत से ब्लॉग की posts में देखा होगा कि लोग अपनी किसी पोस्ट में अपनी ही किसी दूसरी पोस्ट का link भी दे देते हैं, जिससे उनके reader को आसानी भी होती है, तो ऐसे link जो उसी ब्लॉग के होते हैं और उसी की ही किसी और पोस्ट में लगे होते हैं वो Internal Links होते हैं.

 

External Links: मान लो जैसे अगर हम किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं जैसे Insurance पर….और उसके बाद किसी दूसरी insurance कम्पनी की वेबसाइट का link भी देते हैं वहां पर तो ऐसे links External होते हैं.

 

Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]

 

No follow & Do follow Links: अगर आप अपनी वेबसाइट में कोई भी link add करते हो और अगर चाहते हो कि google उस link को follow ना करे और use index भी ना करे तो उस link के साथ आपको rel= “nofollow” लगना होता है जिससे google उस link को index नही करता….ऐसे link No follow कहलाते हैं.
अगर आप चाहते हैं कि add किये हुए link को google follow करे और साथ ही index भी तो ऐसे link से पहले rel= “dofollow” लगाया जाता है जिससे google उसको index करता है…तो इनको Do follow links कहते हैं.

 

ब्लॉग की अच्छी rank के लिए backlinks जरुरी होते हैं…..क्यूँ

1). Huge traffic: अगर आपके ब्लॉग के links कुछ बड़ी और अच्छी sites पर हैं तो यक़ीनन आपके ब्लॉग पर traffic जबरदस्त होगा ही इसमें कोई शक नही है. जब नए ब्लॉगर अपना नया ब्लॉग बनाते हैं तो वो सबसे ज्यादा इस बात से परेशान रहते कि क्यों मेरे ब्लॉग पर अच्छा traffic नही आ रहा….?? क्या लोग मेरे ब्लॉग को पसंद नही कर रहे…?? तो में यहाँ सीधे सीधे बता दूँ कि अगर आप चाहते हैं कि कम समय में ही मेरे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोग जानने लगें और ब्लॉग पर अच्छा traffic मिले तो उसके लिए आपको backlinks बनाने ही होंगे.

 

Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]

 

2). Increase article page rank in search engine: किसी भी ब्लॉग की अच्छी income का सबसे बड़ा source है google adsense….और अगर आपके ब्लॉग पर लोग direct google से सर्च करके आते हैं तो इससे आपकी income काफी ज्यादा बढ़ जायेगी. तो जब google किसी ब्लॉग के आर्टिकल को index करता है तो वो उसको धीरे धीरे ranking देता है…लेकिन अगर आपके backlinks काफी अच्छे हैं तो google भी उसको बहुत ही कम समय में काफी अच्छी पेज रैंक दे देता है जिससे लोग आपके ब्लॉग पर direct google से आना शुरू हो जाते हैं और आपकी income भी काफी बढ़ जाती है.

 

3). Improve Blog’s overall rank: जब कभी भी हम किसी ब्लॉग की popularity सर्च करते हैं तो क्या देखते हैं…..उसकी rank. किसी भी ब्लॉग की rank अपने आप में बहुत ज्यादा मायने रखती है. अगर मैं अपनी ही बात करूँ तो एक बार मैं एक ब्लॉग जिसका नाम TutorialsPoints है पर एक आर्टिकल read कर रहा था जब मुझे उसका content अच्छा लगा तो मैने उसकी rank check की. इस ब्लॉग की rank इतनी ज्यादा अच्छी थी कि आज तक मैने कोई ब्लॉग इतनी ज्यादा rank पर नही देखा था. तो तब से मैं दिन में एक बार इस ब्लॉग को जरुर open करके देखता हूँ. तो backlink हमारे ब्लॉग की Alexa rank बढाने में काफी help करते हैं.

 

Backlinks कैसे बनाये जाते हैं….??

Backlinks बनाने के वैसे तो काफी सारे methods होते हैं जिस पर मैं अलग से आर्टिकल लिखूंगा लेकिन फिर भी आपकी information के लिए example के तौर पर मैं आपको कुछ hits दे रहा हूँ जिससे आपको आईडिया भी हो जाएगा कि backlinks क्या होते हैं और कैसे बनाये जाते हैं….

Backlinks बनाने का सबसे आसान तरीका है Blog Commenting जिसमें आपको सिर्फ अपनी site से related ब्लॉग posts पर अपने comment करने होते हैं और वहां अपनी वेबसाइट और ब्लॉग का link भी देना होता है जिससे आपको उस ब्लॉग से nofollow backlink मिल जाता है.

दूसरा तरिका है Guest Post जिसमें आप किसी दुसरे ब्लॉग के एडमिन को उसके ब्लॉग के लिए कोई आर्टिकल लिखते हो और उनसे request करते हो कि वो अपने ब्लॉग पर हमारा आर्टिकल publish करें, तो इस पोस्ट में हम अपने ब्लॉग का link भी देते हैं और जब ये पोस्ट हमारे ब्लॉग के link के साथ दुसरे ब्लॉग पर पोस्ट होती है तो हमें वहां से dofollow quality backlink मिलता है.

 

Also Read:

What is SEO in Hindi: Step by step Guide

Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस के लिए बेस्ट plugins

अगर आपका कोई भी सवाल है तो प्लीज आप मुझे comment करके भी पूछ सकते हैं. उम्मीद करता हूँ कि “Backlinks kya h or Blog ki rank ke liye kyu jaruri h [Hindi]” आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

One Response

  1. Afreen January 5, 2018

Leave a Reply