How to Add Code Box in WordPress Post in Hindi/ वर्डप्रेस पोस्ट में कोड बॉक्स कैसे लगायें

How to Add Code Box in WordPress Post in Hindi

How to Add Code Box in WordPress Post in Hindi/ वर्डप्रेस पोस्ट में कोड बॉक्स कैसे लगायें

बहुत से ब्लॉग ऐसे होते हैं जिनमें wordpress और वेबसाइट डिज़ाइन के बारे में जानकारी होती है और वहां पर लोग coding भी provide कराते हैं. उदहारण के तौर पर जैसे मैं कोई पोस्ट लिखता हूँ जिसमें मैं वेबसाइट की Font size को change करने के लिए कुछ css की coding लिख रहा हूँ, तो उसके लिए मुझे code box की जरुरत होगी जिसमें मैं अपना code लिख दूंगा और लोग वहां से उसको copy करके अपनी वेबसाइट में लगा सकते हैं. शायद अब आपको समझ आ गया होगा कि मैं क्या कहना चाह रहा हूँ इस पोस्ट में.

 

How to Add Code Box in WordPress Post in Hindi

 

कोड बॉक्स को अलग से लगाने की जरुरत क्यों होती है…??

सबसे पहली बात ये कि बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Content copy protection के लिए plugin लगाते हैं जिससे कोई भी उनका content copy ना कर सके और उनको copy write content का कोई भी issue ना आये. अब जब पोस्ट से content copy ही नही हो सकता तो reader कैसे उस code को use करेगा, वो तो कर ही नही सकता, तो ऐसे तो आपकी ब्लॉग पोस्ट उसके लिये बेकार है. तो इसलिए हम code box का use करते हैं जिससे content copy protection के बावजूद भी reader हमारे code को copy करके उसको use कर सके.

दूसरा कारण से भी होता है कि अगर आपने उस code को बिना code box के use किये ही डाल दिया तो हो सकता है कि वो coding copy write हो जाए, क्युकी ऐसे तो बहुत से लोगों ने अपने अपने ब्लॉग में इन coding को डाल रखा होगा, जिससे google आपके ब्लॉग पोस्ट को copy write का issue दे सकता है जो ब्लॉग के लिए बहुत ज्यादा harmful है.

 

How to Add Code Box in WordPress Post

Step 1). सबसे पहले आपको इसके लिए एक plugin install करना होगा, जिसके लिए आपको अपने wordpress डैशबोर्ड के left साइड में Plugin पर click करना है.

Click Plugin > Add New

अब सर्च बॉक्स में plugin का नाम “Crayon Syntax Highlighter” टाइप करना है, जिससे आपको इसी नाम का plugin दिखाई देगा.

 

How to Add Code Box in WordPress Post in Hindi

 

Step 2). अब आपको Install पर click करके इसको install करना है और जब installation complete हो जाए तो इसको Active कर देना है.

 

Step 3). अब आप New Post पर click करें जिससे आपका editor toolbar खुलेगा जिसमें आप पोस्ट लिखते हैं, वहां पर आपको एक symbol दिखाई देगा जैसे नीचे picture में दिखाया गया है, उस पर click करें.

 

How to Add Code Box in WordPress Post in Hindi

 

Step 4). इस symbol पर click करते ही एक नयी window खुल कर सामने आएगी जिसमें आपको अपना code paste करना है और ऊपर दिए गये “Add” button पर click कर देना है. Code के add होने के बाद जब आप अपनी पोस्ट को Publish करेंगे तो आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट में coding का एक अलग से box बना हुआ दिखाई देगा.

 

How to Add Code Box in WordPress Post in Hindi

 

 

 

तो जैसे कि मैने पहले ही इस code box की advantage के बारे में तो बता ही दिया था और अब इसको ब्लॉग पोस्ट में लगाना भी शायद आपको आ गया होगा, अगर कोई भी सवाल है तो आप मुझे comment भी कर सकते हैं.

Also Read:

How to Add Social Media Sharing Buttons to WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस में सोशल मीडिया बटन कैसे लगायें

Best Recommended Plugins for WordPress in Hindi/ वर्डप्रेस के लिए बेस्ट plugins

How to choose Best WordPress Hosting in India Hindi/ वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए बेस्ट होस्टिंग कैसे चुने

उम्मीद करता हूँ कि “How to Add Code Box in WordPress Post in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

Leave a Reply