Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

5 New Future Technology 2019 in Hindi/ 2019 में आने वाली नयी टेक्नोलॉजी

5 New Future Technology 2018 in Hindi

5 New Future Technology 2019 in Hindi/ 2018 में आने वाली नयी टेक्नोलॉजी

इंसान ने विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इतनी तेज़ी के साथ उछाल मारी है जिसका कोई जबाब नही.

मैने इससे पहले वाला आर्टिकल वायरलेस चार्जर पर लिखा था, और मैं ये सोच रहा था कि जब मैं इंजीनियरिंग का स्टूडेंट था, तब सभी बोलते थे कि future technology के रूप में वायरलेस चार्जर पर लोग रिसर्च कर रहे हैं और जल्दी ही ये technology हमारे सामने होगी, और आज पिछले दो सालों से ये टेक्नोलॉजी हमारे सामने है.

तो इंसान जिसके बारे में सोचता है और जो चीज़ उसको परेशान करती है जिसका वो automatic तरीके से हल निकलना चाहता है तो उसके लिए वो अविष्कार करता है ऐसा पहले सुना था.

लेकिन आज तो ये एक ट्रेंड है, जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा भी कमा रहे हैं और शौहरत भी, जिससे अविश्वसनीय तरीके से नयी नयी टेक्नोलॉजी देखने को मिलती हैं और शायद आप लोग भी काफी उत्सुक होंगे ये जानने के लिए कि कौन कौन सी नयी टेक्नोलॉजी सन 2018 में देखने को मिल सकती हैं, तो चलिए शुरू करते हैं 5 New Future Technology 2018 in Hindi”.

Upcoming future Technologies in 2019

1). Holographic smart Phone:

ज्यादातर लोगों को 3D images के बारे में पता होगा, और आपने 3D movies भी देखी होंगीं, ठीक वैसे ही Holographic smart phone में 3D कैमरा लगा होता है जो हमे सभी पिक्चर को सभी direction से दिखा सकता है.

इसमें front camera movable होता है और जैसे जैसे हम अपनी आखों से इसकी तरफ देखते हैं ये उसी direction में मूव हो जाता है.

हम अपने मोबाइल में विडियो गेम खेलते हैं तो 3D विडियो गेम का तो अपना अलग ही मजा है. जब हम कोई online shopping करते हैं तो इसमें हमे प्रोडक्ट बिल्कुल clear नज़र आएगा और हम उसको चारों तरफ से देख सकते हैं.

 

5 New Future Technology 2018 in Hindi

 

2). Jetpack:

पहले हम सोचते थे कि क्या इंसान कभी आकाश में उड़ सकता है बिना हवाई जहाज के.

तो यहाँ एक कम्पनी ने ऐसा ही डिवाइस बनाया है जिसको पीठ पर बांध कर स्टार्ट करने पर वो आसमान में काफी ऊपर तक आसानी से जा सकता है और साथ ही अपनी movement को control भी कर सकता है.

इस jetpack device में hydrogen peroxide fuel भरा हुआ होता है जो आदमी को 75 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से 250 फुट तक आसमान में ऊपर ले जा सकता है.

कौन कहता है कि आकाश की सैर करना मुस्किल है सब कुछ संभव है.

 

5 New Future Technology 2018 in Hindi

 

3). High power Wireless charger:

मार्किट में अब तो काफी सारी कम्पनी वायरलेस चार्जर बना रही हैं और लोग इनको काफी पसंद भी कर रहे हैं.

लेकिन आप कैसे charge करते हैं, हम अपने फ़ोन को charging pad के ऊपर रखते हैं जिससे वो धीरे धीरे slow speed से charge होने लगता है.

लेकिन Advanced Institute of Science and Technology की एक टीम ने ऐसा चार्जर बनाया है जिससे हम बिना pad पर रखे 15 फीट की दुरी से ही high power के साथ बैटरी charge कर सकते हैं.

इस device में इतनी पॉवर है कि ये 15 फीट की दुरी से भी कम से कम 30 फ़ोन आसानी से charge कर सकता है और लैपटॉप को भी चार्ज कर सकता है.

इस device का नाम है Dipole Coil Resonant System जो एक strong magnetic field बनाता है.

अब तो बस देखना ये है कि इंडिया में ये कब तक आएगा और उसके बाद तो जैसे मोबाइल charging की लोगों की समस्या बिल्कुल ख़त्म ही हो जाएगी.

 

4). StoreDot Battery:

StoreDot नाम की एक कम्पनी ने एक prototype दिखाया था जिसमें उन्होंने super fast charging battery बनाई थी जो सिर्फ 30 सेकंड में ही फुल चार्ज हो जाती है और साथ ही इसका backup time भी 5-6 घंटे का था.

ये बैटरी ज्यादा महंगी भी नही है और कम पैसे में ही खरीदी भी जा सकती है, ऐसा उन्होंने बताया है. इस बैटरी के आते ही लोगों की मोबाइल चार्जिंग की समस्या तो जैसे बिल्कुल ही दूर हो जायेगी.

 

5). Aerofex:

एक हॉलीवुड मूवी StarWars में आपने ऐसी speeder bike देखि होंगी, ये bike बिल्कुल वैसी ही है जिसमें 240 HP का इंजन और दो रोटर मोटर भी लगी होती हैं, जो जमीन से 12 फीट ऊपर हवा में उड़कर चलती है इसमें किसी तरीके के कोई पहिये नही होते. जो लोग इस पर काम कर रहे हैं उनका कहना है कि ये bike बहुत जल्दी ही हम लांच करेंगे और इसको चलाना भी कोई ज्यादा मुस्किल काम नही है.

 

5 New Future Technology 2018 in Hindi

 

Also Read:

Best Energy saving tips at Home in Hindi/ घरों में एनर्जी कैसे बचायें

Electricity from Rainfall in Hindi/ बारिश से बनाई बिजली

Best Essay on Energy Conservation in Hindi/ उर्जा संरक्षण पर निबंध

 

तो यहाँ मैने 5 ऐसी नई टेक्नोलॉजी से बारे में बताया है जो शायद जल्द ही हम लोगों को देखने को मिलें.

अगर आर्टिकल 5 New Future Technology 2019 in Hindiआपको पसंद आये तो comment करके जरुर बताइएगा.

Photo Credit:

Aerofex: AbovetopSecret

Jetpack: Flatrock

Holographic: Cultofmac

Thanks a lot to be BusinessBharat Blog Reader…

Hope you enjoy & Learn..!!

 

4 Comments

  1. Vinod Kumar Saini February 16, 2018
  2. Kuldeep chopra April 15, 2018
    • Deepanshu Saxena April 16, 2018
  3. vivek mishra April 19, 2018

Leave a Reply