5 Ways to make Electricity at Home in Hindi/ बिजली बनाने के पांच तरीके

5 Ways to make Electricity at Home in Hindi

5 Ways to make Electricity at Home in Hindi/ बिजली बनाने के पांच तरीके

कुछ दिनों पहले में इन्टरनेट पर सर्च कर रहा था कि क्या हम अपने घर पर ही बिजली बना सकते हैं, तो बहुत ही आश्चर्य की बात थी कि मुझे हिंदी में कोई भी आर्टिकल ऐसा नही मिला जो मुझे इस बारे में कुछ भी information दे सके. विदेशों में बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने घरों में ही छोटा सा power plant setup किया हुआ है और अपने घर और अपनी कॉलोनी में भी वो बिजली की सप्लाई कर करते हैं और साथ के साथ अच्छे पैसे भी कमाते हैं. हम हर महीने बिजली का बिल देते हैं और जब भी हम घर का बजट बनाते हैं तो उसमें बिजली के बिल को भी जोड़ते हैं. अगर हम थोड़ा विचार करें और बिजली के बिल के पैसे का हिसाब बना कर उस पैसे को किसी छोटे power plant बनाने में invest करें तो शायद कई सालों तक हम बिजली के लिए अपने बनाये हुए power plant से ही बिजली ले सकते हैं वो भी one time investment में. तो आज हम बात कर रहे हैं कि घर पर बिजली बनाने के तरीकों के बारे में, कि किन किन तरीकों से हम घर पर ही बिजली बना सकते हैं “5 Ways to make Electricity at Home in Hindi”.

 

Different Methods to make Electricity/ बिजली बनाने के कुछ तरीके:

1). Solar Power: सोलर ऊर्जा से बिजली बनाना बहुत ही आसान है और साथ ही बहुत सस्ता भी. बिजली बनाने के लिए इससे अच्छा विकल्प तो कोई और हो ही नही सकता. सोलर पैनलों को घर की छत पर या बाहर लगायें जिससे सूरज की रौशनी सीधे पैनल पर पड़े और बिजली बननी शुरू हो जाए. सोलर पैनल से आप 1 volt से 47 volt और 20mA से 9 ampere तक current बना सकते हैं वैसे ये आपके solar module पर ही depend करता है. ज्यादा मात्रा में बिजली बनाने के लिए कई सारे सोलर पैनल को को जोड़ कर बैटरी से जोड़ें जिससे कई साड़ी बैटरी एक साथ charge होंगी और बैटरी को इन्वर्टर से connect करें जिससे आपको AC power मिलेंगी.

5 Ways to make Electricity at Home in Hindi

 

मार्किट में अब तो नये तरीके के इन्वर्टर भी आ रहे हैं जो solar power को direct AC power में convert करते हैं, आप चाहे तो इन इन्वर्टर को खरीद सकते हैं और direct AC supply का use कर सकते हैं.

वैसे तो सोलर पैनल installation बहुत आसान है और अगर आप चाहे तो किसी solar company या किसी इंजिनियर की मदद ले सकते हैं पूरा setup तयार करने में. एक बार setup होने के बाद आपको किसी इंजिनियर की कोई जरूरत नही होगी और आपका सोलर प्लांट बहुत अच्छे तरीके से आपके घर और ऑफिस में बिजली देता रहेगा.

 

2). Wind Power: इस तरीके में बड़ी size की पंखुड़ियों को ऐसी जगह पर लगाया जाता है जहाँ हवा काफी तेज़ी से चली हो और इन पंखुड़ियों को जनरेटर की shaft से जोड़ दिया जाता है. जब पंखुड़ियाँ हवा से घुमती हैं तो जनरेटर से बिजली बननी शुरू हो जाती है. सोलर की तरह ही wind power भी renewable है और आसानी से इसका setup तैयार किया जा सकता है. घरों में wind generator install करने से आप 12 वोल्ट की बैटरी charge करने के लिए 400 से 800 watt तक की power बना सकते हैं.

5 Ways to make Electricity at Home in Hindi

 

अब तो मार्किट में बिना ब्लेड की छोटी wind turbine भी आसानी से मिल जाती है जिन्हें घर की छत पर लगाया जाता है और बिजली बनाई जाती है. Wind power बिजली generate करने का बहुत अच्छा माध्यम है अगर इससे सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो.

