How Air Conditioner works in Hindi/ एसी कैसे काम करता है

How Air Conditioner works in Hindi

How Air Conditioner works in Hindi/ एसी कैसे काम करता है

सभी जानते हैं कि air conditioner गर्मियों के मौसम में हमारे घर और ऑफिस को ठंडा रखता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि air conditioner काम कैसे करता है..?? आपको बता दें कि A/C और refrigerator की working लगभग एक जैसे ही होती है, बस फर्क सिर्फ इतना है कि फ्रिज एक छोटे insulated area को ठंडा करता है जबकि air conditioner पूरे घर, ऑफिस आदि के temperature को maintain करता है.
जिस भी जगह पर A/C लगा होता है वो वहाँ की गर्म हवा को सोखता है और उसे अपने अंदर लगे refrigerant और coils से process करता हुआ ठंडी हवा बहार निकलता है, जिससे उस जगह की गर्म हवा धीरे धीरे ठंडी हवा में बदल जाती है और उस जगह का तापमान कम हो जाता है. तो चलिए अब हम विस्तार से बात करते हैं How Air Conditioner works in Hindi”.

 

Different parts of Air conditioner:

1). Evaporator: Evaporator एक तरह की heat exchanger coil होती है जो कमरे की गर्मी को अपने अंदर collect करती हैं, जिसमे liquid refrigerant कमरे की heat को absorb करके उसको भाप में बदल देती है.
सामान्यत A/C में use होने वाली गेसों में Hydro-fluorocarbons or HFCs (R-410A), Hydro-chlorofluorocarbons or HCFCs (R-22) और Hydrocarbons (R-290 and R-600A) हैं. ये गैस कमरे की heat को absorb करके उसको process करने के लिए compressor तक लेकर जाती है.

2). Compressor: इस unit में gaseous refrigerant का compression process होता है. ये evaporator के liquid को condenser और expansion valve के लिए pump करता है और उसको फिर से evaporator में लाता है.

3). Condenser: Condenser कंप्रेसर से vaporized refrigerant लेता है और उसको ठंडा करके cold liquid में convert करके उसकी गर्मी को बाहर निष्कासित कर देता है.

4). Expansion Valve: ये वाल्व evaporator की chilled coils और condenser की hot coils के बीच में लगा होता है जो evaporator में जाने वाले refrigerant के amount को control करता है.

 

Working principle of Air conditioner (A/C)

A/C गर्म हवा को सोखता है और उसे अपने अंदर लगे refrigerant और coils से process करता हुआ ठंडी हवा बहार निकलता है, जिससे उस जगह की गर्म हवा धीरे धीरे ठंडी हवा में बदल जाती है. बहुत से लोग सोचते हैं कि A/C के अंदर कुछ ऐसी मशीन लगी होती हैं जो ठंडी हवा बनती है और बहार फेंकती है, जबकि ऐसा कुछ भी नही है A/C तो सिर्फ physical और chemical प्रक्रिया से cooling process करती है.

How Air Conditioner works in Hindi

Photo Credit: www.archtoolbox.com

 

जब भी आप A/C को ON करते हैं और कोई temperature set करते हैं तो A/C में लगा thermostat वातावरण के तापमान और जो temperature आपने set किया हुआ है उसका difference निकलता है और उसी के हिसाब से A/C को automatic On-Off करता रहता है.

गर्म हवा A/C में लगी ग्रिल के पाइप से होकर refrigerant से गुजरता है जो इसकी heat को अवशोषित कर लेता है और evaporator coils ना सिर्फ इसकी गर्मी को सोखती है बल्कि उसकी नमी को भी बाहर निकाल देती है. अब ये गर्म refrigerant gas compressor से होकर गुजरती है जहाँ इसको compress किया जाता है और जिससे इसका temperature और ज्यादा बढ़ जाता है. फिर ये hot gas condenser में जाती है जहाँ ये ठंडी होकर liquid में बदल जाती है, जिसके बाद से cool liquid अब expansion valve से होकर गुजरता है जहाँ से इसका flow control करते हुए इसको फिर से evaporator में भेजा जाता है और बाहर निकाल दिया जाता है.

अब यही प्रक्रिया बार बार चलती रहती है जब तक कि हमारे द्वारा set किये हुए temperature तक ना आ जाए. A/C तब तक अपना ये process जारी रखता है जब तक कमरे की पूरी गर्म हवा ठंडी ना हो जाए.

 

जब A/C को सबसे पहले बनाया गया था तो ये इसलिए नही बनाया गया था कि ये सभी लोगों के घरों और ऑफिस में लगाया जाए और सबको आराम पहुँचाया जाए….नहीं, बल्कि इसको बनाने के लिए कुछ बड़ी इंडस्ट्री और कंपनियों के मालिकों ने मशीनों को ठंडा करने के लिए बनवाया था जिससे उनकी मशीनें लगातार बिना रुके अच्छे ढंग से काम करती रहें. बाद में धीरे धीरे इसका साइज़ छोटा होता चला गया और फिर लोग इसको अपने घरों और ऑफिस में भी use करने लगे.

Also Read:

How to make 100W 3A Inverter in Hindi/ इन्वर्टर कैसे बनायें

How to make a Drone in Hindi/ ड्रोन कैसे बनाये

How make Mobile charger in Hindi/ मोबाइल चार्जर कैसे बनायें

स्वर्णिम भारत का इतिहास History of India in Hindi

उम्मीद करता हूँ कि “How Air Conditioner works in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

5 Comments

  1. Jasram Sagar December 14, 2017
  2. Shallu shaikh March 13, 2018
  3. mukul March 30, 2018
  4. mukul March 30, 2018
  5. Ved kumar April 1, 2018

Leave a Reply