 

3). Water Power: हम कई सौ सालों से नदियों में बाँध बनाकर बिजली बनाने आये हैं और इससे काफी बड़ी मात्रा में बिजली बनती भी है. अगर आपके घर के आस पास कोई नदी है या फिर कोई submersible पम्प है जो लगातार use किया जाता है तो आप उसको बिजली बनाने में use में ले सकते हैं. बहते हुए पानी में turbine को इस तरीके से fit किया जाता है की पानी उसके ऊपर पड़ते ही turbine तेज़ी के साथ घुमे. Turbine को जनरेटर की shaft से connect कर दिया जाता है. जेसे ही turbine पानी गिरने से घुमती है वैसे ही जनरेटर भी start हो जाता है जिससे आप आसानी से 100W तक की power generate कर सकते हैं जिससे बैटरी charge होने लगती है.

5 Ways to make Electricity at Home in Hindi

 

अभी Tesla की नयी टेक्नोलॉजी भी आई है जिसमें rotary disks जो एक दुसरे के काफी पास पास होती हैं जब पानी पड़ने पर घुमती हैं तो उनके साथ जुड़ा जनरेटर भी शुरू हो जाता है और जब disks 16800 rpm से घुमती हैं तो 12 वोल्ट की power generate हो जाती है. इतनी speed से घुमने पर इसमें काफी आवाज़ भी होती है जिससे शोर जैसा माहौल भी हो जाता है इसलिए इस सिस्टम को cover करके रखा जाना चाहिए जिससे आवाज़ ज्यादा बाहर ना आये.

 

4). Fuel based Generator: ऐसे जनरेटर तो आपने 100% देखें होंगे जो डीजल से कहते हैं और हो सकता है ये आपके घरों में पहले से ही हो. ये जनरेटर भी बिजली बनाने का बहुत अच्छा source है. मार्किट में भी काफी अच्छे अच्छे और छोटे छोटे जनरेटर आते हैं जो डीजल, गैसोलीन, natural gas और propane से चलते हैं. एक stationary generator से आप 200kW तक की AC power आसानी से generate कर सकते हैं और सबसे बड़ी बात ये है की इससे direct AC power ही generate होती है किसी तरह की कोई बैटरी की जरुरत नही होती.

 

5). Battery Power: Power generate करने के लिए बैटरी का use सबसे ज्यादा popular है, और कई सालों से हम इनका use भी कर रहे हैं. बैटरी से हमें DC power मिलती है जिससे घों में light या छोटी मोटर चलने के लिए उपयोग में लाया जाता है. मार्किट में बहुत तरीके की छोटी बड़ी बैटरी मिलती हैं जैसे 2V, 6V, 12V, 24V, 48V, 72V आदि और अलग अलग material की जैसे carbon-zinc, nickel-cadmium, nickel-metal-hydride, lithium etc. अब तो मार्किट में नयी तरीके की special purpose बैटरी भी आती हैं जैसे emon battery, potato battery, earth battery, bleach battery आदि जिनसे 0.6volt से 1.9 volt तक मिलता है. बिना बैटरी के घर में बिजली बनाना तो जैसे बहुत ही मुश्किल होता है. आप चाहे तो कई साड़ी बैटरी एक साथ use कर सकते हैं और उनको इन्वर्टर से connect करके पूरे घर और ऑफिस में बिजली का इंतजाम कर सकते हैं.

 

यहाँ हमने बात की कि किन किन तरीकों से हम अपने घर और ऑफिस में electricity generate कर सकते हैं और अगर आप अपने बिजली के बिल का बजट बनायें तो आप देखेंगे कि ये सिर्फ एक one time investment है और इसके बाद आप बिजली के बिल से मुक्त हो जायेगें और चाहे तो घर के आस-पास के लोगों को भी बिजली के connection दे कर पैसे भी कमा सकते हैं.

Also Read:

How to install Solar panel in Hindi/ सोलर पैनल कैसे इनस्टॉल करें

Solar Panel se Battery kaise charge kre in Hindi

Methanol se Petrol fuel bnaye in Hindi/अल्कोहल से पेट्रोल बनायें

उम्मीद करता हूँ कि “5 Ways to make Electricity at Home in Hindiआर्टिकल आपको पसंद आया होगा.

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

2 Comments

  1. राजू चौरसिया June 9, 2018
    • Deepanshu Saxena June 9, 2018

Leave a Reply